लाइव टीवी

ENG vs IND 1st Test Pitch report, Weather Forecast: कैसी होगी भारत-इंग्लैंड पहले टेस्ट की पिच और मौसम

Updated Aug 04, 2021 | 08:35 IST

4th August, England vs India 1st Test pitch report, Nottingham weather forecast: इंग्लैंड और मेहमान भारत के बीच बुधवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट की पिच और मौसम कैसा होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नॉटिंघम टेस्ट की पिच रिपोर्ट और मौसम
मुख्य बातें
  • इंडिया-इंग्लैंड पहले टेस्ट मैच की पिच और मौसम निभाएगा बड़ी भूमिका
  • नॉटिंघम में भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच
  • पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच की पिच को लेकर हो चुकी है काफी चर्चा

जब इस साल इंग्लैंड की टीम ने भारत दौरा किया था तब इंग्लिश टीम भारतीय स्पिनर्स की फिरकी पर लड़खड़ाते नजर आए थे। हर मैदान की पिच को लेकर तमाम सवाल उठे थे, इंग्लैंड ने भी उसी समय दबे शब्दों में साफ कर दिया कि जब भारतीय टीम इंग्लैंड पहुंचेगी तो उनका स्वागत भी कुछ इसी तरह से होगा। जाहिर तौर पर इंग्लैंड की पिचों पर तेज गेंदबाजों का दबदबा रहता है, इसलिए जिस पिच के साथ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया का स्वागत होने जा रहा है, वो तेज गेंदबाजों के लिए वरदान की तरह नजर आ रही है। शुरुआती कुछ झलकियों ने जाहिर तौर पर भारतीय बल्लेबाजों को भी चिंता में डाला होगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच आज (4 अगस्त, बुधवार) से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में सभी की निगाहें  ट्रेंट ब्रिज (नॉटिंघम) की पिच पर टिकी होंगी। मैच से पहले ही इस पिच को लेकर जुबानी तीर चलाए जा चुके हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भी साफ कहा है कि उम्मीद है कि भारतीय टीम पिच देखने के बाद इस बात का बुरा नहीं मानेगी। इंग्लैंड में मौसम का हाल भी हाल में काफी अजीब देखा गया है, यहां पर पिछले एक साल के अंदर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कई मुकाबले बारिश की वजह से खराब हो चुके हैं।

भारत-इंग्लैंड पहले टेस्ट की पिच रिपोर्ट (India vs England 1st Test Pitch Report)

ट्रेंट ब्रिज पर सामान्य से ज्यादा हरी पिच देखने को मिलेगी, जो कि इंग्लैंड की टीम के लिए फायदेमंद साबित होती नजर आ सकती है। इससे पहले ट्विटर पर पिच की जो तस्वीर वायरल हुई थी उसको देखकर कई तरह की चर्चाएं भी की जा चुकी हैं। ट्रेंट ब्रिज के मुख्य ग्राउंड्समैन स्टीव बिर्क्‍स से जब इस बारे में सवाल पूछा गया कि विकेट कैसा रहने वाला है, तो इस पर क्यूरेटर की तरफ से कोई बयान नहीं दिया गया। यानी इंग्लैंड का क्रिकेट बोर्ड भी इस बार भारत को सरप्राइज देना चाहेगा।

अगले 5 दिन कैसा होगा नॉटिंघम का मौसम (4 अगस्त से 8 अगस्त तक)

नॉटिंघम में मौसम भी अहम कड़ी होगा। इंग्लैंड में होने वाले हर मैच पर मौसम का खलल जरूर रहता है। जलवायु परिवर्तन (Climate change) ने इंग्लैंड में आम तौर पर साल के सबसे गर्म और सबसे शुष्क हिस्से को बार-बार होने वाली मानसूनी बारिश में तब्दील किया है। बुधवार को मैच के पहले दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश के आसार सिर्फ 10 प्रतिशत हैं। वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेंटीग्रेड रहेगा। मैच के बाकी के दिनों में भी तापमान में ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं देखा जाएगा लेकिन बुरी खबर ये है कि बुधवार को छोड़कर मैच के बाकी सभी दिनों में बारिश के आसार हैं। इनमें गुरुवार को तो तेज बारिश की संभावना भी जताई जा रही है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल