लाइव टीवी

हरभजन सिंह के मुताबिक ये खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा मैच विनर

Updated Jun 22, 2020 | 06:55 IST

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने बताया कि उनके मुताबिक भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ा मैच विनर कौन रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
हरभजन सिंह
मुख्य बातें
  • हरभजन सिंह ने चुना अपना सबसे पसंदीदा खिलाड़ी
  • बताया कौन सा भारतीय खिलाड़ी अब तक का सबसे बड़ा मैच विनर रहा
  • दोनों ने साथ मिलकर खूब धूम मचाई, भज्जी ने खुद को बताया भाग्यशाली

नई दिल्ली: बेशक भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक से एक शानदार गेंदबाज रहे लेकिन चाहे आंकड़ों की बात की जाए और चाहे मैच जिताने की, जंबो के नाम से मशहूर पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले जैसा कोई नहीं रहा। भारत के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने कारण बताते हुए कहा है कि पूर्व कप्तान और महान स्पिनर अनिल कुंबले देश के सबसे बड़े मैच विनर रहे हैं।

हरभजन सिंह ने स्पोर्टस्टार से कहा, 'मेरे विचार में अनिल भाई भारत के लिए खेलने वाले सबसे महान खिलाड़ी हैं। वह भारत के लिए अभी तक सबसे बड़े मैच विनर हैं। लोग कहते थे कि वह गेंद को ज्यादा स्पिन नहीं कराते, लेकिन उन्होंने बताया है कि अगर आपके पास जिगर है तो आप बिना स्पिन कराए भी बल्लेबाज को आउट कर सकते हो।

मैं भाग्यशाली हूं कि..

भज्जी ने कहा, 'अगर किसी में प्रतिस्पर्धा वाली भावना थी तो वो अनिल भाई में थी। वह चैम्पियन बने। मैं भाग्यशाली हूं कि इतने सालों तक उनके साथ खेला। वह बेहद समर्पित खिलाड़ी थे।' हरभजन ने अपने करियर के ज्यादा क्रिकेट कुंबले के साथ ही खेली है। इन दोनों की जोड़ी ने भारत को काफी मैच जिताए। 

जंबो के बेहतरीन आंकड़े

कुंबले टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। टेस्ट में उनके नाम 619 विकेट हैं। खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में कुंबले, मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न के बाद तीसरे स्थान पर हैं। वनडे में भी वह भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 271 वनडे में 337 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा अनिल ंकुंबले क्रिकेट इतिहास के जिम लेकर के बाद दूसरे ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल किया। ये कमाल उन्होंने 1999 में पाकिस्तान के भारत दौरे पर किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल