लाइव टीवी

ICC T20 Ranking: आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग का ऐलान, टॉप-10 में सिर्फ दो भारतीय मौजूद

Updated Dec 23, 2020 | 17:51 IST

ICC T20 Rankings announced: आईसीसी टी20 रैंकिंग्स की ताजा अपडेट में भारतीय क्रिकेटर्स के लिए ज्यादा कुछ अच्छा नहीं रहा। सभी लिस्ट में सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी मौजूद रहे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
केएल राहुल
मुख्य बातें
  • आईसीसी टी20 रैंकिंग का ऐलान
  • टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी
  • भारतीय क्रिकेट टीम की स्थिति भी अच्छी नहीं

दुबई: लोकेश राहुल बुधवार को जारी आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की पुरूष टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली एक पायदान के सुधार के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं। राहुल और कोहली ही केवल दो भारतीय बल्लेबाज हैं जो तीनों वर्गों - बल्लेबाज, गेंदबाज और हरफनमौला - की खिलाड़ियों की रैंकिंग में शीर्ष-10 में शामिल हैं।

राहुल 816 अंक से डेविड मलान (915) और बाबर आजम (820) के पीछे हैं जबकि कोहली के 697 अंक हैं। कोहली सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष 10 रैंकिंग में शामिल हैं, वह वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं जबकि टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज हैं।

अन्य खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टिम सिफर्ट और तेज गेंदबाज टिम साउदी ने पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला में मिली 2-1 की जीत में अहम भूमिका अदा करने के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किये।

सिफर्ट सीरीज में कुल 176 रन बनाने से 24 पायदान की उछाल से नौंवे स्थान पर पहुंच गये जबकि साउदी ने कुल छह विकेट हासिल किये जिससे वह 13वें स्थान से सातवें स्थान पर पहुंच गये। साउदी अपने करियर में सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष 10 में भी पहुंचने में सफल रहे। वह टेस्ट में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे और वनडे में नौंवे स्थान पर हैं।

डेवन कोनवे (62वें) और ग्लेन फिलिप्स (72वें) न्यूजीलैंड के अन्य खिलाड़ी हैं जो बल्लेबाजी रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़े हैं। पाकिस्तान के लिये मोहम्मद हफीज कुल 140 रन बनाकर 14 पायदान के फायदे से 33वें स्थान जबकि मोहम्मद रिजवान 152वें से 158वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

गेंदबाजों की सूची में फहीम अशरफ 13वें, शाहीन अफरीदी 16वें जबकि हरिफ राऊफ 67वें स्थान पर पहुंचे। टी20 गेंदबाजों और आल राउंडर रैंकिंग में क्रमश: अफगानिस्तान के राशिद खान और मोहम्मद नबी शीर्ष पर हैं।

टीमों की टी20 रैंकिंग

आईसीसी पुरूष टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में पाकिस्तान को तीन अंक का नुकसान हुआ जबकि न्यूजीलैंड तीन अंक के फायदा हुआ। हालांकि पाकिस्तान अपने चौथे और न्यूजीलैंड छठे स्थान पर कायम हैं। इंग्लैंड 275 रेटिंग अंक से टीम रैंकिंग में शीर्ष पर हैं जिसके बाद आस्ट्रेलिया (272) और भारत (268) काबिज हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल