लाइव टीवी

GT vs SRH Highlights: गुजरात ने रोमांचक मैच में रोका हैदराबाद का विजय रथ, उमरान के 'पंजे' पर तेवतिया-राशिद ने फेरा पानी

Updated Apr 27, 2022 | 23:49 IST

IPL 2022, Gujarat Titans vs Sunrisers Hyderabad Highlights: गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाफ बेहद रोमांचक जीत दर्ज की।

Loading ...
गुजरात टाइटन्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 40वां मैच
  • गुजरात टाइटन्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
  • गुराज ने हैदराबाद से किया हिसाब चुकता

गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) से हिसाब चुकता कर लिया है। हैदराबाद के खिलाफ अपना पहला मैच गंवाने वाली जीटी ने बुधवार को 5 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में एसआरएच ने 196 रन का टारगेट दिया, जिसे गुजरात ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। उमरान मलिक ने 25 रन देकर 5 शिकार किए, लेकिन उसपर पानी फिर गया।गुजरात के लिए ऋद्धिमान साहा (68) के अलावा राहुल तेवतिया (40*) और राशिद खान (31*) ने धमाल मचाया। राशिद ने अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई। जीटी को मार्को येन्सेन द्वारा डाले गए 20वें ओवर में 22 रन की जरूरत थी, जिसमें राशिद ने तीन और तेवतिया ने एक छक्का लगाया। इस हार के साथ हैदराबाद का पांच मैचों से चला आ रहा विजय रथ भी रुक गया।

गुजरात ने किया अच्छा आगाज

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात ने अच्छा आगाज किया। सलामी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 69 रन जोड़े। यह साझेदारी उमरान ने आठवें ओवर में गिल को बोल्ड कर तोड़ी। गिल ने 24 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 22 रन बनाए। इसके बाद उमरान ने 10वें ओवर में हार्दिक पांड्या (6 गेंदों में 10) को मार्को येन्सेन के हाथों लपकवाया। वहीं, उमरान का तीसरा शिकार साहा बने, जो अर्धशतकीय पारी खेलकर बोल्ड हुए। साहा ने 38 गेंदों में 1 चौकों और 1 छक्के के के जरिए 68 रन जुटाए। उनका विकेट 122 के कुल स्कोर पर गिरा।

तेवतिया-राशिद ने 59 रन जोड़े

डेविड मिलर से गुजरात को बड़ी उम्मीदें थीं, लेकिन वह भी टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सके। उन्होंने 19 गेंदों में 17 रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिया। मिलर ने इस दौरान एक छक्का मारा। उन्हें उमरान ने 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड किया। मिलर के जाने पर बल्लेबाजी के लिए उतरे अभिनव मनोहर (0) उसी ओवर की अंतिम गेंद पर पवेलियन लौटे गए। उन्हें भी उमरान ने ही बोल्ड किया। यहां से राहुल तेवतिया और राशिद खान ने मोर्चा संभाला और विजयी परचम फहराकर लौटे। दोनों ने छठे विकेट के लिए 59 रन की अटूट साझेदारी की। तेवतिया ने 21 गेंदों का सामना करने के बाद 4 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत नाबाद 41 रन बनाए। वहीं, राशिद ने 11 गेंदों में 4 छक्कों के दम पर नाबाद 31 रन की पारी खेली।

ऐसा रहा हैदराबाद की पारी का हाल

सस्ते में पवेलियन लौटे विलियमसन

एसआरएच ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 195 रन बनाए। हैदराबाद को पहला झटका कप्तान केन विलियमसन के तौर पर लगा। बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे विलियसमन ने सस्ते में अपना विकेट गंवा दिया। वह 8 गेंदों में 1 चौके के जरिए 5 रन ही बना सके। उन्हें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड किया। वह ऑफ स्टंप पर तेजी से अंदर की ओर आई को ड्राइव करना चाहते थे। ऐसे में गेंद बल्ले और पैड के बीच से निकलकर विकेटों में घुस गई। उनका विकेट 26 के कुल स्कोर पर गिरा।

राहुल त्रिपाठी बने शमी का शिकार

विलियसमन के जाने के बाद बैटिंग के लिए उतरे राहुल त्रिपाठी का बल्ला नहीं चला। उन्होंने 10 गेंदों में 16 रन बनाकर अपना खो दिया। उन्होंने इस दौरान 2 चौके और 1 छक्के लगाया। अच्छी लय में नजर आ रहे त्रिपाटी को शमी ने पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह मिडिल स्टंप पर लेंथ गेंद को रोकने के प्रयास में थे पर एलबीडब्ल्यू हो गए। शमी ने अपील की तो अंपायर ने नकार दिया। इसके बाद कप्तान हार्दिक ने रिव्यू की मांग की, जो गुजरात के पक्ष में गया। त्रिपाठी 44 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

एडेन मार्कराम ने जड़ी फिफ्टी

निकोलस पूरन का बल्ला खामोश रहा। वह 5 गेंदों में 3 रन जुटाकर शमी का शिकार बन गए। उन्होंने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में शुभमन गिल को कैच थमाा। हैदराबाद को पांचवां झटका एडेन मार्कराम के तौर पर लगा। उन्होंने 40 गेंदों में 2 चौकों और 3 छक्कों के जरिए 56 रन की पारी खेली। उन्हें यश दयाल ने 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर डेविड मिलर के हाथों लपके गए। उनका विकेट 161 के कुल स्कोर पर गिरा। वॉशिंगटन सुंदर (4 गेंदों में 3) 19वें ओवर की पहली गेंद पर रन आउट हुए। वहीं, शशांक सिंह (6 गेंदों में 25*) और मार्को येन्सेन (5 गेंदों में 8*) नाबाद रहे। शशांक और येन्सेन ने लॉकी फर्ग्यूसन द्वारा डाले गए 20वें ओवर में 25 रन जोड़े। शशंका ने फर्ग्यूसन पर तीन और येन्सेन ने एक छक्का लगाया। 

अभिषेक शर्मा ने ठोका अर्धशतक

एसआरएच का तीसरा विकेट ओपनर अभिषेक शर्मा के रूप में गिरा। अभिषेक ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 42 गेंदों में 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 65 रन बनाए। उन्हें अल्जारी जोसेफ ने 16वें ओवर की पहली गेंद पर आउट किया। अभिषेक ने स्लोअर गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझा नहीं पाए और क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए एडेन मार्कराम के साथ 96 रन की पार्टनरशिप की। वह विकेट 140 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

टॉस के बाद दोनों कप्तानों ने क्या कहा?

टॉस जीतने के बाद गुजरात के कप्तान हार्दिक ने कहा कि हमने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। हमें एक नई पिच पर खेलना है और नहीं पता कि विकेट कैसा होगा। शुरुआत में गेंदबाजों के लिए इसमें कुछ मदद हो सकती है। हमारे बल्लेबाजी क्रम को पता होगा कि हमें कितने लक्ष्य का पीछा करना हैं। इससे हमें अधिक स्पष्टता मिलती है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद हैदराबाद के कप्तान विलियमसन ने कहा कि वॉशिगंटन चोट से उबरने के बाद वापस आ गए हैं और वह काफी उत्साहित हैं। वह हमारी टीम के बड़े खिलाड़ी हैं। दोनों (लॉकी और उमरान) तेज गेंदबाजी करने को लेकर बहुत उत्सुक हैं। हमारे मैचों के बीच उचित अंतराल है, जो मुझे लगता है कि महत्वपूर्ण है। 

Gujarat Titans vs Sunrisers Hyderabad Playing 11

गुजरात टाइटन्स की प्लेइंग-11: हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल और मोहम्मद शमी।

सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग-11: केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शशांक सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, मार्को जेनसन, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक, टी नटराजन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल