लाइव टीवी

कोरोना की फिर पड़ी मार, बीसीसीआई ने 2021 तक रद्द किया इंग्लैंड का भारत दौरा

Updated Aug 07, 2020 | 19:22 IST

बीसीसीआई ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के इस साल सितंबर अक्टूबर में होने वाले दौरे को कोरोना वायरस के कहर के कारण अगले साल तक रद्द कर दिया है।

Loading ...
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • सितंबर अक्टूबर में भारत इंग्लैंड के बीच खेली जानी थी सीमित ओवरों की क्रिकेट
  • बीसीसीआई और ईसीबी ने आपसी सहमति से किया है इस सीरीज को रद्द करने का फैसला
  • अगले साल जनवरी के अंत में टेस्ट सीरीज के साथ होगा वनडे और टी20 सीरीज का आयोजन

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट पर कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इसकी भेंट टीम इंडिया की एक और सीरीज चढ़ गई है। इस साल अक्टूबर में भारत दौरे पर सीमित ओवरों की क्रिकेट खेलने इंग्लैंड क्रिकेट टीम को आना था लेकिन भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए बीसीसीआई ने इसे रद्द करने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर प्रेस रिलीज जारी करके इसका ऐलान किया है। 

दोनों टीमों को तीन एक दिवसीय क्रिकेट मैच और तीन टी20 मैच खेल जाने थे लेकिन अब ये सभी मैच अगले साल की शुरूआत में दोनों टीमों के बीच टेस्ट श्रृंखला के बाद खेले जा सकते हैं। दोनों टीमों के बीच खेली जाने वाली यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये अहम थी लेकिन विश्व कप के स्थगित होने बाद इस सीरीज का ज्यादा महत्व नहीं रह गया था। 

बीसीसीआई ने इंग्लैंड का भारत दौरा साल 2021 की शुरुआत तक रद्द करने का फैसला किया है। इस संबंध में बोर्ड ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा, भारत में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए बीसीसीआई और ईसीबी ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अक्टूबर में होने वाले दौरे को साल 2021 की शुरुआत तक रद्द करने का फैसला किया है। आईसीसी  के फ्यूचर टूर प्लान के मुताबिक ये दौरा सितंबर-अक्टूबर में होना था।'

बीसीसीआई और ईसीबी ने चर्चा के बाद ये फैसला किया है कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम अगले साल जनवरी के अंत में होने वाले भारत दौरे पर तीनों फॉर्मेट की क्रिकेट खेलेगी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इस दौरान दोनों के बीच जनवरी से मार्च के बीच टेस्ट सीरीज खेली जाने का कार्यक्रम था। 

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, बीसीसीआई और ईसीबी एक दूसरे के संपर्क में थे और क्रिकेट की वापसी की राह में चलते हुए कार्यक्रम को अंतिम रूप देने में जुटे थे। भारत और इंग्लैंड के बीच प्रतिस्पर्धा का पूरी दुनिया को इंतजार रहता है। दोनों टीमें के बीच मैदान पर कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हुए कुछ दिलचस्प लम्हें देती हैं। जिस तरह बीसीसीआई और ईसीबी ने इस स्थिति को मैनेज किया है मुझे उसकी खुशी है। कार्यक्रम को दोबारा तैयार किया जाएगा उसमें लाल और सफेद दोनों तरह की गेंद से खेली जाने वाली क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। 

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के सीईओ टॉम हैरीसन ने कहा, 'भारत और इंग्लैंड के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर का अहम हिस्सा है। हम बीसीसीआई के साथ मिलकर देखेंगे कि यह दौरा कितनी जल्दी हो सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल