लाइव टीवी

TEAM INDIA: साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ मैचों के लिए घोषित भारतीय टीम की 5 खास बातें

Updated May 23, 2022 | 12:18 IST

Key points of Indian squad for South Africa T20 series / England test match: बीसीसीआई ने रविवार को भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज और भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। आइए जानते हैं टीम से जुड़ी पांच खास बातें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारतीय क्रिकेट टीम (BCCI)
मुख्य बातें
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज, भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच के लिए टीमें घोषित
  • बीसीसीआई द्वारा घोषित भारतीय क्रिकेट टीम की 5 खास बातें
  • कई दिग्गजों को आराम, कुछ की हुई एंट्री, तो किसी की हुई वापसी

Indian T20 and Test squad announced: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 जून से शुरू होने वाली टी20 सीरीज और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए रविवार शाम बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज के लिए घोषित टीम में कुछ नए नाम मौजूद दिखे जिन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया। आइए जानते हैं बीसीसीआई द्वारा घोषित भारतीय टी20 टीम और टेस्ट टीम की पांच अहम बातें।

1. टीम इंडिया में दो नई एंट्री

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जून में खेली जाने वाली पांच टी20 मैचों की सीरीज के लिए घोषित की गई भारतीय टीम में दो नए खिलाड़ियों को मौका मिला है। ये खिलाड़ी हैं अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक। आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन का इन दोनों को तोहफा मिला है। अर्शदीप सिंह को आईपीएल नीलामी में पंजाब किंग्स ने 4 करोड़ रुपये में खरीदा था। जबकि उमरान को सनराइजर्स हैदराबाद ने रिटेन किया था।

2. इन दोनों को नहीं मिला मौका

कुछ खिलाड़ियों की एंट्री से अगर फैंस उत्साहित दिखे तो कुछ के नाम टीम से नदारद भी थे। एक तरफ राजस्थान रॉयल्स को शानदार अंदाज में दूसरे स्थान पर रखते हुए प्लेऑफ तक ले जाने वाले संजू सैमसन का नाम भारतीय टी20 से गायब है। वहीं दूसरी ओर आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी करते हुए सबका दिल जीतने वाले राहुल त्रिपाठी का नाम भी टीम से नदारद दिखा।

3. लौट आए दो धाकड़

भारतीय टीम में दो धाकड़ खिलाड़ियों की वापसी हुई है। ये खिलाड़ी हैं हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक। दोनों खिलाड़ियों की लंबे समय बाद वापसी हो चुकी है। हार्दिक पांड्या की अगुवाई में गुजरात टाइटंस की टीम शीर्ष पर रहते हुए पहली ही बार में आईपीएल प्लेऑफ में पहुंच गई है। जबकि अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आरसीबी के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन साल बाद भारतीय टी20 टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है। 

4. कौन कप्तान, कौन उपकप्तान

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गजों को इस टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है। ऐसे में सबकी नजरें इस बात पर टिकी थीं कि कौन कप्तान होगा और कौन उपकप्तान। केएल राहुल को जहां कप्तानी सौंपी गई है जो इस समय लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान हैं और अपनी टीम को प्लेऑफ तक ले गए हैं। वहीं दूसरी तरफ रिषभ पंत को उपकप्तान बनाया गया है जो कि अपनी दो बड़ी गलतियों की वजह से चौतरफा आलोचनाओं का शिकार हुए हैं जिसकी वजह से दिल्ली कैपिटल्स अब आईपीएल 2022 से बाहर है।

5. टेस्ट टीम में लौट आया ये खिलाड़ी

अगर इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए जिस टीम का ऐलान हुआ है, उसमें एक अहम पहलू ये रहा कि एक बार फिर चेतेश्वर पुजारा की वापसी हो गई है जो पिछले काफी समय से इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलते हुए खुद को साबित करने व लय में वापसी की कोशिश में लगे हुए थे।

भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया

केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

ये भी पढ़ेंः रफ्तार के सौदागर की टीम इंडिया में एंट्री, कभी नेट बॉलर हुआ करता था

भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच के लिए भारतीय टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल