लाइव टीवी

ओपनिंग ओवर में 'विकेटों के शहंशाह' बने भुवनेश्वर कुमार, अपने नाम किया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Updated Jul 09, 2022 | 21:44 IST

भुवनेश्वर कुमार ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 में पहली ही गेंद पर जेसन रॉय को आउट करके अपने नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिया। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जोस बटलर के विकेट का जश्न मनाते भुवनेश्वर कुमार
मुख्य बातें
  • भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे टी20 की पहली ही गेंद पर किया जेसन रॉय का शिकार
  • भुवी बने अंतरराष्ट्रीय टी20 में पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
  • अंतरराष्ट्रीय टी20 में ओपनर्स के सबसे ज्यादा बार विकेट लेने के मामले में पहुंचे दूसरे पायदान पर

बर्मिंघम: भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अंतरराष्ट्रीय टी20 में ओपनिंग ओवर में विकेटों के शहंशाह बन गए हैं। शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 में मेजबान टीम के सामने जीत के लिए 171 रन का लक्ष्य रखने के बाद गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी की शुरुआत भुवनेश्वर कुमार ने की। 

जेसन रॉय का पहली ही गेंद पर किया शिकार
भुवी ने अपने जाने पहचाने अंदाज में गेंदबाजी करते हुए पहली ही गेंद पर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को स्लिप पर रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर चलता कर दिया। इसके साथ ही भुवनेश्वर के नाम अंतरराष्ट्रीय टी20 में पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट(टेस्ट प्लेइंग नेशन) लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 

नाम किया पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट का वर्ल्ड रिकॉर्ड 
भुवनेश्वर ने जेसन रॉय को आउट करते हुए पहले ओवर में 14वीं बार विकेट हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के डेविड विली को इस मामले में पीछे छोड़ दिया। विली ने 13 बार पहले ओवर में विकेट हासिल करने का कारनामा किया है। इस सूची में तीसरे पायदान पर श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज हैं जिन्होंने 11 बार ऐसा किया है। टिम साउदी और डेल स्टेन 9-9 बार पहले ओवर में विकेट झटककर चौथे पायदान पर हैं।

सलामी बल्लेबाजों का सबसे ज्यादा शिकार
भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर में जेसन रॉय को आउट करने के बाद अपने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान जोस बटलर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया। लगातार दूसरे मैच में बटलर नाकाम रहे। बटलर 4 (5) रन बनाकर आउट हुए। इसके साथ ही भुवनेश्वर कुमार अंतरारष्ट्रीय टी20 में सलामी बल्लेबाजों के सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में टिम साउदी के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए। भुवनेश्वर ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में 37 बार सलामी बल्लेबाजों का शिकार किया है। 

भुवनेश्वर कुमार शनिवार को अंतरराष्ट्रीय टी20 के पॉवरप्ले में गेंदबाजी करते हुए 500 डॉट बॉल फेंकने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले और कोई गेंदबाज ऐसा नहीं कर सका था। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल