लाइव टीवी

पांच साल बाद हुई दिग्गज की वनडे रैंकिग में टॉप 10 में वापसी, हालिया प्रदर्शन का मिला फायदा

Updated Sep 14, 2022 | 19:12 IST

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की पांच साल लंबे अंतराल के बाद आईसीसी की वनडे रैंकिग में टॉप 10 बल्लेबाजों में वापसी हुई है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
स्टीव स्मिथ
मुख्य बातें
  • साल 2017 के बाद पहली बार टॉप-10 में पहुंचे हैं स्टीव स्मिथ
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ हालिया वनडे सीरीज में रहे थे टॉप स्कोरर
  • हालिया रैंकिंग में मिली है बल्लेबाजों में 10वें नंबर पर जगह

दुबई: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई तीन मैच की वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने सीरीज में एक शतक सहित कुल 167 रन 55.67 के औसत और 71.67 के स्ट्राइक रेट से बनाए। सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में उन्होंने  131 गेंद में 105 रन की पारी खेली।    

न्यूजीलैंड के खिलाफ जड़ा वनडे करियर का 12वां शतक
स्मिथ सीरीज के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। दो साल बाद वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने में सफल हुए। यह उनका वनडे क्रिकेट में 12वां शतक था। इसके साथ ही वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 40 या उससे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में भी शामिल हो गए।

10वें पायदान पर पहुंचे स्मिथ 
न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन का फायदा स्मिथ को आईसीसी की वनडे रैंकिंग में मिला है। पांच साल लंबे अंतराल के बाद स्मिथ वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में वापसी करने में सफल रहे हैं। बुधवार को जारी रैकिंग में स्मिथ 697 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ दसवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। डेविड वॉर्नर इस सूची में 725 रेटिंग प्वाइंट के साथ आठवें पायदान पर काबिज हैं। 

टॉप टू पर है दक्षिण अफ्रीका का कब्जा
वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के रासी वान डर डुसे 789 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ पहले पायदान पर काबिज हैं। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक दूसरे और पाकिस्तान के इमाम उल हक तीसरे स्थान पर हैं। भारत के विराट कोहली पांचवें और रोहित शर्मा छठे पायदान पर हैं।

2017 में थे सातवें पायदान पर 
स्टीव स्मिथ साल 2017 में वनडे रैंकिंग में जनवरी में  सातवें पायदान पर पहुंचे थे। उसके बाद उनकी रैंकिग में गिरावट आती गई और टॉप टेन से बाहर हो गए और अब जाकर उनकी वापसी टॉप 10 संभव हुई है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल