लाइव टीवी

IND vs ENG 1st Test: भारतीय टीम का पहले दिन पलड़ा भारी, बुमराह और शमी के सामने इंग्लिश बल्लेबाज हुए पस्त

Updated Aug 04, 2021 | 23:26 IST

India vs England 1st Test, Day1: भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का आगाज हो गया है। दोनों टीमें बुधवार को पहले टेस्ट के पहले दिन टकराईं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विकेट के बाद जश्न मनाते जसप्रीत बुमराह
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट खेला जा रहा है
  • दोनों टीमें नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर भिड़ रही हैं
  • इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी थी

नॉटिंघम: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा। भारत ने जसप्रीत बुमराह (46 रन देकर 4 विकेट) और मोहम्मद शमी (28 रन देकर 3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत बुधवार को इंग्लैंड की पारी महज 183 पर समेट दी। इसके बाद मेहमान टीम ने अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 21 रन बना लिए। दिन का खेल समाप्त होने पर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल 9-9 रन रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी 65.4 ओवर में महज 183 रन ढेर हो गई थी। इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन कप्तान जो रूट (64) ने बनाए। उनके अलावा जॉनी बेयरस्टो (29), जैक क्रॉउली (27), सैम करन (नाबाद 27), डोमनिक सिब्ली (18), स्टुअर्ट ब्रॉड (4) और जेम्स एंडरसन ने 1 रन का योगदान दिया। वहीं, इंग्लैंड के चार खिलाड़ी- रोरी बर्न्स, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर और ओली रॉबिन्सन अपना खाता नहीं खोल सके। भारत के लिए बुमराह और शमी के अलावा शार्दुल ठाकुर ने दो जबकि मोहम्मद सिराज ने एक विकेट अपनी झोली में डाला। 

इंग्लैंड की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स बिना खाता खोले ही अपना विकेट गंवा बैठे। बर्न्स को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पारी के पहले ही ओवर में अपना शिकार बनाया। बुमराह ने चार गेंद बाहर की ओर निकालीं और फिर पांचवें गेंद अंदर की तरफ डाल दी। इसपर बर्न्स चकमा खा गए और गेंद पैड पर जा लगी। बुमराह ने एलबीडब्ल्यू की अपील की और अंपायर ने उंगली खड़ी कर दी। हालांकि, बर्न्स फैसले से सहमत नजर नहीं आए और उन्होंने रिव्यू लेने का फैसाल किया, जिसका कोई फाएदा नहीं हुआ।

जैक क्रॉउली बने सिराज का शिकार

इंग्लैंड का दूसरा विकेट जैक क्रॉउली के रूप में गिरा। उन्होंने टिककर बल्लेबाजी की, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। क्रॉउली ने 68 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 27 रन बनाए। वह 21वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का शिकार बने। उन्होंने अंदर आती गेंद को रोकने का प्रयास किया पर स्विंग से चूक गए। गेंद बल्ले का अंदरूनी किनाकरा लेकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के होथों में चली गई। हालांकि, गेंदबाज और अंपायर को इसका अहसाह नहीं हुआ। इसके बाद पंत ने कप्तान कोहली से रिव्यू लेने के लिए कहा, जिसके बाद क्रॉउली को पवेलियन लौटना पड़ा। क्रॉउली ने दूसरे विकेट के लिए  डोमनिक सिब्ली के साथ 42 रन की साझेदारी की।

भारत के नाम रहा पहला सत्र 

पहला सत्र भारतीय टीम के नाम रहा। भारतीय गेंदबाजों ने इस दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बना रखा। इंग्लैंड ने रोरी बर्न्स (0) और जॉक क्रॉउली (27) के विकेट गंवाए। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने एक-एक विकेट लिया। लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर 25 ओवर में 61/2 था। डॉमनिक सिब्ली 18 और कप्तान जो रूट 12 रन पर खेल रहे थे।\

सिब्ली को शमी ने भेजा पवेलियन

इंग्लैंड को तीसरा झटका डोमनिक सिब्ली के तौर पर लगा। सलामी बल्लेबाज सिब्ली ने धीमी गति से रन जुटाए। वह 70 गेंदों में 18 रन ही बना सके। उन्होंने अपना पारी में 2 चौके जमाए। सिब्ली को मोहम्मद शमी ने 28वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। शमी ने सिब्ली को फ्लिक खेलने पर मजबूर किया। ऐसे में शॉर्ट मिडविकेट पर मौजूद केएल राहुल ने मौका हाथ से जाने नहीं दिया और कैच लपक लिया। उनका विकेट 66 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए जो रूट के साथ 24 रन की पार्टनरशिप की। 

इंग्लैंड ने 243 गेंदों बनाया सैकड़ा

खराब शुरुआत से उबरने के बाद इंग्लैंड ने धैर्य के साथ अपना सैकड़ा पूरा किया। मेजबान टीम ने 40.1 ओवर में यानी 243 गेंदों में जाकर 100 रन कंप्लीट किए। टीम को इस दौरान 10 रन अतिरिक्त के मिले। जॉनी बेयरस्टो ने चौका जड़कर इंग्लैंड को 100 के पार पहुंचाया। इंग्लैंड ने शुरुआती 50 रन 136 गेंदों में जुटाए जबकि उसे अगला पचासा बनाने के लिए 107 गेंदें खेलनी पड़ी। 

बेयरस्टो ने खेली 29 रन की पारी

इंग्लैंड को चौथा झटका जॉनी बेयरस्टो के रूप में लगा। डोमनिक सिब्ली के बाद क्रीज पर आए बेयरस्टो ने जो रूट का बखूबी साथ दिया। उन्होंने रूट के साथ चौथे विकेट के लिए 72 रन जोड़े। हालांकि, बेयरस्टो बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्होंने 71 गेंदों में 4 चौकों के दम पर 29 रन बनाए। वह 51वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें मोहम्मद शमी ने एलबीडब्ल्यू किया। बेयरस्टो अंदर आती ऑफ स्टंप की गुड लेंथ गेंद पर गज्जा खा गए। शमी के अपील करने पर अंपायर ने आउट नहीं दिया, जिसके बाद कप्तान कोहली ने डीआरएस लेने का फैसला किया। यह निर्णय भारत के पक्ष में गया। बेयरस्टो का विकेट 138 के कुल स्कोर पर गिरा। 

दूसरे सत्र में भी हावी रहा भारत

पहले सत्र की तरह भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड को दूसरे सत्र में भी तेजी से रन बनाने का मौका नहीं दिया। भारत ने दूसरे सत्र में इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों- डोमनिक सिब्ली और  जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन भेजा। दोनों विकेट मोहम्मद शमी ने चटकाए। हालांकि, जो रूट ने मजबूती के साथ एक छोर संभाल रखा। टी ब्रेक तक इंग्लैंड का स्कोर 50.2 ओवर में 138/4 था। रूट 52 रन पर खेल रहे थे।

शून्य पर आउट हुए डेनियल लॉरेंस

इंग्लैंड का पांचवां विकेट डेनियल लॉरेंस के तौर पर गिरा। बेयरस्टो के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे लॉरेंस अपना खाता भी नहीं खोल पाए। उन्होंने 51वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने अपना शिकार बनाया। शमी ने तीसरे सत्र का खेल शुरू होते ही लॉरेंस को विकेट के पीछ ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया। गेंद ग्‍लव्‍स से लगकर पंत के दस्‍तानों में समा गई।

जोस बटलर का नहीं खुला खाता

डेनियल लॉरेंस के आउट होने पर इंग्लैंड को विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर से काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। बटलर ने अपना खाता खोले बगैर ही विकेट खो दिया। उन्होंने 18 गेंदों का सामना किया मगर कोई रन नहीं बना सके। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने 56वें औवर की पांचीवीं गेंद पर आउट किया। बटलर कवर ड्राइव लगाना चाहते थे लेकिन गेंद बल्‍ले का किनारा लेकर विकेटकीपर पंत के दस्‍तानों में चली गई। वह 145 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

जो रूट ने जड़ा 50वां अर्धशतक

इंग्लैंड को सातवां झटका कप्तान जो रूट के रूप में लगा। चौथे नंबर पर खेलने उतरे कप्तान रूट ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 108 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 64 रन बनाए। उनकी पारी का अंत शार्दुल ठाकुर ने 59वें ओवर की पहली गेंद पर किया। वह गेंद को रोकने के प्रयास में एलबीडब्ल्यू हो गए। यह उनके टेस्ट करियर का 50वां अर्धशतक है। उनका विकेट 155 के कुल स्कोर पर गिरा। शार्दुल ने इसी ओवर की चौथी गेंद पर ओली रॉबिन्सन का शिकार किया। रॉबिन्सन ने मिडऑन पर मोहम्मद शमी को कैच थमाया। वह तीन गेंदें खेलकर कोई रन नहीं बना पाए।

ब्रॉड-एंडरसन सस्ते में आउट

पुछले बल्लेबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन सस्ते में आउट हुए। ब्रॉड ने 3 गेंदों में 4  रन बनाए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने 60वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। दूसरी ओर एंडरसन 11 गेंदों में महज 1 रन ही बना पाए। वह पवेलियन लौटने वाले आखिरी खिलाड़ी रहे। उन्हें बुमराह ने बोल्ड किया। हालांकि, एंडरसन ने कुछ देर तक सैम करन का अच्छा साथ निभाया। दोनों ने 10वें विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी की। करन 37 गेंदों में 27 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का जमाया। 

केएल राहुल की टेस्ट टीम में वापसी

केएल राहुल की दो साल बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी हुई है।राहुल ने आखिरी टेस्ट मैच अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। वह रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करेंगे। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को भी मौका दिया गया है। इन दोनों को रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा की जगह शामिल किया गया है। टीम में एकमात्र स्पिनर रवींद्र जडेजा है। दूसरी ओर, इंग्लैंड की टीम में जॉनी बेयरस्टो और सैम करन वापस आए हैं। इंग्लैंड के कप्तान ने कहा कि हमें एकसाथ खेले हुए काफी समय हो गया है।

टॉस के बाद दोनों कप्तानों ने क्या कहा

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले गेंदबाजी का न्यौता दिया। टॉस के बाद इंग्लिश कप्तान जो रूट ने कहा कि हमने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया है। विकेट में थोड़ा सा मूवमेंट है। अगर हम पहले घंटे में अच्छी शुरुआत करते हैं तो हम इसका फायदा उठा सकते हैं। इस तरह की बड़ी सीरीज खेलना हमेशा रोमांचक होता है। उम्मीद है कि हम अच्छा प्रदर्शन करें। वहीं भारतीय कप्तान कोहली ने कहा कि पिछली बार इंग्लैंड ने यहां पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था और हम पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे। हम पहले सत्र में गेंद के साथ अच्छा करना चाहेंगे और कुछ शुरुआती सफलताएं हासिल करने की कोशिश करेंगे। एक ही वर्ष में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में जीतना दुर्लभ है। 

टेस्ट में दोनों की इस साल हो चुकी है टक्कर

भारत और इंग्लैंड की इस साल की शुरुआत में टेस्ट में टक्कर हो चुकी है। इंग्लैंड की टीम जब भारत दौरे पर आई थी तो उसने फरवरी-मार्च में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में खेली थी। इंग्लैंड ने पहला टेस्ट 227 रन से जीत था, लेकिन फिर भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमाया। भारत ने दूसरा टेस्ट 317 रन, तीसरे मैच 10 विकेट और चौथा पारी और 25 रन से अपने नाम किया। अब भारत की इंग्लैंड की परिस्थितियों में परीक्षा होनी बाकी है। भारतीय टीम ने आखिर बार साल 2018 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेली थी, जिसमें उसे अंग्रेजों के हाथों 4-1 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पलड़ा भारी

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड की टीम का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों की टेस्ट में 126 मर्तबा टक्कर हुई है, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मैचों में जीत हासिल की है। भारतीय टीम को 26 मैचों में कमयाबी हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों के दरमियान 49 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 62 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 7 मुकाबले ही अपने नाम किए हैं। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 34 मैचों में जीत का स्वाद चखा। 21 टेस्ट ड्रॉ रहे।

दोनों की प्लेइंग इलेवन 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, डोमनिक सिब्ली, जैक क्रॉउली, जॉनी बेयरस्टो, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर, सैम करन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल