लाइव टीवी

INDvAUS:कौन हैं कैमरून ग्रीन? भारत के खिलाफ मिला टेस्ट डेब्यू का मौका 

Updated Dec 17, 2020 | 09:50 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने 21 साल के युवा ऑलराउंडर को टेस्ट कैप पहनने का मौका दिया है।

Loading ...
कैमरून ग्रीन( साभार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया)
मुख्य बातें
  • 21 वर्षीय कैमरून ग्रीन को ऑस्ट्रेलिया ने दिया टेस्ट डेब्यू का मौका
  • भारत ने टॉस जीतकर किया पहले बल्लेबाजी का फैसला
  • विदेशी सरजमीं पर टीम इंडिया पहली बार खेल रही है डे-नाइट टेस्ट

एडिलेड: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार को एडिलेड ओवल में हुआ। पहली बार विदेशी सरजमीं पर पिंक बॉल के साथ डे-नाइट टेस्ट खेलने उतरी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। विराट कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर ही अपनी एकादश का ऐलान कर दिया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस के बाद अपनी एकादश का ऐलान किया। 

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में 21 साल के युवा ऑलराउंडर कैमरून ग्रीम को डेब्यू का मौका दिया है। मैच से पहले पैट कमिंस ने उन्हें टेस्ट कैप सौंपी। ग्रीन ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 459वें खिलाड़ी हैं।  कैमरून को भारत के खिलाफ ही कैनबरा में खेले गए तीसरे वनडे में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू का मौका मिला था। उस मैच में ग्रीन ने 21 रन बनाए थे और 4 ओवर में 27 रन देकर कोई विकेट नहीं ले सके थे।

शानदार रहा है प्रथम श्रेणी करियर 
साल 2017 में वेस्ट ऑस्ट्रेलिया के लिए घरेलू क्रिकेट में डेब्यू करने वाले ग्रीन ने पिछले कुछ समय में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक खेले 21 प्रथम श्रेणी मैच में 55.04 की औसत से 1321 रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी के दौरान उन्होंने 21.72 की औसत से 33 विकेट लिए हैं। बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने 5 शतक और 3 अर्धशतक जड़े हैं उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 197 रन रहा है। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 2 बार पारी में 5 या उससे अधिक विकेट झटके हैं और उनका 30 रन देकर 6 विकेट एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 


भारत के खिलाफ जड़ा था शतक
हाल ही में भारत के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में ग्रीन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 125* रन की पारी खेली थी और टेस्ट टीम में जगह हासिल करने के अपने दावे को मजबूत किया था।  

भारतीय एकादश:
 मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्निन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलियाई एकादश: 
जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल