लाइव टीवी

INDW vs ENGW: हरमनप्रीत कौर ने छोटी सी पारी में किया बड़ा कारनामा, दिग्‍गज बल्‍लेबाज का रिकॉर्ड तोड़ा

Updated Mar 16, 2022 | 09:59 IST

Harmanpreet Kaur becomes 2nd Leading run scorer of India: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्‍तान हरमनप्रीत कौर ने इंग्‍लैंड के ख‍िलाफ छोटी पारी खेली, लेकिन एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है।

Loading ...
हरमनप्रीत कौर
मुख्य बातें
  • हरमनप्रीत कौर भारत की दूसरी सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज बनीं
  • हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्‍यादा रन बनाने की रेस में अंजुम चोपड़ा को पीछे छोड़ा
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ भारतीय टीम केवल 134 रन बनाकर ऑलआउट हुई

माउंट मॉनगनुई: भारत महिला और इंग्‍लैंड महिला के बीच आज माउंट मॉनगनुई में आईसीसी महिला विश्‍व कप 2022 15वां मुकाबला खेला जा रहा है। इंग्‍लैंड महिला की कप्‍तान हीथर नाइट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लिश कप्‍तान का फैसला एकदम सही साबित हुआ क्‍योंकि भारतीय टीम 36.2 ओवर में केवल 134 रन बनाकर ऑलआउट हई। भारतीय टीम की चार महिला बल्‍लेबाज स्‍मृति मंधाना (35), हरमनप्रीत कौर (14), ऋचा घोष (33) और झूलन गोस्‍वामी (20) दहाई संख्‍या में रन बना सकी।

भारतीय टीम की उप-कप्‍तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी छोटी सी पारी में बड़ा कारनामा किया और एक दिग्‍गज महिला बल्‍लेबात का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हरमनप्रीत कौर वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई हैं। हरमनप्रीत कौर ने 115 मैचों की 97 पार‍ियों में 2863 रन बनाए। उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान अंजुम चोपड़ा का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 127 मैचों की 112 पारियों में 2856 रन बनाए हैं।

वैसे, भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मिताली राज के नाम दर्ज है। मिताली ने 229 मैचों की 208 पारियों में 7 शतक और 62 अर्धशतकों की मदद से 7669 रन बनाए हैं। स्‍मृति मंधाना (2677) और पूनम राउत (2299) इस लिस्‍ट में चौथे और पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं। 

टॉप-5 में शामिल हुई हरमनप्रीत कौर

इसके अलावा हरमनप्रीत कौर ने एक और उपलब्धि हासिल की। हरमनप्रीत कौर महिला विश्‍व कप में भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा मैच खेलने वालों में टॉप-5 में शामिल हो गई हैं। हरमनप्रीत कौर आज विश्‍व कप में अपना 23वां मैच खेल रही हैं। विश्‍व कप में भारत के लिए सबसे ज्‍यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड मिताली राज के नाम दर्ज है। मिताली ने 35 मैच खेले हैं। यहां देखें पूरी लिस्‍ट

भारत के लिए विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा मैच खेलने वाली खिलाड़ी

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल