लाइव टीवी

बांग्लादेश का खत्म हुआ 20 साल का इंतजार, पहली बार द. अफ्रीका के खिलाफ जीती अंतरराष्ट्रीय सीरीज

Updated Mar 23, 2022 | 22:14 IST

Bangladesh won ODI Series against South Africa: बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसके ही घर पर वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। इस जीत के लिए बांग्लादेश को 20 साल लंबा इंतजार करना पड़ा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश तीसरा वनडे
मुख्य बातें
  • बांग्लादेश ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीती सीरीज
  • किसी भी फॉर्मेट में बांग्लादेश को द. अफ्रीका के खिलाफ सीरीज अपने नाम करने के लिए करना पड़ा 20 साल इंतजार
  • साल 2002 में बांग्लादेश ने पहली बार किया था दक्षिण अफ्रीका दौरा

सेंचुरियन: बांग्लादेश ने बुधवार को सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में 9 विकेट से मात देकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली।इसके साथ ही बांग्लादेश ने इतिहास रचते हुए पहली बार दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर वनडे सीरीज अपने नाम करने में सफल हुई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली सीरीज जीत के लिए बांग्लादेश की टीम को 20 साल लंबा इंतजार करना पड़ा है। 

2002 में पहली बार बांग्लादेश ने किया था दक्षिण अफ्रीका दौरा
बांग्लादेश की टीम ने साल 2002 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका दौरा किया था। उसके बाद से अबतक वो उनके खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में कोई सीरीज नहीं जीत सके थे। सीरीज के पहले वनडे को अपने नाम करके बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली बार विजय पताका फहराई थी। सीरीज के दूसरे मुकाबले में उसे हार मिली थी लेकिन सेंचुरियन में धमाकेदार प्रदर्शन करके बांग्लादेश ने इतिहास के पन्नों पर अपना नाम दर्ज करा लिया है। 

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश ने रचा इतिहास, पहली बार दक्षिण अफ्रीका को उनके घर में रौंदकर जीती सीरीज​

तास्किन अहमद और तमीम इकबाल रहे जीत के हीरो
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम तास्किन अहमद और शाकिब अल हसन की कहर परपाती गेंदबाजी के सामने ढेर हो गए। तास्किन ने 35 रन देकर 5 और शाकिब ने 24 रन देकर 2 विकेट झटके और मेजबान द. अफ्रीका की टीम 37 ओवर में 154 रन बनाकर ढेर हो गई। जीत के लिए मिले 155 रन के लक्ष्य को बांग्लादेश ने कप्तान तमीम इकबाल की नाबाद 87, लिट्टन दास की 48 और शाकिब अल हसन की नाबाद 18 रन का पारी की बदौलत 26.3 ओवर में हासिल कर लिया। 

घर के बाहर सबसे बड़ी जीत
बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे वनडे में 141 गेंद और 9 विकेट शेष रहते जीत दिलाई है। दोनों लिहाज से यह बांग्लादेश की अपने घर से बाहर किसी भी टीम के एकदिवसीय मैचों में खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। बांग्लादेश की टीम दक्षिण अफ्रीका को वनडे क्रिकेट में केवल दो बार ऑलआउट करने में सफल हुई है। दोनों ही मुकाबले मौजूदा सीरीज में सेंचुरियन के मैदान पर खेले गए और दोनों में ही बांग्लादेश को जीत मिली। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल