लाइव टीवी

एडिलेट टेस्ट के बाद आईसीसी रैंकिंग में कमिंस और हेजलवुड का जलवा, विराट और अश्विन को भी हुआ फायदा

Updated Dec 20, 2020 | 16:18 IST

एडिलेड में खेले गए लो स्कोरिंग टेस्ट मैच के बाद आईसीसी द्वारा जारी की गई खिलाड़ियों की रैंकिंग में दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों को फायदा हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जोश हेजलवुड और पैट कमिंस
मुख्य बातें
  • एडिलेड टेस्ट के बाद स्टीव स्मिथ को 10 अंक का नुकसान हुआ है
  • दूसरी पारी में जलवा बिखेरने वाले पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को फायदा हुआ है
  • अश्विन ने बुमराब को पछाड़ा, बने टेस्ट में नंबर एक भारतीय गेंदबाज

दुबई: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा। अपने टेस्ट इतिहास के सबसे कम स्कोर 36 रन पर ढेर होने के बाद टीम इंडिया को तीसरे ही दिन हार का मुंह देखना पड़ा। पहली पारी में भारतीय टीम ने जितने रनों की बढ़त हासिल की थी उतने रन भी अपनी दूसरी पारी में नहीं बना सकी। ऐसे में मैच के बाद आईसीसी द्वारा जारी की गई खिलाड़ियों की रैंकिंग में विराट कोहली, रविचंद्रन अश्निन, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को फायदा हुआ है। 

कम हुआ विराट और स्मिथ के बीच अंतर
पहले टेस्ट में हार के बावजूद विराट कोहली को पहली पारी में 78 और दूसरी में 8 रन बनाने का फायदा हुआ। दूसरे नंबर पर काबिज विराट कोहली और पहले नंबर पर काबिज स्टीव स्मिथ के बीच अंकों की दूरी कम हो गई है। इस मैच से पहले दोनों के बीच अब केवल 25 अंक का फासला था जो कि अब 13 अंक का रह गया है। स्टीव स्मिथ मैच की दोनों पारियो में केवल 2 रन (1  और 1*) रन बना सके। इस वजह से उन्हें 10 रेटिंग प्वाइंट्स का नुकसान हुआ।   

लाबुशेन को हुआ फायदा
पहली पारी में 47 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने वाले मार्नस लाबुशेन भी लो स्कोरिंग मैच के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग प्वाइंट्स हासिल किए। वहीं कप्तान टिम पेन को भी 73 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने का ईनाम मिला और वो 592 प्वाइंट्स के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 33वें पायदान पर पहुंच गए हैं। उनकी पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 45वीं थी जो उन्होंने साल 2018 में हासिल की थी। दूसरी पारी में 51 रन की पारी खेलने वाले कंगारू ओपनर जो बर्न्स भी 48वें पायदान पर पहुंच गए हैं। साल 2016 के बाद वो पहली बार टॉप 50 में पहुंचे हैं। 

कमिंस की मजबूत हुई टॉप पर स्थिति
वहीं गेंदबाजों की बात करें तो टीम इंडिया के खिलाफ दूसरी पारी में कोहराम मचाने वाले पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को फायदा हुआ है। कमिंस ने मैच में कुल 7 विकेट लिए और 904 रेटिंग प्वाइंट्स से 910 रेटिंग प्वाइंट्स तक पहुंच गए। उन्हें 6 अंक का फायदा हुआ। वो दूसरे पायदान पर काबिज स्टुअर्ट ब्रॉड से काफी आगे निकल गए हैं। वहीं दूसरी पारी में 8 रन पर पांच विकेट झटकने वाले जोश हेजलवुड को 4 स्थान का फायदा हुआ है और वह टॉप फाइव में वापस लौट आए हैं। उनके 805 रेटिंग प्वाइंट्स हो गए हैं मार्च 2018 के बाद उनके ये सबसे अच्छे प्वाइंट्स हैं। 

वहीं भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्निन को पहली पारी में चार विकेट लेने का फायदा मिला है और वो जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़कर आईसीसी रैंकिंग में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बन गए हैं वो वर्तमान में नौवें पायदान पर हैं। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल