लाइव टीवी

IPL 2022 Punjab Kings: क्या ये खिलाड़ी प्रिटी जिंटा को पहली बार आईपीएल ट्रॉफी उठाने का मौका देगा?

Updated Mar 01, 2022 | 22:04 IST

IPL Punjab Kings : पंजाब किंग्स का आईपीएल में इतिहास बहुत अच्छा नहीं रहा है। बेहतरीन कप्तान और टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी होने के बावजूद पंजाब की टीम कभी आईपीएल खिताब नहीं जीत सकी है। 26 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के 15वें सीजन के लिए पंजाब टीम की कप्तानी सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को सौंपी गई है। अब देखना है कि क्या मयंक पंजाब की किस्मत बदल पाएंगे?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मयंक अग्रवाल और प्रिटी जिंटा
मुख्य बातें
  • आईपीएल के इतिहास में कभी खिताब नहीं जीत सकी है पंजाब किंग्स की टीम
  • साल 2014 में सिर्फ एक बार फाइनल में पहुंची है पंजाब किंग्स और उपविजेता रही
  • मयंक अग्रवाल पहली बार आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी करने के लिए उतरेंगे

IPL Punjab Kings: 26 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के 15वें सीजन के लिए पंजाब किंग्स का कप्तान सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को बनाया गया है। आईपीएल इतिहास में पंजाब किंग्स टीम का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है। हालांकि टीम की कप्तानी कई दिग्गज खिलाड़ी संभाल चुके हैं लेकिन कोई भी खिताब जीतने में  सफल नहीं रहा। ऐसे में अब सभी की निगाहें मयंक अग्रवाल पर टिकी है कि क्या वह पंजाब की किस्मत बदलकर उसका खिताबी सूखा खत्म कर पाएंगे?

पहली बार करेंगे कप्तानी

दिलचस्प यह है कि मयंक अग्रवाल पहली बार आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी करेंगे। मयंक साल 2018 में पहली बार पंजाब की टीम के साथ जुड़े थे। वह अभी तक आईपीएल में कुल 100 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 11 अर्धशतकों के साथ कुल 2131 रन बनाए हैं। मयंक के लिए बतौर बल्लेबाज पिछला  सीजन शानदार रहा था और उन्होंने  12 मैचों में चार अर्धशतकों के साथ 441 रन बनाए थे।

1 करोड़ से 12 करोड़ तक का सफर 

मयंक को 2018 में पंजाब की टीम ने सिर्फ एक करोड़ रुपए में खरीदा था। लेकिन पिछले सीजन उन्हें पंजाब की टीम ने रिटेन किया। इसके लिए मयंक अग्रवाल को 12 करोड़  रुपए की बड़ी राशि दी गई।

15 सीजन में 12 कप्तान

पंजाब की टीम ने पिछले आईपीएल के 15 सीजन में कुल 12 कप्तान बदले हैं। पंजाब आईपीएल में सर्वाधिक कप्तान बनाने वाली टीम है। पंजाब टीम के पहले कप्तान 2008 में युवराज सिंह थे। इसके बाद कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, एडम गिलक्रिस्ट, डेविड  हसी, जॉर्ज बैली, विरेन्दर सहवाग, डेविड मिलर, मुरली विजय, ग्लेन मैक्सवेल, रविचंद्रन अश्विन, लोकेश राहुल और अब मयंक अग्रवाल कप्तान बने हैं।

ये भी पढ़ेंः आईपीएल 2022 में कैसी है पंजाब किंग्स की पूरी टीम, यहां क्लिक करके देखिए

सिर्फ एक बार फाइनल खेला

पंजाब की टीम आईपीएल में अब तक सिर्फ एक बार 2014 में फाइनल में खेली है। इस मैच में पंजाब को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 3 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। पंजाब ने 4 विकेट पर 199 रन का विशाल स्कोर बनाया था। लेकिन जवाब में कोलकाता ने 19.4 ओवर में 7 विकेट पर 200 रन बनाकर मैच के साथ खिताब जीत लिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल