लाइव टीवी

आईसीसी ने यूएई के खिलाड़ी कादिर खान पर लगाया 5 साल का प्रतिबंध

Updated Apr 21, 2021 | 19:35 IST

ICC bans Qadir Khan: आईसीसी ने यूएई के क्रिकेटर कादिर खान को पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। जबकि मेहरदीप छायाकर पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगाए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आईसीसी
मुख्य बातें
  • आईसीसी की एसीयू ने कादिर खान पर लगाया प्रतिबंध
  • यूएई के खिलाड़ी कादिर खान पर 5 साल का बैन
  • मेहरदीप छायाकर पर भ्रष्टाचार के आरोप

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाड़ी कादिर अहमद खान पर भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने पर किसी भी तरह के क्रिकेट से पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया है जबकि मेहरदीप छायाकर पर भ्रष्टाचार के छह आरोप लगाए गये हैं।
खान पर भ्रष्टाचार के ये आरोप 2019 में लगे थे।

आईसीसी की विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘कादिर का प्रतिबंध 16 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगा जब उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था।’’ आईसीसी ने कहा कि कादिर ने छह उल्लंघनों को स्वीकार किया, जो अप्रैल 2019 में जिम्बाब्वे और यूएई के बीच खेली गयी श्रृंखला के जुड़ा हुआ है। उसने अगस्त 2019 में ऐसी जानकारी साझा की थी जिसका इस्तेमाल सट्टेबाजी के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता था और उसे इसके बारे में पता था।

वह अगस्त 2019 में नीदरलैंड और यूएई के बीच खेली श्रृंखला के लिए भ्रष्टाचार के लिए संपर्क किये जाने के किसी भी विवरण को एसीयू को देने में विफल रहा था। आईसीसी के ‘इंटीग्रिटी इकाई’ के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, ‘‘कादिर खान एक अनुभवी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भ्रष्टाचार रोधी प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उन्हें भ्रष्टाचार से जुड़े लोगों से बचना चाहिये था और किसी भी संदेह की तुरंत सूचना देनी चाहिये थी।’’ इसके साथ ही आईसीसी ने मेहरदीप पर भ्रष्टाचार के छह मामले लगाये है। उन्होंने अजमन (यूएई) में घरेलू क्रिकेट खेला है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल