लाइव टीवी

IND vs ENG 3rd Test Pitch report, Weather Forecast: भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट की पिच और मौसम की रिपोर्ट

Updated Aug 25, 2021 | 08:30 IST

25th August to 29th August, India vs England 3rd Test pitch report, Leeds weather prediction: आज भारत और इंग्लैंड के बीच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरा टेस्ट शुरू होगा। जानिए पिच और मौसम रिपोर्ट।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड, लीड्स की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल
मुख्य बातें
  • भारत का इंग्लैंड दौरा 2021 (India tour of England 2021), तीसरा टेस्ट मैच - लीड्स
  • लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड पर आमने-सामने होंगी भारत-इंग्लैंड की टीमें
  • फैंस व दोनों टीमों के खिलाड़ियों की नजरें हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड की पिच और लीड्स के मौसम पर टिकी

Headingley pitch report, Leeds weather: टीम इंडिया और मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम (India vs England third test) के बीच आज (बुधवार) से तीसरा टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है। पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था जबकि लॉर्ड्स में आयोजित हुआ दूसरा टेस्ट मैच टीम इंडिया ने शानदार अंदाज में जीत लिया। इसके साथ ही भारत के पास इस सीरीज में अभी 1-0 की अहम बढ़त है। अगर भारत तीसरा टेस्ट जीतने में सफल रहा तो उसके बाद वो सीरीज गंवा नहीं सकता। मुकाबला कड़ा होगा, ऐसे में सबकी नजरें दोनों टीमों के खिलाड़ियों के साथ-साथ पिच और लीड्स के मौसम पर भी रहेंगी।

जब भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का आगाज हुआ तो पहले टेस्ट में टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंच चुकी थी। लेकिन नॉटिंघम में ऐसी बारिश हुई कि ये मैच पूरा नहीं हो सका और इसको ड्रॉ घोषित कर दिया गया। अगर बारिश ना होती तो तय था कि मौजूदा स्थिति में भारत इस सीरीज में दो मैच जीतकर बड़ी बढ़त हासिल कर चुका था। दूसरे टेस्ट मैच में दोनों टीमों के लिए पिच पर काफी कुछ था। गेंदबाज हो या बल्लेबाज, कठिन परिस्थितियों में कई खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। आइए अब जानने की कोशिश करते हैं कि इस बार पिच व मौसम का क्या हाल है।

- भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले तीसरे टेस्ट की पिच रिपोर्ट (IND vs ENG 3rd Test Pitch Report, Headingley)

आज शुरू होने वाला भारत-इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाना है। इस मैदान की कई खासियतों में से एक खासियत व आंकड़ा ऐसा है जो काफी मायने रखेगा। दरअसल, इस शताब्दी में हेडिंग्ले के मैदान पर जो 18 टेस्ट मुकाबले खेले गए उसमें से सिर्फ एक ही मैच ऐसा था जिसका नतीजा ड्रॉ रहा। यानी दोनों टीमों के फैंस यहां एक कड़ा मुकाबला देखने के साथ-साथ नतीजे की भी पूरी उम्मीद कर सकते हैं। इस पिच का रिकॉर्ड देखें तो टेस्ट के पहले कुछ दिन आपको बल्लेबाजों का जलवा देखने को मिल सकता है लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा, गेंदबाजों की बल्ले-बल्ले भी होगी। खासतौर पर दोनों टीमों की तरफ से स्पिन आक्रमण पर काफी ध्यान दिया जा सकता है। भारतीय बल्लेबाज तो स्पिन के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन इंग्लैंड को इस चीज में सुधार की जरूरत होगी।

- लीड्स की पिच से जुड़ी कुछ खास बातें

सबसे बड़ा स्कोर - 653/4 d (ऑस्ट्रेलिया)

भारत का यहां सबसे बड़ा स्कोर - 628/8 d (इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में)

आखिरी मैच का स्कोर व नतीजा - (इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया 2019) - ऑस्ट्रेलिया- 179 और 246, इंग्लैंड- 67 और 362/9 - इंग्लैंड 1 विकेट से जीता

सबसे बड़ी पारी - डॉन ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया) - 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ 334 रन की पारी

भारत-इंग्लैंड मौजूदा टीमों में इस मैदान पर सर्वाधिक रन - जो रूट (7 मैचों में 430 रन)

- कैसा होगा अगले पांच दिन लीड्स का मौसम (25 अगस्त से 29 अगस्त)

भारत और इंग्लैंड के बीच 25 से 29 अगस्त के बीच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाने वाला तीसरा टेस्ट मैच बारिश से मुक्त रह सकता है। इंग्लैंड में मौसम बदलते देर नहीं लगती लेकिन फिलहाल मौसम को लेकर जो अनुमान है उसके मुताबिक टेस्ट के पांच दिनों तक बादल तो रहेंगे लेकिन बारिश के आसार ना के बराबर है। बुधवार को जब मैच शुरू होगा तो लीड्स का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेंटीग्रेड रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेंटीग्रेड रहेगा। गुरुवार को मैच का दूसरा दिन सबसे सर्द दिन हो सकता है जब अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेंटीग्रेड तक और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेंटीग्रेड तक लुढ़क सकता है। लीड्स में उमस भी काफी रहेगी जिससे कुछ मौकों पर गेंदबाजों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल