लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में फिर फूटा नस्लवादी बम, आ सकता है नया तूफान

Updated Dec 15, 2021 | 20:44 IST

Racism in South Africa Cricket: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में एक बार फिर नस्लभेद की छाया पड़ती दिख रही है। देश के सामाजिक न्याय और राष्ट्र निर्माण आयोग ने क्रिकेट बोर्ड पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

Loading ...
ग्रीह्म स्मिथ और मार्क बाउचर
मुख्य बातें
  • देश के सामाजिक न्याय और राष्ट्र निर्माण आयोग ने खिलाड़ियों के खिलाफ नस्ल के आधार पर भेदभाव करने का दोषी बताया है
  • ग्रीम स्मिथ, मार्क बाउचर और एबी डिविलियर्स पर लगे हैं आरोप
  • पॉल एडम्स ने लगाया था खुद को इन खिलाड़ियों द्वारा नस्लीय नाम दिए जाने का आरोप

जोहान्सबर्ग: क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को सामाजिक न्याय और राष्ट्र निर्माण आयोग ने खिलाड़ियों के खिलाफ नस्ल के आधार पर भेदभाव करने का दोषी बताया है। इस घटनाक्रम से देश के क्रिकेट में नया तूफान आने की आशंका है।

आयोग के प्रमुख डुमिसा एन ने 235 पन्नों की अंतिम रिपोर्ट में सीएसए प्रशासन, पूर्व कप्तान और मौजूदा निदेशक ग्रीम स्मिथ, मौजूदा मुख्य कोच मार्क बाउचर और पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को पूर्वाग्रह से ग्रसित आचरण का दोषी बताया है।

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज का ये है नया शेड्यूल, इस तारीख को पहली भिड़ंत

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार आयोग ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट में नस्ल और लिंग आधारित शिकायतों के निवारण के लिये स्थायी लोकपाल की नियुक्ति की सिफारिश की है। यह मामला तब प्रकाश में आया जब बाउचर और पूर्व स्पिनर पॉल एडम्स ने बताया कि एडम्स को साथी खिलाड़ियों द्वारा नस्लपरक उपनाम दिया गया था।

आयोग ने बाउचर के 2012 में संन्यास लेने के बाद थामी सोलेकिले का चयन नहीं किये जाने पर भी चिंता जताते हुए इसे नस्लीय भेदभाव कहा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल