लाइव टीवी

ENG vs NZ 3rd Test: लीड्स में भी न्यूजीलैंड टीम ने झेली हार, इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज में किया सूपड़ा साफ

Updated Jun 27, 2022 | 20:50 IST

England vs New Zealand 3rd Test Highlights: इंग्लैंड ने न्यूजलैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट अपने नाम कर लिया। जो रूट और जॉनी बेयरस्टो नाबाद पवेलियन लौटे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जॉनी बेयरस्टो और जो रूट
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड का इंग्लैंड दौरा 2022
  • इंग्लैंड का तीसरा टेस्ट पर कब्जा
  • इंग्लैंड टीम ने 3-0 से सीरीज जीती

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा और आखिरी टेस्ट जीत लिया है। इंग्लैंड ने सोमवार को पांचवें दिन कीवी टीम को  7 विकेट से धूल चटाई। मेहमान न्यूजीलैंड ने लीड्स के मैदान पर खेले गए मुकाबले में 296 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे मेजबान इंग्लैंड ने 54.2 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 183 रन पर से की। इंग्लैंड ने पहली पारी में 360 रन बनाए थे। वहीं, न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 329 और दूसरी पारी में 326 रन जुटाए। बता दें कि नए कप्तान बेन स्टोक्स के नेतृत्व में उतरी इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में कीवी टीम का सूपड़ा साफ कर दिया है। इंग्लैंड ने पहला और दूसरा टेस्ट 5 विकेट से अपने नाम किया था। 

पोप, रूट, बेयरस्टो का चला बल्ला

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीस (9) पांचवें ओवर में रन आउट हो गए। दूसरे ओपनर, जैक क्रॉले ने कुछ देर टिककर बल्लेबाजी की पर वह बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्होंने 33 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 25 रन बनाए। क्रॉले को 13वें ओवर की पहली गेंद पर माइकल ब्रेसवेल ने केन विलियमसन के हाथों लपकवाया। क्रॉले के जाने के बाद ओली पोप और जो रूट ने मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 134 रन की दमदादार साझेदारी की।

यह भी पढ़ें: इस खिलाड़ी को पछाड़कर नंबर वन बन सकते हैं जो रूट, नासिर हुसैन ने की बड़ी भविष्यवाणी

पोप और रूट की पार्टनरशिप की वजह से न्यूजीलैंड टीम मैच में वापसी करने में नाकाम रही। एक समय लगा रहा था कि पोप अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक जड़ देंगे लेकिन उन्हें 40वें ओवर की पांचवीं गेंद पर टिम साउदी ने बोल्ड कर दिया। उन्होंने 108 गेंदों में 12 चौकों के जरिए 82 रन जुटाए। इसके बाद रूट ने जॉनी बेयरस्टो के संग चौथे विकेट के लिए 111 रन की अटूटी साझेदारी की और अपनी टीम को जीत दिलाई। रूट ने 125 गेंदों में नाबाद 86 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 1 छक्का मारा। वहीं, बेयरस्टो ने 44 गेंदों में 9 चौकों और 3 छक्कों की बदौलत नाबाद 71 रन की पारी खेली।

स्पिनर जैक लीच ने 10 विकेट चटकाए

इससे पहले, इंग्लैंड ने रविवार को चौथे दिन चाय तक न्यूजीलैंड की दूसरी पारी को समेट दिया था। इंग्लैंड के लिए स्पिनर जैक लीच ने मैच में कुल 10 विकेट झटके। उन्होंने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी का ट्रेंट बोल्ट (04) का अंतिम विकेट झटककर 66 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए। उन्होंने पहली पारी में 100 रन देकर पांच विकेट प्राप्त किए थे। कीवी टीम की ओर से टॉम ब्लंडेल (नाबाद 88) ने दूसरी पारी में सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने डेरिल मिचेल (56) के साथ छठे विकेट के लिए 113 रन की पार्टनरशिप की और टीम को सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।  ब्लंडेल और मिचेल ने पूरी सीरीज में इंग्लैंड को परेशान किया। इन दोनों ने लार्ड्स पर 195 और ट्रेंड ब्रिज में 236 रन की साझेदारी की थी।

यह भी पढ़ें: जॉनी बेयरस्टो और जेमी ओवरटन की जोड़ी ने तोड़ा इंग्लैंड का 62 साल पुराना साझेदारी का रिकॉर्ड 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल