लाइव टीवी

बीसीसीआई ने तीन राष्‍ट्रीय चयनकर्ता पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए

Updated Nov 10, 2020 | 18:17 IST

BCCI: तीन नए चयनकर्ता सुनील जोशी की अध्‍यक्षता वाले पैनल के सदस्‍य होंगे। एक अन्‍य चयनकर्ता हरविंदर सिंह हैं। जोशी और हरविंदर की नियुक्‍ति क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने थी की।

Loading ...
बीसीसीआई
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई ने तीन राष्‍ट्रीय चयनकर्ता के लिए आवेदन मंगाए
  • ये तीनों चयनकर्ता सुनील जोशी की अध्‍यक्षता वाले पैनल से जुड़ेंगे
  • सुनील जोशी की नियुक्ति मदल लाल की अध्‍यक्षता वाली सीएसी ने की थी

दुबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने तीन राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जो सरनदीप सिंह, देवांग गांधी और जतिन परांजपे के कार्यकाल के बाद खाली हो जाएंगे। तीन नए चयनकर्ता सुनील जोशी की अध्‍यक्षता वाले पैनल का हिस्‍सा होंगे। अन्‍य चयनकर्ता हरविंदर सिंह हैं। जोशी और हरविंदर की नियुक्ति मदन लाल की अध्‍यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने की थी। इन दोनों ने मार्च में एमएस प्रसाद और गगन खोड़ा की पैनल में जगह ली थी।

नए चयनकर्ताओं की नियुक्ति के लिए मानदंड रखा गया है कि उन्‍हें कम से कम सात टेस्‍ या 30 फर्स्‍ट क्‍लास मैच या 10 वनडे और 20 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेलना अनिवार्य है। इसके अलावा व्‍यक्ति को पांच साल पहले खेल से संन्‍यास लेना जरूरी है। इसके लिए उम्र सीमा 60 साल रखी गई है। 15 नवंबर को नामांकन भरने की अंतिम तारीख रखी गई है।

भारत के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए किया टीम का चयन

सरनदीप सिंह, देवांग गांधी और जतिन परांजपे की तिकड़ी ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय जंबो स्‍क्‍वाड का चयन किया था। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया तीन वनडे, तीन टी20 इंटरनेशनल और चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलेंगी। यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का हिस्‍सा होगी। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया क्रमश: पहले और दूसरे स्‍थान पर काबिज है।

पिछली बार भारतीय टीम ने जब ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा किया था तो विराट कोहली के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने इतिहास रचा था। भारत ने पहली बार ऑस्‍ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्‍ट सीरीज जीती थी। बहरहाल, इस बार टीम इंडिया के लिए चुनौती कड़ी होगी क्‍योंकि कप्‍तान विराट कोहली पहला टेस्‍ट खेलने के बाद पेतृत्‍व अवकाश पर स्‍वदेश लौट जाएंगे। रोहित शर्मा चोट से ठीक हो रहे हैं और अब वह टेस्‍ट टीम के लिए उपलब्‍ध रहेंगे। भारतीय टीम 11 नवंबर को यूएई से ऑस्‍ट्रेलिया के लिए रवाना होगी। दोनों टीमों के बीच पहला वनडे 27 नवंबर को खेला जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल