लाइव टीवी

ड्वेन ब्रावो ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

Updated Aug 12, 2022 | 11:51 IST

Dwayne Bravo 600 wickets in T20s: वेस्‍टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है। ब्रावो टी20 क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने हैं। ब्रोवा ने अपने 545वें मैच में यह कमाल किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ड्वेन ब्रावो
मुख्य बातें
  • ड्वेन ब्रावो टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
  • 38 साल के ब्रावो ने टी20 क्रिकेट में अपने 600 विकेट पूरे किए
  • कैरेबियाई ऑलराउंडर आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं

लंदन: वेस्‍टइंडीज के पूर्व और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने टी20 क्रिकेट में इतिहास रच दिया। ब्रावो टी20 क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। 38 साल के ब्रावो ने अपने 545वें मैच में 600वां शिकार किया। ब्रावो ने द हंड्रेड में नॉर्दन सुपरचार्जर्स का प्रतिनिधित्‍व किया, जहां उन्‍होंने ओवल इंविंसिबल्‍स के राइली रुसो को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके यह उपलब्धि हासिल की।

ब्रावो को टी20 क्रिकेट में लीजेंड माना जाता है और अब वो फटाफट प्रारूप में सबसे ज्‍यादा बल्‍लेबाजों का शिकार करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर अफगानिस्‍तान के लेग स्पिनर राशिद खान है, जिन्‍होंने 339 मैचों में 466 विकेट चटकाए हैं। ब्रावो ने 16 फरवरी 2006 को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में अपना टी20 डेब्‍यू किया था, जिसके बाद वो 25 से ज्‍यादा टीमों का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं।

दाएं हाथ के मध्‍यम तेज गेंदबाज ने वेस्‍टइंडीज के लिए 91 मैचों में 78 विकैट लिए और बाकी के 522 विकेट उन्‍होंने दुनियाभर की विभिन्‍न लीग में खेलकर लिए। दो बार के टी20 वर्ल्‍ड कप विजेता कैरेबियाई टीम के सदस्‍य रहे ड्वेन ब्रावो ने पिछले साल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया था। ब्रावो की भारत में फैन फॉलोइंग जबर्दस्‍त है और आईपीएल में वह चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। आईपीएल में भी ब्रावो सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

ब्रावो ने आईपीएल में 161 मैाचें में 183 विकेट लिए और दो बार वो पर्पल कैप विजेता रह चुके हैं। ब्रोवा ने आईपीएल में लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़कर सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल