लाइव टीवी

दिलचस्पः पहले जेम्स एंडरसन और अब स्टुअर्ट ब्रॉड ने 500वें विकेट के लिए इसी बल्लेबाज का शिकार किया

Updated Jul 29, 2020 | 00:04 IST

Stuart Broad and James Anderson record, 28 July 2020 : इंग्लैंड के दो दिग्गज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक ही बल्लेबाज को आउट करके अपना 500वां विकेट हासिल किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
James Anderson and Stuart Broad
मुख्य बातें
  • स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी लिया टेस्ट क्रिकेट में अपना 500वां विकेट
  • उनसे पहले इंग्लैंड में सिर्फ जेम्स एंडरसन ले पाए हैं 500 टेस्ट विकेट
  • दोनों गेंदबाजों ने ये रिकॉर्ड बनाने के लिए एक ही बल्लेबाज का शिकार किया

मैनचेस्टर: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में जब लोग इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन के 500 टेस्ट विकेटों की बात करेंगे तो उनके जेहन में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रैथवेट का नाम भी हमेशा याद रहेगा। दोनों तेज गेंदबाजों ने ब्रैथवेट का ही विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए हैं।

जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने का कारनामा 2017 में ऐतिहासिक लॉर्डस के मैदान पर दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में किया था, जबकि ब्रॉड ने यही उपलब्धि मंगलवार को यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर किया। ये बेहद दिलचस्प बात है कि दोनों ने एक ही खिलाड़ी (क्रेग ब्रेथवेट) को आउट करके ये सफलता हासिल की। 

स्ट्रॉस ने जमकर की तारीफ

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस इन दो दिग्गजों की लंबी उम्र की तारीफ की और कहा कि खेल के लिए उनकी भूख असाधारण है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रॉस ने कहा, वे इंग्लैंड के दो सबसे महान खिलाड़ी हैं। मुझे उन दोनों ने वास्तव में प्रभावित किया है और उनके अंदर भूख बरकरार है। जो कोई भी इंग्लैंड के लिए लंबे समय तक खेलेंगे, वह जानते होंगे कि यह एक बहुत बड़ा बलिदान है।

उन्होंने कहा, आप घर से बहुत दूर हैं और निश्चित रूप से एक गेंदबाज के रूप में आपको अधिक शारीरिक काम करना है। साथ ही आपको सभी रिहेब करना ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप इसके लिए तैयार हैं। दोनों का भूखा होना असाधारण है।

ब्रॉड ने सीरीज के अंतिम टेस्ट में लिए 10 विकेट

ब्रॉड ने मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को विंडीज की दूसरी पारी में क्रैग ब्रैथवेट (19) को आउट कर टेस्ट क्रिकेट 500 विकेट लेने का मुकाम हासिल किया। ब्रॉड ने पहली पारी में छह विकेट अपने नाम किए थे। जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 4 विकेट लिए। ब्रॉड से पहले जेम्स एंडरसन ही थे जिन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में 500 से ज्यादा विकेट लिए हैं। वहीं क्रिकेट के इतिहास में ब्रॉड से पहले सिर्फ छह गेंदबाज ही टेस्ट में 500 से ज्यादा विकेट ले पाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल