लाइव टीवी

IPL 2022: धोनी-विराट नहीं, ये खिलाड़ी है आईपीएल का 'किंग ऑफ चेज'

Updated Mar 25, 2022 | 14:51 IST

Gautam Gambhir: विराट कोहली और एमएस धोनी को विश्व क्रिकेट में किंग ऑफ चेज के रूप में जाना जाता है लेकिन आईपीएल में ये रिकॉर्ड एक अन्य खिलाड़ी के नाम दर्ज है जो चार साल से मैदान में नहीं उतरा है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एमएस धोनी और विराट कोहली( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • गौतम गंभीर ने बनाए हैं आईपीएल में सफल चेज में सबसे ज्यादा रन
  • पांच साल से कायम है आईपीएल में उनका ये रिकॉर्ड
  • इस मामले में टॉप पांच में भी नहीं है एमएस धोनी और विराट कोहली

नई दिल्ली: आईपीएल के नए सीजन का आगाज शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुंबई के इडेन गार्डन्स में भिड़त के साथ होने जा रहा है। आईपीएल के नए सीजन में 10 टीमें मैदान पर उतरेंगी। ऐसे में पिछले सीजन की तुलना में इस बार रनों की ज्यादा बारिश और विकेटों की पतझड़ भी होगी। ऐेसे में आईपीएल के पिछले 14 सीजन में बने रोचक आंकड़ों पर नजर डालते हैं। 

ऐसा ही एक रिकॉर्ड है लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का। ऐसे तो विश्व क्रिकेट मे महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों को किंग ऑफ चेज के रूप में जाना जाता है जो मैदान पर अगर टिके तो विजयी लक्ष्य को हासिल करके ही वापस पवेलियन लौटते हैं। लेकिन आईपीएल इतिहास में सफल चेज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इन दोनों खिलाड़ियों के नाम दर्ज नहीं है। 

गौतम गंभीर हैं आईपीएल के किंग ऑफ चेज
आईपीएल इतिहास में लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर के नाम दर्ज है। गंभीर ने आईपीएल में सक्सेसफुल चेज के दौरान सबसे ज्यादा 1,988 रन बनाए हैं। साल 2018 में बतौर खिलाड़ी आखिरी बार नजर आए गंभीर ने आईपीएल में कुल 154 मैच खेले और इस दौरान 4217 रन बनाए जिसमें से 1988 रन लक्ष्य का सफलतापूर्वक चेज करते हुए आए। 

गब्बर बन सकते हैं नए किंग ऑफ चेज 
गंभीर के बाद इस सूची में दूसरा नाम टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन का नाम है। इस सीजन पंजाब किंग्स की ओर से खेल रहे शिखर धवन ने आईपीएल में अबतक लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए 1964 रन बनाए हैं। गंभीर के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें 25 रन की दरकार है। नए सीजन में शिखर सफलता के इस नए शीर्ष पर पहुंच सकते हैं।

छठे पायदान पर हैं विराट कोहली 
इस सूची में तीसरे पायदान पर सीएसके के पूर्व धुरंधर सुरेश रैना है। रैना को पहली बार आईपीएल में कोई खरीदार नहीं मिला। इस बार वो बतौर कॉमेंट्रेटर नजर आएंगे। उन्होंने सक्सेफुल चेज में टीम के लिए 1825 रन बनाए हैं। उनके बाद सीएसके के लिए पिछले कुछ सालों से खेल रहे रॉबिन उथप्पा का नाम है। उथप्पा ने सक्सेसफुल चेज के दौरान 1656 रन बनाए हैं। इस सूची में पांचवें पायदान पर शेन वॉटसन(1656) और छठे पर विराट कोहली(1621) हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल