लाइव टीवी

इंग्लैंड के 22 साल के बल्लेबाज ने मचाया कोहराम, जड़ा पीएसएल इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक

Updated Feb 20, 2022 | 05:40 IST

Harry brook's Century: पाकिस्तान सुपर लीग में खेल रहे इंग्लैंड के 22 साल के युवा हैरी ब्रूक ने 48 गेंद में आतिशी शतक जड़कर लाहौर को इस्लामाबाद के खिलाफ जीत दिलाई।

Loading ...
हैरी ब्रूक
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के 22 साल के बल्लेबाज ने खेली 49 गेंद में 102 रन की नाबाद पारी
  • इस्लामाबाद यूनाइडेट को 66 रन के अंतर से मिली करारी हार
  • अपनी पारी के दौरान ब्रूक ने जड़े 10 चौके और 5 गगनचुंबी छक्के

लाहौर: इंग्लैंड के 22 साल के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने शनिवार को पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलंदर्स की ओर से धमाकेदार शतक जड़कर सनसनी फैला दी। इंग्लैंड की यॉर्कशर काउंटी की ओर से खेलने वाले ब्रूक ने पांचवें पायदान पर बल्लेबाजी करते हुए 49 गेंद में 102 रन की पारी खेलकर पूरी दुनिया के क्रिकेट फैन्स से अपना परिचय कराया।

जड़ा टी20 करियर का पहला शतक 
ब्रूक की इस धमाकेदार पारी की बदौलत लाहौर कलंदर्स की टीम ने 12 रन पर 3 विकेट के स्कोर से उबरते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 197 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई। उनके और फखर जमां के बीच चौथे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी हुई। ब्रूक ने 48 गेंद में 10 चौके और 5 छक्कों की बदौलत अपने करियर का पहला टी20 शतक जड़ा और अंत तक नाबाद रहे। इसके बाद उनकी टीम ने इस्लामाबाद यूनाईटेड को 20 ओवर में 9 विकेट पर 131 रन के स्कोर पर रोक दिया और लाहौर को 66 रन के अंतर से जीत दिला दी।
 
12 रन पर 3 विकेट गंवाकर मुश्किल में था लाहौर  
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लाहौर की टीम को फहीम अशरफ ने पारी के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर पहला झटका दे दिया। फिल साल्ट 3 गेंद में 2 रन बनाकर बोल्ड हो गए। इसकी दो गेंद बाद बल्लेबाजी करने आए कामरान गुलाम भी दो गेंद बाद खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। इसके बाद तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर फहीम ने मोहम्मद हफीज को रन आउट कर चलता कर दिया। ऐसे में टीम का स्कोर 12 रन पर 3 विकेट हो गया। सलामी बल्लेबाज फखर जमां दूसरे छोर से ये तमाशा देख रहे थे। 

फखर जमां के साथ चौथे विकेट के लिए जोड़े 101 रन
ऐसे में बल्लेबाजी करने आए हैरी ब्रूक ने फखर जमां का शानदार अंदाज में साथ दिया। दोनों ने 31 गेंद में तेजी से चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली। इसके बाद फखर जमां ने 27 गेंद में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और टीम को ब्रूक के साथ मिलकर 11.3 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर जहीर खान की गेंद पर फहीम अशरफ के हाथों लपके गए। उस वक्त टीम का स्कोर 113 रन था। 

जड़ा पीएसएल इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक 
चार विकेट गंवाने का असर ब्रूक की बल्लेबाजी पर नहीं पड़ा। ब्रूक ने पहले तो 27 गेंद में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। दूसर छोर से सोहेल अख्तर(15) और डेविड वीसे(17) का साथ मिला। इसी दौरान उन्होंने 48 गेंद में पीएसएल इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक पूरा कर लिया। वो 49 गेंद पर 102 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। लाहौर कलंदर्स ने 6 विकेट पर 197 रन बनाए। 

शाहीन अफरीदी ने दिलाई शानदार शुरुआत
इसके बाद जीत के लिए मिले 198 रन के लक्ष्य का बचाव करते हुए इस्लामाबाद यूनाइडेट के गेंदबाजों ने भी कहर बरपाया। कप्तान शाहीन अफरीदी ने अपने दूसरे ही ओवर में लगातार दो गेंदों में रहमानुल्लाह गुरबाज(20) और मुबासिर खान(6) को चलता कर दिया।  इसके बाद लियाम डॉसन ने एक छोर थामा लेकिन दूसरे छोर से विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा।

थोड़ी देर दानिश अजीज कप्तान आसिफ अली के साथ पिच पर टिके लेकिन 100 के स्कोर पर आसिफ जमान खान की गेंद पर अपना विकेट दे बैठे। देखते देखते इस्लामाबाद ने 9 विकेट गंवा दिए। पूरी टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 131 रन बना सकी और उसे 66 रन से हार का समान करना पड़ा। ब्रूक को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल