लाइव टीवी

आईसीसी एलीट पैनल के पूर्व अंपायर असद रऊफ का निधन, आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में आया था नाम

Updated Sep 15, 2022 | 09:50 IST

Asad Rauf Died: आईसीसी के एलीट पैनल में शामिल रहे पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है।  

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
असद रऊफ
मुख्य बातें
  • पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ का दिल का दौरा पड़ने से निधन
  • आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में आया था नाम
  • करियर में 200 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों में की थी अंपायरिंग

दुबई: आईसीसी के एलीट पैनल में शामिल रहे पूर्व पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ का लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वो 66 वर्ष के थे। उनके निधन की खबर से पाकिस्तानी क्रिकेट जगत शोक में डूब गया है। असद रऊफ का नाम दुनिया के नामी अंपायर्स में शामिल था। उन्होंने अपने करियर में तकरीबन 200 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की जिसमें 64 टेस्ट( 49 फील्ड, 15 टीवी अंपायर), 139 वनडे और 28 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच शामिल हैं। 

2006 में हुए थे आईसीसी पैनल में शामिल
साल 2000 के आस-पास के दौर में असद रऊफ पाकिस्तान के सबसे अधिक जाने-माने अंपायर थे। आईसीसी ने उन्हें साल 2006 में आईसीसी ने उन्हें अंपायर्स के एलीट पैनल में शामिल किया था। न्यूट्रल अंपायर्स वाले दौर के आगाज से पहले वो अलीम डार के साथ पाकिस्तान के अंपायर्स के स्तर में सुधार की कवायद में शामिल लोगों में शामिल थे। 

स्पॉट फिक्सिंग में आया था नाम, इसके बाद खत्म हो गया करियर
उनके अंपायरिंग करियर पर साल 2013 में उस वक्त विराम लग गया जब आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में मुंबई पुलिस ने उनके नाम गिरफ्तारी वारंट जारी किया। जहां वो अंपायरिंग कर रहे थे। ऐसे में रऊफ ने आईपीएल सीजन के समाप्त होने से पहले भारत छोड़ दिया और अपना नाम इंग्लैंड में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से भी वापस ले लिया। इसके बाद आईसीसी ने उन्हें एलीट पैनल से बाहर कर दिया। साल 2016 में बीसीसीआई ने राऊफ पर भ्रष्टाचार और अनुशासनहीनता के आरोप में पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल