लाइव टीवी

वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान दिनेश रामदीन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्‍यास, विवादों से भरा रहा करियर

Updated Jul 18, 2022 | 16:10 IST

Denesh Ramdin retires from International cricket: वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान दिनेश रामदीन ने तत्‍काल प्रभाव से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है। हालांकि, वो दुनियाभर की फ्रेंचाइजी लीग में हिस्‍सा लेना जारी रखेंगे। रामदीन ने 74 टेस्‍ट, 139 वनडे और 71 टी20 इंटरनेशनल मैचों में वेस्‍टइंडीज का प्रतिनिधित्‍व किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दिनेश रामदीन
मुख्य बातें
  • दिनेश रामदीन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिया
  • रामदीन ने 74 टेस्‍ट, 139 वनडे और 71 टी20 इंटरनेशनल मैचों में विंडीज का प्रतिनिधित्‍व किया
  • दिनेश रामदीन दुनियाभर की फ्रेंचाइजी लीग में खेलना जारी रखेंगे

एंटीगा: वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान दिनेश रामदीन ने तत्‍काल प्रभाव से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा क है। वेस्‍टइंडीज के लिए दिसंबर 2019 में अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने वाले रामदीन ने इंस्‍टाग्राम पर कहा, 'मेरे लिए सौभाग्‍य की बात है कि मैं इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने संन्‍यास की घोषणा कर रहा हूं। पिछले 14 साल मेरे सपने सच हुए। मैंने त्रिनिदाद और टोबेगो व वेस्‍टइंडीज के लिए खेलकर अपने बचपन के सपने क पूरा किया। मेरे करियर ने मुझे दुनिया देखने का मौका दिया, विभिन्‍न परंपराओं के दोस्‍त बनाए और जहां से मैं हूं, वहां की तारीफ कर पाता हूं।'

दिनेश रामदीन हालांकि फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। उन्‍हें आगामी कैरेबियाई प्रीमियर लीग में किसी टीम ने खरीदा नहीं है जबकि 2013 से 2021 के बीच वो गयाना अमेजन वॉरियर्स, सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स और ट्रिनबागो नाइटराइडर्स का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं। रामदीन ने 2017 और 2018 में पाकिस्‍तान सुपर लीग में मुल्‍तान सुल्‍तांस का भी प्रतिनिधित्‍व किया।

रामदीन ने 74 टेस्‍ट, 139 वनडे और 71 टी20 इंटरनेशनल मैचों में वेस्‍टइंडीज का प्रतिनिधित्‍व किया। उन्‍होंने जुलाई 2005 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। फिर ट्राई सीरीज में भारत के खिलाफ वनडे डेब्‍यू किया। वो 2012 और 2016 टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली वेस्‍टइंडीज टीम के सदस्‍य थे। हाल ही में दिनेश रामदीन पर से चयनकर्ताओं का भरोसा उठ चुका था। उन्‍होंने अपना आखिरी टेस्‍ट और वनडे मैच 2016 में खेला था। 

विवादों में भी रहे रामदीन

रामदीन ने अपने टेस्‍ट करियर में चार शतक जमाए। उनका दूसरा टेस्‍ट शतक इंग्‍लैंड के खिलाफ एजबेस्‍टन में 2012 में लगा था, जिसने काफी बखेड़ा खड़ा किया था। शतक जमाने के बाद रामदीन ने अपनी जेब से एक नोट निकालकर कैमरामैन को दिखाया था, जिस पर लिखा था, 'हां विव बात करो ना।' यह विव रिचर्ड्स को जवाब था, जिन्‍होंने उस दौरे पर पहले दो टेस्‍ट में खराब प्रदर्शन के लिए रामदीन पर सवाल खड़े किए थे। इस हरकत के कारण रामदीन पर आईसीसी ने मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया था।

अगले ही साल रामदीन फिर विवादों में घिरे जब पाकिस्‍तान के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी में मिस्‍बाह उल हक के कैच के लिए उन्‍होंने अपील की थी। रामदीन ने कैच पकड़ने के लिए आगे डाइव लगाई थी, लेकिन गेंद उनके हाथ से फिसल गई थी, लेकिन फिर भी वो जश्‍न मना रहे थे। तब रामदीन पर दो वनडे का प्रतिबंध लगा था और पूरी मैच फीस काट ली गई थी। 

फिर 2016 में रामदीन ने भारत के खिलाफ वेस्‍टइंडीज की टीम की आधिकारिक घोषणा होने से पहले अपने बाहर होने के बारे में ट्वीट कर दिया था। इस पर भी काफी विवाद की स्थिति बनी थी। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में 2015-16 में ऑस्‍ट्रेलिया में सभी तीन टेस्‍ट खेले और मेलबर्न व सिडनी में अर्धशतक जमाए, लेकिन कभी टेस्‍ट मैच नहीं खेल सके।

कप्‍तानी का ऐसा रहा सफर

दिनेश रामदीन को 2014 में डैरेन सैमी के संन्‍यास लेने के बाद टेस्‍ट कप्‍तानी सौंपी गई। रामदीन ने कुल 17 मैच- 13 टेस्‍ट, तीन टी20 और एक वनडे में कप्‍तानी की। सितंबर 2015 में उन्‍हें कप्‍तानी से हटाया गया और जेसन होल्‍डर को नया कप्‍तान बनाया गया। रामदीन की कप्‍तानी में वेस्‍टइंडीज का प्रदर्शन मिश्रित था। कैरेबियाई टीम ने 13 में से चार टेस्‍ट जीते, जो सभी घर में थे। वेस्‍टइंडीज ने एकमात्र वनडे जीता जबकि टी20 में एक जीत और दो हार मिली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल