लाइव टीवी

ENG vs NZ: पहली पारी में 132 पर ढेर होने के बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को दिया करारा जवाब, चटकाए 7 विकेट 

Updated Jun 02, 2022 | 23:22 IST

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन 132 रन पर ढेर होने के बाद न्यूजीलैंड ने शानदार वापसी करते हुए 116 रन पर मेजबान टीम के 7 विकेट चटका दिए हैं।   

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जो रूट के विकेट का जश्न मनाती न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • पहली पारी में 132 रन पर ढेर हुई न्यूजीलैंड
  • कीवी टीम ने शानदार गेंदबाजी करते हुए की वापसी, 116 रन पर चटकाए इंग्लैंड के 7 विकेट
  • दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों ने ढाया कहर, एक दिन में झटके कुल 17 विकेट

लंदन: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में गुरुवार को शुरू हुए सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन विकटों की पतझड़ देखने को मिली। दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों ने जमकर कहर परपाया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम 40 ओवर में 132 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने दिन के तीसरे सत्र में शानदार वापसी करते हुए इंग्लैंड को रन पर ढेर कर दिया। पहले दिन कुल 17 विकेट गिरे और सारे विकेट तेज गेंदबाजों के खाते में गए। 

59 के स्कोर पर इंग्लैंड ने गंवाया पहला विकेट
न्यूजीलैंड के पहली पारी में बनाए 132 रन के जवाब में खेलने उतरी इंग्लैंड ने शानदार शुरुआत की। पहले विकेट के लिए जैक क्रॉले और एलेक्स लीस ने अर्धशतकीय साझेदारी की। लेकिन 59 के स्कोर पर जैक क्रॉले को काइल जैमीसन ने विकेट के पीछे टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराकर चलता कर दिया। उन्होंने 56 गेंद में 43 रन बनाए और अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए।

पिच पर ज्यादा देर नहीं टिक पाए पोप
क्रॉले के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ओली पोप ने एलेक्स लीज के साथ पारी को आगे बढ़ाने की नाकाम कोशिश की। 75 के स्कोर पर जैमिसन ने उन्हें भी विकेटकीपर के हाथों लपकवाकर अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। पोप 7 रन बना सके। 

नाकाम रहे पूर्व कप्तान जो रूट
पोप के आउट होने के बाद कप्तानी के बोझ से मुक्त हुए जो रूट बल्लेबाजी करने आए। उन्होंने लीस के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 92 के स्कोर पर जो रूट को कोलिन डि ग्रैंडहोम ने टिम साउदी के हाथों लपकवा दिया। वो 15 गेंद में 11 रन बना सके। 

रूट के आउट होते ही लगी विकेटों की झड़ी
रूट के आउट होते ही इंग्लैंड के विकेटों की झड़ी लग गई। टिम साउदी ने एल्केस लीज को एलबीडब्लू करके चौथी सफलता हासिल की। लीज 25(77) रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनके बाद नए कप्तान बेन स्टोक्स को शानदार गेंद पर विकेट के पीछे लपकवाकर टिम साउदी ने चलता कर दिया। स्टोक्स 1(9) रन बना सके।

8 रन के अंतराल पर इंग्लैंड ने गंवाए 5 विकेट
विकेटों की पतझड़ के बीच कीवी कप्तान ने अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के हाथ में गेंद थमा दी। ऐसे में बोल्ट ने कप्तान को निराश नहीं किया और एक ही ओवर में जॉनी बेयर्स्टो(1) और मैटी पॉट्स(0) को पवेलियन वापस भेज दिया। बेयर्स्टो बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए। गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए स्टंप्स पर जा भिड़ी। वहीं पॉट्स शानदार बाउंसर पर लपके गए। ऐसे में इंग्लैंड का स्कोर 100 रन पर 7 विकेट हो गया। 92 से 100 के स्कोर तक पहुंचते पहुंचते इंग्लैंड ने 8 रन के अंतराल में 5 विकेट गंवा दिए। 

दिन का खेल खत्म होने तक 16 रन पीछे है इंग्लैंड
7 विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड की पारी को बेन फोक्स और स्टुअर्ट ब्रॉड ने दिन का खेल खत्म होने तक और कोई झटका मेजबान टीम को नहीं लगने दिया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 36 ओवर में 7 विकेट पर 116 रन बना लिए हैं। बेन फोक्स 6*(13) रन और स्टुअर्ट ब्रॉड 4*(9) रन बनाकर नाबाद पवेलियन वापस लौटे हैं। इंग्लैंड दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड के पहली पारी के स्कोर से 16 रन पीछे है।

कीवी पेस बैटरी ने भी मचाया धमाल
कीवी टीम के सभी तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट और काइल जैमीसन ने 2-2 विकेट लिए वहीं 1 सफलता कोलिन डि ग्रैंडहोम के हाथ लगी।   

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल