लाइव टीवी

भारतीय टीम के इस खिलाड़ी को रास आएगा एजबेस्‍टन का मैदान, यहां अच्‍छा रहा है रिकॉर्ड, पूर्व इंग्लिश खिलाड़ी का बयान

Updated Jun 28, 2022 | 20:19 IST

Graeme Swann on Ravichandran Ashwin: इंग्‍लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्‍वान का मानना है कि भारत को एजबेस्‍टन टेस्‍ट की प्‍लेइंग 11 में रविचंद्रन अश्विन को मौका जरूर देना चाहिए क्‍योंकि उनका इस मैदान पर रिकॉर्ड अच्‍छा रहा है।

Loading ...
ग्रीम स्‍वान
मुख्य बातें
  • ग्रीम स्‍वान ने रविचंद्रन अश्विन को प्‍लेइंग 11 में शामिल करने की सलाह दी
  • स्‍वान ने कहा कि अश्विन का एजबेस्‍टन में रिकॉर्ड अच्‍छा रहा है
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच 1 जुलाई को खेला जाएगा टेस्‍ट मैच

मुंबई: ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 2011 में अपनी शानदार शुरुआत के बाद से स्पिन गेंदबाजी में भारत की अगुवाई कर रहे हैं। लेकिन पिछले साल अश्विन ने इंग्लैंड में खेले गए सभी चार टेस्ट मैचों में भाग नहीं लिया क्योंकि मेहमान टीम ने चार तेज गेंदबाजों के साथ ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को अपने अकेले स्पिन के रूप में चुना था।

इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान का मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में 1 से 5 जुलाई तक होने वाले पांचवें टेस्ट से पहले भारत को अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना चाहिए क्योंकि पिच उनकी गेंदबाजी शैली के अनुकूल होगी। 2018 एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एकमात्र मैच में अश्विन ने दोनों पारियों में 4/62 और 3/59 विकेट लिए थे, विशेष रूप से सर एलेस्टेयर कुक को दो बार अपनी फिरकी में फंसाया था।

स्वान ने कहा, 'व्यक्तिगत रूप से मैं भारत के हर टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन को खेलते देखना चाहता हूं। न केवल वह अपनी गेंदबाजी के साथ अच्छा करते हैं, बल्कि एक बेहतर बल्लेबाज भी हैं। लेकिन आप बाकी गेंदबाजी लाइन-अप के साथ क्या करते हैं? लेकिन जडेजा एक नीचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं। इसलिए, मुझे लगता है, निश्चित रूप से अश्विन (एजबेस्टन के लिए) को मौका देना चाहिए।'

यह भी पढ़ें: इयोन मोर्गन के बाद इस दिग्‍गज खिलाड़‍ियों को बनना चाहिए इंग्‍लैंड का कप्‍तान, माइकल वॉन ने बताई अपनी पसंद

वहीं, इंग्लैंड बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच के फॉर्म से खुश होगा, खासकर लीड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 विकेट लेने के बाद। स्वान को लगता है कि लीच मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के समर्थन का हवाला देते हुए भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि उन्हें अपने आत्मविश्वास से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

बल्लेबाजी के मोर्चे पर भारत अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को मौका देगा, जिन्होंने काउंटी चैम्पियनशिप के शुरूआती चरण में चार शतकों सहित ससेक्स के लिए आठ पारियों में 720 रन बनाने के बाद टीम में वापसी की।

लेकिन स्वान को वास्तव में यह उम्मीद है कि स्टाइलिश बल्लेबाज विराट कोहली कप्तानी से मुक्त होने के बाद अपनी फॉर्म को फिर से पा लेंगे। आईपीएल 2022 के बाद क्रिकेट एक्शन में आने वाले कोहली ने नवंबर 2019 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं बनाया है। लीसेस्टरशायर के खिलाफ दौरे के खेल में कोहली ने 33 और 67 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: विश्व कप विजेता कप्तान ईयोन मोर्गन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा

स्वान ने यह भी कहा कि इंग्लैंड की शुरुआत एक चिंता का विषय है, विशेष रूप से जैक क्रॉली का न्यूजीलैंड के खिलाफ रनों के लिए संघर्ष करना। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज निश्चित रूप से एक कमजोरी है। ली और क्रॉली इस समय अच्छे फॉर्म में नहीं हैं। लीज ट्रेंट ब्रिज में टेस्ट मैच में बहुत अच्छे दिखे, लेकिन हेडिंग्ले में जल्द ही आउट हो गए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल