लाइव टीवी

Jhulan Goswami ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, यह उपलब्धि हासिल करने वाली बनी दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर

Updated Mar 16, 2022 | 10:44 IST

Jhulan Goswami bags 250th Odi Wicket: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने इतिहास रच दिया है। झूलन गोस्‍वामी वनडे क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
झूलन गोस्‍वामी
मुख्य बातें
  • झूलन गोस्‍वामी ने 250वां वनडे विकेट लिया
  • गोस्‍वामी 250 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज
  • झूलन गोस्‍वामी ने इंग्‍लैंड की टैमी बियूमोंट को बनाया अपना 250वां शिकार

माउंट मॉनगनुई: भारत की सर्वकालिक महानतम तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने बुधवार को बड़ी उपलब्धि हासिल की। आईसीसी महिला विश्‍व कप 2022 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मुकाबले में झूलन ने अपने वनडे करियर का 250वां शिकार किया। इसी के साथ झूलन गोस्‍वामी ने इतिहास रच दिया। वो दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बन गई है, जिन्‍होंने 250 वनडे विकेट लिए। गोस्‍वामी ने टैमी बियूमोंट को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके यह उपलब्धि हासिल की।

झूलन गोस्‍वामी 50 ओवर प्रारूप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में बहुत ऊपर हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक 180 विकेट के साथ दूसरे स्‍थान पर है। वेस्‍टइंडीज की अनिसा मोहम्‍मद 180 विकेट के साथ संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर है। दक्षिण अफ्रीका की शबनीम इस्‍माइल और इंग्‍लैंड की कैथरीन ब्रंट 168 और 164 के साथ अगले स्‍थान काबिज हैं।

हाल ही में झूलन गोस्‍वामी ने महिला विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया की लिन फुल्‍सटन का रिकॉर्ड तोड़ा था। झूलन गोस्‍वामी 2005 से महिला वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा ले रही हैं और यह उनका पांचवां टूर्नामेंट हैं। गोस्‍वामी ने 31 मैच में 40वां शिकार किया। 

बता दें कि महिला वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड की कैरोल होजस हैं, जिन्‍होंने 24 मैचों में 37 विकेट झटके हैं। इंग्‍लैंड की क्‍लेर टेलर 26 मैचों में 36 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। ऑस्‍ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक 25 मैचों में 33 विकेटों के साथ इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं। भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने अब तक 198 वनडे मैचों में 249 विकेट चटकाए हैं, जिसमें दो बार एक पारी में पांच या ज्‍यादा विकेट लेना शामिल है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल