लाइव टीवी

Shaheen Afridi Record: शाहीन अफरीदी बने 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज', बनाया सबसे बड़ा रिकॉर्ड

Updated Aug 25, 2021 | 07:05 IST

WI vs PAK, Shaheen Afridi registers new test record for Pakistan: पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज पर पाकिस्तान की बड़ी जीत के साथ कई धमाकेदार रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शाहीन शाह अफरीदी ने बनाया नया टेस्ट रिकॉर्ड (ICC)
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान VS वेस्टइंडीज दूसरा टेस्ट मैच - पाकिस्तानी टीम ने 109 रनों से दूसरा टेस्ट मैच जीता - सीरीज ड्रॉ
  • दूसरे टेस्ट मैच में शाहीन अफरीदी बने स्टार, मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी जीता
  • शाहीन शाह अफरीदी ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड, पाकिस्तान के नए स्टार खिलाड़ी के रूप में आए सामने

Shaheen Shah Afridi's New test records: इसमें कोई दो राय नहीं है कि क्रिकेट इतिहास को पाकिस्तान ने कई दिग्गज तेज गेंदबाज दिए हैं। पिछले कुछ सालों से वो सफर डगमगाता नजर आ रहा था लेकिन अब एक नए खिलाड़ी ने फिर से पाकिस्तानी फैंस व टीम को उम्मीद दे दी है। हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के 21 वर्षीय तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी की, जिन्होंने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धमाल मचाया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अफरीदी ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से सबका दिल जीत लिया और वो कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब जीतने में सफल रहे।

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच किंग्सटन (जमैका) में खेले गए दूसरे व अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन शाहीन अफरीदी ने वेस्टइंडीज की पहली पारी में 6 विकेट लेकर धमाल मचाया था। वो एक टेस्ट पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। लेकिन पांचवें दिन भी वही स्टार रहे जब उन्होंने वेस्टइंडीज की दूूसरी पारी में भी अपना प्रभाव छोड़ा और इस बार 4 विकेट झटके। उनके दम पर पाकिस्तान ने 329 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही वेस्टइंडीज की टीम को 212 रन पर समेटा और पाकिस्तान ने 109 रन से जीत दर्ज करते हुए सीरीज को ड्रॉ कराने में सफलता हासिल की। अफरीदी ने इस दौरान कई खास रिकॉर्ड बना डाले।

करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

शाहीन अफरीदी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 17.3 ओवर में 51 रन देते हुए 6 विकेट लिए थे। जबकि कैरेबियाई टीम की दूसरी पारी में अफरीदी ने 17.2 ओवर में 43 रन देते हुए 4 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने दोनों पारियों को मिलाकर 12 मेडन ओवर भी फेंके। जहां उन्होंने मैच के चौथे दिन एक पारी में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था, वहीं पांचवें दिन उन्होंने एक टेस्ट मैच में अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन भी कर डाला। अफरीदी ने दूसरे टेस्ट में 94 रन लुटाते हुए 10 विकेट लिए।

शाहीन अफरीदी का सबसे बड़ा व खास रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की इस सीरीज के पहले मैच में शाहीन अफरीदी ने 8 विकेट लिए थे। उस मैच की दोनों पारियों में उन्होंने 4-4 विकेट झटके थे। जबकि दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर उन्होंने 10 विकेट झटके। इसके साथ ही अफरीदी ने दो टेस्ट मैचों की इस सीरीज में 18 विकेट झटके और अब वो पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में दो मैचों की टेस्ट सीरीज के अंदर सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

वसीम अकरम के आंकड़ों की तरफ बढ़ाए कदम

शाहीन अफरीदी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 6 विकेट लेकर वसीम अकरम के 21 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था। वो था वेस्टइंडीज की जमीन पर एक पारी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पाकिस्तानी गेंदबाजों का रिकॉर्ड। अब वसीम अकरम के एक और रिकॉर्ड की तरफ शाहीन अफरीदी ने अपने कदम बढ़ा दिए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले अफरीदी अब एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने वाले पाकिस्तान के दूसरे बाएं हाथ के गेंदबाज बन गए हैं। ये रिकॉर्ड अब तक सिर्फ वसीम अकरम के नाम दर्ज था जिन्होंने 5 बार ये कमाल किया था।

जब अकरम ने आखिरी बार किया था वो कमाल, एक महीने के थे अफरीदी

यहां एक और दिलचस्प आंकड़ा ये भी निकलकर सामने आया। वसीम अकरम ने अपने शानदार करियर के दौरान जब आखिरी बार किसी एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का कमाल किया था तब उस समय शाहीन अफरीदी सिर्फ 1 महीने के थे। अकरम ने आखिरी बार ये कमाल वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2000 में एंटीगा टेस्ट के दौरान किया था जब उन्होंने 110 रन देकर 11 विकेट झटके थे। शाहीन अफरीदी उससे सिर्फ एक महीने पहले ही पैदा हुए थे।

शाहीन शाह अफरीदी ने अपना पहला टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ दिसंबर 2018 में अबु धाबी में खेला था। उसके बाद से तीन सालों में वो अब तक 19 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें वो अब तक 3.07 की इकॉनमी रेट और 25.25 की औसत के साथ 76 विकेट ले चुके हैं। अब तक वो टेस्ट करियर में तीन बार पांच विकेट लेने और एक बार 10 विकेट लेने का कमाल कर चुके हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल