लाइव टीवी

कुछ ऐसा था क्रिकेटर से योगी कैबिनेट में मंत्री बनने का चेतन चौहान का सफर, राजनीति में भी बनाई पहचान

Updated Aug 08, 2022 | 22:19 IST

सुनील गावस्कर के साथ मिलकर चौहान ने 11 शतकीय साझेदारियां कीं लेकिन बतौर बल्लेबाज वह एक पारी में कभी तीन अंकों तक नहीं पहुंच सके। टेस्ट मैचों में उनका सर्वाधिक स्कोर 97 रन था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
UP Cabinet Minister Chetan Chauhan
मुख्य बातें
  • सुनील गावस्कर के साथ करते थे सलामी बल्लेबाजी
  • योगी सरकार में रहे कैबिनेट मंत्री
  • कोरोना संक्रमित होने के बाद किडनी हो गई थी फेल

खेल जगत से देश की राजनीति में आने वालों की लिस्ट में कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं। ऐसा ही एक नाम पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का है। क्रिकेटर के तौर पर अपने करियर के अधिकांश समय में चौहान ने लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के साथ ओपनिंग बैटिंग की। टेस्ट मैचों में सुनील गावस्कर के साथ उन्होंने कई बड़ी साझेदारियां की। इसी तरह, उन्होंने राजनीति में भी नाम कमाया जब उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह एक्टिव पॉलिटिक्स में उतरने का फैसला किया। 

भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चेतन चौहान दो बार (1991 और 1998) उत्तर प्रदेश की अमरोहा सीट से लोकसभा के लिए चुने गए। चेतन चौहान अमरोहा की नौगावां सादात विधानसभा सीट से 2017 में विधायक चुनकर आए और योगी आदित्यनाथ के कैबिनेट में मंत्री बने।16 अगस्त 2020 को क्रिकेटर से राजनेता बने चौहान इस दुनिया को अलविदा कह गए। वे कोरोना वायरस से संक्रमित थे और इलाज के लिए गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे। यहीं पर कार्डियक अरेस्ट के कारण उनका निधन हो गया। उस वक्त चौहान यूपी सरकार में होमगार्ड मंत्री थे। 

Also Read: एशिया कप 2022 के लिए इस दिन होगा टीम इंडिया का ऐलान, दो दिग्गजों की तय है वापसी 

जब गावस्कर चेतन को अपने साथ पवेलियन ले जाने लगे 

क्रिकेटर के तौर पर 1969 से 1981 तक के समय में चेतन चौहान ने 40 टेस्ट और सात वनडे खेले। टेस्ट में उन्होंने 16 अर्धशतकों के साथ 2,084 रन बनाए, लेकिन वह कभी शतक नहीं बना पाए। एडिलेड टेस्ट में उन्होंने 97 रन बनाए और अपने शतक से तीन रनों से दूर रह गए थे। ऑस्ट्रेलिया में ही मेलबर्न टेस्ट के दौरान एक वाकया हुआ जब गावस्कर लिली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू दिए जाने के अंपायर के फैसले पर नाराज हो गए और चेतन चौहान को अपने साथ लेकर पवेलियन की तरफ चल पड़े थे। हालांकि, टीम मैनेजमेंट ने चौहान को मैदान पर ही रोक लिया था। चौहान ने सात एकदिवसीय मैचों में 153 रन बनाए।

Also Read:  अब ये दिग्गज भारतीय क्रिकेटर टी20 टीम में शामिल होने की कतार में नहीं

न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू किया

उन्होंने 22 साल की उम्र में मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू किया और उसी सीजन में वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी खेले। चौहान का सबसे शानदार दौर तब शुरू हुआ जब उन्हें 1977-78 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में चुना गया। वह टेस्ट इतिहास में बिना शतक के 2000 से अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी थे। रणजी में उन्होंने महाराष्ट्र और दिल्ली की टीमों के लिए खेला जहां उन्होंने खूब रन बटोरे। 


Stats - https://www.espncricinfo.com/player/chetan-chauhan-27619

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल