लाइव टीवी

हार्दिक पांड्या ने पहली बार कप्तानी करते हुए वो कर दिखाया जो और कोई नहीं कर पाया 

Updated Jun 27, 2022 | 08:30 IST

हार्दिक पांड्या अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में कप्तानी करते हुए विकेट लेने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कप्तान हार्दिक पांड्या( साभार Cricket Ireland)
मुख्य बातें
  • हार्दिक पांड्या बने भारत के नौवें टी20 कप्तान
  • कप्तानी करते हुए पहले ही ओवर में गेंदबाजी करते हुए मचाया धमाल
  • बने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 में विकेट लेने वाले पहले भारतीय कप्तान

मालाहाइड: हार्दिक पांड्या ने आईपीएल 2022 में खिताबी जीत के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी कप्तानी का जीत के साथ आगाज किया। आयरलैंड के खिलाफ बारिश से प्रभावित पहले टी20 मुकाबले में पांड्या ने टॉस जीतकर मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। ऐसे में 12 ओवर में आयरलैंड ने 4 विकेट खोकर 108 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसे टीम इंडिया ने 9.2 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

हार्दिक ने खेली 12 गेंद में 24 रन की पारी
भारत के लिए दीपक हुड्डा ने सबसे ज्यादा 29 गेंद में नाबाद 47 रन की पारी खेली। वहीं ईशान किशन ने 26(11) और हार्दिक पांड्या ने 24(12) रन की पारी खेलकर टीम की 7 विकेट से जीत में योगदान दिया। उन्होंने अपनी पारी के दौरान एक चौका और तीन छक्के जड़ेष।हालांकि वो बतौर कप्तान डेब्यू मैच में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए। 

पॉल स्टर्लिंग का अपने पहले ही ओवर में किया शिकार
भले ही पांड्या ने बल्ले के साथ आयरलैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए लेकिन उन्होंने गेंदबाजी करते हुए अपने पहले ओवर में पॉल स्टर्लिंग को दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराकर अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर ली। वो बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय टी20 में विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

टी20 में भारत के नौवें कप्तान
हार्दिक अंतरराष्ट्रीय टी20 में भारत का नेतृत्व करने वाले नौवें खिलाड़ी हैं। उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन और ऋषभ पंत टीम की कप्तानी कर चुके हैं लेकिन कोई भी कप्तानी करते हुए विकेट नहीं हासिल कर सका। ऐसे में 16 साल में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 में हार्दिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल