लाइव टीवी

WI vs NED: ब्रेंडन किंग की धमाकेदार पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने जीता दूसरा वनडे और सीरीज 

Updated Jun 03, 2022 | 05:50 IST

वेस्टइंडीज ने नीदरलैंड को तीन मैच की सीरीज के दूसरे वनडे में ब्रेंडन किंग और कैकी कार्टी की छठे विकेट के लिए हुई शतकीय साझेदारी की बदौलत मात दी। इस जीत के साथ ही विंडीज ने सीरीज अपने नाम कर ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वेस्टइंडीज बनाम नीदरलैंड दूसरा वनडे( साभार Windies)
मुख्य बातें
  • वेस्टइंडीज ने नीदरलैंड को दूसरे वनडे में दी 5 विकेट से पटखनी
  • सीरीज में हासिल की 2-0 की अविजेय बढ़त
  • ब्रेंडन किंग ने खेली 90 गेंद में 91 रन की नाबाद पारी, चुने गए मैन ऑफ द मैच

एम्सटेलवीन: निकोलस पूरन की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने गुरुवार को खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में मेजबान नीदरलैंड को 5 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही कैरेबियाई टीम ने 3 मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त के साथ कब्जा कर लिया है। जीत के लिए मिले 215 रन के लक्ष्य को विंडीज ने ब्रेंडन किंग की 90 गेंद में 91 रन और कैकी कार्टी 43* की पारियों की बदौलत 29 गेंद और 5 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। 

नीदरलैंड को सलामी जोड़ी ने दी धमाकेदार शुरुआत
गुरुवार को खेले गए दूसरे वनडे में नीदरलैंड के कप्तान पीटर सीलर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। विक्रमजीत सिंह और मैक्स ओ'डाउड की सलामी जोड़ी ने नीदरलैंड को धमाकेदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 20.1 ओवर में शतकीय साझेदारी पूरी की। लेकिन इसके दो गेंद बाद विक्रमजीत 46(58) बनाकर हेडेन वॉल्श की गेंद पर फॉलो थ्रू में लपके गए और ये साझेदारी 101 रन के स्कोर पर टूट गई।

विक्रमजीत के आउट होने के बाद मैक्स ओ'डाउड तो स्कॉट एडवर्ड्स का साथ मिला। उन्होंने 74 गेंद में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन 115 के स्कोर पर अकील हुसैन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। वो 78 गेंद में 51 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

एडवर्ड्स थारे रहे एक छोर, दूसरे तरफ गिरते रहे विकेट
सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद एडवर्ड्स ने एक छोर संभाला लेकिन दूसरे छोर से विकेटों की पतझड़ शुरू हो गई। कैरेबियाई गेंदबाजों ने दूसरे छोर पर बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया। एडवर्ड्स ने इसी बीच 66 गेंद में 1 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम को 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की।

8 बल्लेबाज नहीं पहुंच छू पाए दहाई का आंकड़ा
दूसरे छोर का कोई भी बल्लेबाज 2 अंक के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका। 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर एडवर्ड्स एंडरसन फिलिप की गेंद पर काइल मेयर्स के हाथों लपके गए और इसी के साथ ही नीदरलैंड की पारी का अंत हो गया। नीदरलैंड ने 214 रन का स्कोर खड़ा किया। 

अकील हुसैन ने झटके 4 विकेट
वेस्टइंडीज के लिए तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने 2 विकेट झटके। स्पिनर अकील हुसैन ने 39 रन देकर 4 विकेट लिए और वो सबसे सफल कैरेबियाई गेंदबाज रहे। उनके अलावा एंडरसन फिलिप, हेडेन वॉल्श और न्रुमाह बोनर ने 1-1 विकेट अपने नाम किए। 

विंडीज ने भी की खराब शुरुआत, 48 के स्कोर पर गंवाए 3 विकेट
जीत के लिए 215 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही। 48 रन के स्कोर तक शामरा ब्रूक्स(6), शाई होप(18) और न्रुमाह बोनर(15) रन बनाकर पवेलियन लौट चुके थे। कप्तान निकोलस पूरन भी 10 रन बनाकर बोल्ड हो गए। 15.5 60 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद वेस्टइंडीज की टीम मुश्किल में नजर आने लगी।

ऐसे में ब्रेंडन किंग ने एक छोर संभाला और दूसरे छोर से पहले उन्हें काइल मेयर्स(22) और कैकी कार्टी(43*) का साथ मिला। पांचवें विकेट के लिए उन्होंने मेयर्स के साथ 39 रन की साझेदारी की और टीम को 100 रन के करीब पहुंचाया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कार्टी ने और कोई विकेट नहीं गिरने दिया।

किंग ने 58 गेंद पर जड़ा अर्धशतक
दूसरे छोर पर डटे किंग ने पहले तो 58 गेंद पर अपना अर्धशतक 6 चौकों और 1 छक्के के साथ पूरा किया। इसके बाद उन्होंने छठे विकेट के लिए कार्टी के साथ 116 गेंद में शतकीय साझेदारी करके टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। 

कार्टी और किंग के बीच हुई नाबाद शककीय साझेदारी
दोनों बल्लेबाजों ने 29 गेंद और 5 विकेट रहते वेस्टइंडीज को जीत दिला दी। किंग 90 गेंद में 91 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 9 चौके और 3 छक्के जड़े। वहीं कार्टी ने 66 गेंद में नाबाद 43 रन की पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 2 चौके और 1 छक्का जड़ा। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 118* (133) रन का मैच जिताऊ साझेदारी हुई। 

इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने 3 मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा मैच 4 जून को खेला जाएगा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल