लाइव टीवी

ICC ODI Ranking: वनडे रैंकिंग घोषित, जानिए कौन है शीर्ष पर और क्या है भारतीय खिलाड़ियों का हाल

Updated Jul 28, 2020 | 22:51 IST

ICC One day rankings, 28th July 2020: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की ताजा वनडे रैंकिंग का ऐलान हो गया है। क्या है खिलाड़ियों की ताजा स्थिति, आइए जानते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Virat Kohli and Rohit Sharma (@BCCI)
मुख्य बातें
  • आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग का हुआ ऐलान
  • विराट कोहली अब भी वनडे के शहंशाह, जसप्रीत बुमराह का धमाल भी जारी
  • इंग्लैंड बनाम आयरलैंड सीरीज से फिर शुरू होगा वनडे क्रिकेट का रोमांच

दुबई। ICC ODI rankings: भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीमित ओवरों के प्रारूप के उपकप्तान रोहित शर्मा आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले दो स्थानों पर काबिज हैं जबकि गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर है। मंगलवार को जारी रैंकिंग में कोहली 871 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि रोहित के नाम 855 रेटिंग है। पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंक के साथ तीसरे पायदान पर है।

गेंदबाजों की सूची में बुमराह (719 रेटिंग अंक) न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (722) के बाद दूसरे पायदान पर है। अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान (701) तीसरे स्थान पर हैं। ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष 10 में रवींद्र जडेजा इकलौते भारतीय खिलाड़ी है। वह आठवें स्थान पर है। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी इस सूची में शीर्ष पर हैं जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स दूसरे स्थान पर हैं।

अब इन खिलाड़ियों पर टिकी नजरें

इस बीच, रैकिंग के नजरिये से इंग्लैंड के जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो के प्रदर्शन पर नजर होगी। ये गुरुवार से आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला के साथ आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में विश्व चैम्पियन टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। सलामी बल्लेबाज रॉय और विकेटकीपर-बल्लेबाज बेयरस्टो बल्लेबाजों की रैंकिंग में क्रमश: 11 वें और 14 वें स्थान पर हैं। उनकी कोशिश शीर्ष 10 में जगह पक्की करने पर होगी । दोनों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नौ रही है। विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन टीम के तीसरे शीर्ष रैंकिग वाले बल्लेबाज है, वह 23वें स्थान पर है।

टेस्ट खिलाड़ियों को वनडे टीम में जगह नहीं

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शामिल रहे खिलाड़ियों को एकदिवसीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे में टीम की गेंदबाजी का दारोमदार आदिल राशिद (29वीं रैंकिग) और उपकप्तान मोईन अली (44वां स्थान) पर होगी। आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी बल्लेबाजों की सूची में 46वें स्थान पर है। पॉल स्टर्लिंग 27वें स्थान के साथ उनके शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज है। ऑफ स्पिनर एंडी मैक्ब्रिन (31 वें) और तेज गेंदबाज बॉयड रैंकिन (संयुक्त 40 वें) रैंकिंग के मुताबिक टीम के प्रमुख गेंदबाज होंगे।

सुपर लीग

इंग्लैंड-आयरलैंड श्रृंखला से बहुप्रतीक्षित सुपर लीग की शुरुआत होगी जिसमें 2023 में भारत में होने वाले अगले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने के लिए 13 टीमों खेलेंगी।

आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग (टॉप-5)

1. विराट कोहली

2. रोहित शर्मा

3. बाबर आजम

4. रॉस टेलर

5. फाफ डुप्लेसिस

आईसीसी वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग (टॉप-5)

1. ट्रेंट बोल्ट

2. जसप्रीत बुमराह

3. मुजीब उर रहमान

4. पैट कमिंस

5. कगिसो रबाडा

आईसीसी वनडे ऑलराउंडर्स की रैंकिंग

1. मोहम्मद नबी

2. बेन स्टोक्स

3. इमाद वसीम

4. कोलिन डी ग्रैंडहोम

5. क्रिस वोक्स

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग्स

1. इंग्लैंड

2. भारत

3. न्यूजीलैंड

4. दक्षिण अफ्रीका

5. ऑस्ट्रेलिया

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल