लाइव टीवी

'मैं हर सुबह बाथरूम में रेंगकर जाता', रफ्तार के 'बादशाह' शोएब अख्तर का बचपन पर चौंकाने वाला खुलासा

Updated Mar 20, 2022 | 10:15 IST

Shoaib Akhtar on his childhood: पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने अपने बचपन को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है। शोएब का कहना है कि वह 6 साल की उम्र तक चल नहीं पाते थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शोएब अख्तर
मुख्य बातें
  • शोएब अख्तर तक 24 साल पाकिस्तान के लिए खेले
  • उन्होंने 2010 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला
  • वह 224 अंतरराष्ट्रीय मैचों में मैदान पर उतरे

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बॉलर शोएब अख्तर का शुमार अब तक के सबसे महान तेज गेंदबाजों में होता है। अख्तर ने रफ्तार से जमकर कहर बरपाया और कई सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के मन में अपना खौफ पैदा करने में कामयाब रहे। विश्व क्रिकेट में आज भी रफ्तार के 'बादशाह' अख्तर के नाम सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने साल 2003 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। 

हालांकि, अख्तर को असाधारण क्रिकेट प्रतिभा की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है और उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक मर्तबा घुटने की चोट का सामना किया। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर को अभी भी उस परेशानी से पूरी तरह छुटकारा नहीं मिला है। अख्तर ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है कि उन्हें बचपन में हर दिन बाथरूम में रेंगकर जाना पड़ता था।

46 वर्षीय अख्तर ने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड को दिए इंटरव्यू में कहा, 'मैं वाकई हर सुबह बाथरूम में रेंगकर जाता। आज भी मेरे पैर लॉक हैं। इस तरह मेरे करियर की शुरुआत हुई थी। सिर्फ एक साल ऐसा था, जब मुझे दर्द नहीं रहा। यह साल 1999 था।' अख्तर ने विस्तार से बताया कि उनके घुटने में जन्म से ही समस्याएं हैं। यहां तक कि उनके बचपन के डॉक्टर ने उनकी मां को चेतावनी दी थी कि वह आधे विकलांग हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी फैन बोला- 'मुझे विराट को पाक में शतक जड़ते देखना है'..इस पर शोएब अख्तर ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

पूर्व गेंदबाज ने कहा, 'मैं छह साल की उम्र तक चल नहीं सका था। मैं रेंगता था। डॉक्टर हमेशा मेरी मां से कहते थे, 'सुनो, यह लड़का आधा विकलांग हो जाएगा और सामान्य लोगों की तरह नहीं चल पाएगा।' अख्तर ने कहा, 'कल्पना कीजिए कि मैं किस दर्द से गुजरा। यह भयानक था। मैं अक्सर आइस बाथ लेते समय सो जाता था। कई बार टीम के साथी मुझे जगाते और कहते कि सुबह के चार बजे हैं, बाहर निकलो और बिस्तर पर जाओ।' 

बकौल अख्तर, 'मैं अपनी चोटों को छुपाता था। काफी प्रतिस्पर्धा थी और मीडिया को यह समझ में नहीं आता था कि मैं नियमित रूप से क्यों नहीं खेलता।' गौरतलब है कि अख्तर 1997 से लेकर 2011 पाकिस्तान टीम के लिए खेले। उन्होंने 46 टेस्ट, 163 वनडे और 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपना दमखम दिखाया। अख्तर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 444 विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें: 'सचिन1 लाख रन बना देता', बल्‍लेबाजों को मिलने वाले फायदे पर शोएब अख्‍तर ने जमकर निकाली भड़ास

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल