लाइव टीवी

India vs England 2nd Test: दूसरे दिन भी भारत का पलड़ा भारी, इंग्लैंड पहली पारी में 245 रन से पीछे

Updated Aug 13, 2021 | 23:18 IST

India vs England, 2nd Test Day-2: भारत और इंग्लैंड की बीच शुक्रवार को दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल हुआ। स्टंप उखड़ने के समय कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टॉ नाबाद थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
मोहम्मद सिराज और ऋषभ पंत
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट
  • यह मैच लॉर्ड्स में खेला जा रहा है
  • भारत ने पहली पारी में 364 रन बनाए

लंदन: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा। इंग्लैंड ने शुक्रवार को भारत के 364 रन के जवाब में दूसरे टेस्ट अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 119 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम अभी 245 रन पीछे है। स्टंप उखड़ने के समय कप्तान जो रूट 48 और जॉनी बेयरस्टॉ छह रन पर खेल रहे थे। 

इंग्लैंड की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं। सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और डॉम सिबली पहले विकेट के के लिए सिर्फ 23 रन की साझेदारी कर पाए। यह साझेदारी सिबली के आउट होने के बाद टूटी। उन्हें तेजे गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। सिबली फ्लिक शॉट मारना चाहते थे लेकिन मिडविकेट पर केएल राहुल को कैच थमा बैठे। उन्होंने 44 गेंदों में महज 11 रन जुटाए। उन्होंने इस दौरान एक चौका भी जमाया।

इसके बाद सिराज ने इसी ओवर की तीसरी गेंद पर हसीब अहमद को पवेलियन की राह दिखाई। हसीब गति से बीट हुए और बोल्ट हो गए। यहां से बर्न्स और जो रूट ने मोर्चा संभाला। दोनों ने 84 रन की पार्टनरशिप की, जिससे भारीतय खेमे को लंबे समय तक खुश होने का मौका नहीं मिला। भारत को तीसरी सफलता बर्न्स के तौर पर 42वें ओवर में हासिल हुई। उन्हें मोहम्मद शमी ने एलबीडब्ल्यू किया। बर्न्स ने 136 गेंदों में 7 चौकों के जरिए 49 रन की पारी खेली। उनका विकेट 108 के कुल स्कोर पर गिरा।

इससे पहले भारत ने सुबह तीन विकेट पर 276 रन से आगे खेलने शुरू किया और 88 रन जोड़कर टीम ढेर हो गई। भारत ने पहली पारी में 126.1 ओवर खेले। भारत की ओर से सर्वाधिक रन सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (129) ने बनाए। उनके अलावा रोहित शर्मा (83), विराट कोहली (42), रवींद्र जडेजा (40) और ऋषभ पंत (37) ने टिककर बल्लेबाजी की। वहीं, चेतेश्वर पुजारा (9), इशांत शर्मा (8), मोहम्मद शमी (0), जसप्रीत बुमराह (0) और अजिंक्य रहाणे ने 1 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने पांच जबकि ओली रॉबिन्सन और मार्क ने दो-दो विकेट झटके। मोईन अली को एक विकेट मिला। 

केएल राहुल ने खेली 129 रन की पारी

भारत को पांचवां झटका केएल राहुल के रूप में लगा। पहले दिन 127 रन बनाकर बनाबाद रहे राहुल शुक्रवार को ज्यादा देर नहीं टिक सके। वह सिर्फ अपनी पारी में दो रन जोड़ पाए और 91वें ओवर में की दूसरी गेंद पर ओली रॉबिन्सन का शिकार बन गए। उन्होंने कवर ड्राइव मारा और डॉम सिबली के हाथों लपके गए। राहुल ने 250 गेंदों में 12 चौकों और 1 छक्के के जरिए 129 रन की पारी खेली। यह उनके टेस्ट करियर का छठा अर्धशतक है। उनका विकेट 278 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने पहले और तीसरे विकेट के लिए दो बेहद अहम साझेदारी की।

अजिंक्य रहाणे फिर सस्ते में आउट

भारत का चौथा विकेट उपकप्तान अंजिक्य रहाणे के तौर पर गिरा। वकोहली के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे रहाणे 23 गेंदों महज 1 रन बना पाए। वह दूसरे दिन अपनी पारी में कोई रन नहीं जोड़ सके। उन्हें अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 92वें ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया। रहाणे ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ गेंद को रोकना चाहते थे लेकिं गेंद बल्ले का बाहरी किनारा पहली स्पिल में खड़े कप्तान जो रूट के हाथों में चली गई। वह 282 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। बता दें कि रहाणे ने पहले टेस्ट की पहली पारी में 5 रन बनाए थे। उन्हें दूसरी पारी में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था।

अर्धशतक से चूके विकेटकीपर पंत

भारत को छठा झटका विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के रूप में लगा। पंत ने डटकर इंग्लिश गेंदबाजों का सामना किया लेकिन वह अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 58 गेंदों में 37 रन बनाए। पंत ने अपनी पारी में 5 चौके जमाए। उनकी पारी का अंत मार्क वुड ने 110वें ओवर में किया। उन्होंने कट लगाने के चक्कर में विकेट के पीछ जोस बटलर को कैच थमा दिया। उन्होंने छठे विकेट के लिए रवींद्र जडेजा के साथ 49 रन जोड़े।

पंत के पवेलियन लौटने के बाद अगले ओवर में मोहम्मद शमी मोईन अली का शिकार बन गए। शमी ने शॉर्ट मिड विकेट पर रोरी बर्न्स को कैच दे दिया। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके। उनका विकेट 336 के कुल स्कोर पर गिरा। भारत का आठवां विकेट इशांत शर्मा के रूप में गिरा। उन्होंने 29 गेंदों में 1 चौके के जरिए 8 रन बनाए। उन्हें एंडरसन ने 124वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। उनके बाद जसप्रीत बुमराह 126वें ओवर में शून्य पर आउट हुए। बुमराह को भी एंडरसन ने ही आउट किया।

जडेजा ने आखिर तक संभाला मोर्चा

रहाणे के पवेलियन लौटने पर बल्लेबाजी के लिए उतरे रवींद्र जडेजा ने आखिर तक मोर्चा संभाला। वह अंतिम बल्लेबाजी के रूप में पवेलियन लौटे। उन्हें मार्क वुड ने जेम्स एंडरसन के हाथों लपकवाया। जडेजा ने 120 गेंदों में 3 चौकों की  बदौलत 40 रन की पारी खेली। उनके डटकर सामना करने की वजह से ही भारतीय टीम 350 का आंकड़ा पार कर सकी। बता दें कि जडेजा ने पहले टेस्ट में सातवें नंबर पर खेलते हुए अर्धशतक जमाया था।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 126 रन की साझेदारी की।  यह लार्ड्स पर भारत की तरफ से पहले विकेट के लिये तीसरी और 1974 के बाद पहली शतकीय साझेदारी है। हालांकि, रोहित विदेशी सरजमीं पर अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए। उन्होंने 145 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्के की मदद से 83 रन की पारी खेली। पहले दो सत्र में रोहित ने रन बनाने का मुख्य जिम्मा संभाला जबकि उनके आउट होने के बाद राहुल ने यह जिम्मेदारी बखूबी निभाई।

चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर नाकाम रहे। उन्होंने 23 गेंदों में 9 रन बना। कप्तान विराट कोहली ने भी 103 गेंदों पर 42 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली और राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड के गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन (52 रन देकर दो विकेट) ही प्रभावी दिखे। उन्हें दूसरे छोर से अदद सहयोगी की कमी खली। इंग्लैंड ने 80 ओवर पूरे होने के तुरंत बाद नई गेंद ली जिसका फायदा उठाकर ओली रॉबिन्सन (47 रन देकर एक) ने कोहली का विकेट लिया। कप्तान जो रूट विकेट के लिए बेताब दिखे और उन्होंने इस बीच दो ‘रिव्यू’ भी गंवाए।

भारत के विरुद्ध इंग्लैंड का दबदबा

टेस्ट में भारत के विरुद्ध इंग्लैंड का दबदबा है। दोनों टीमें टेस्ट में 127 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मैच में जीत हासिल की है। भारतीय टीम को 26 मैचों में सफलता हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों में 50 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 63 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 7 मैचों में विजय मिली है। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 34 मैचों में जीत का स्वाद चखा। 22 टेस्ट ड्रॉ रहे।

भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद सिराज।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रॉरी बर्न्‍स, डॉम सिबली, हसीब अहमद, जॉनी बेयरस्‍टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ओली रॉबिंसन, मार्क वुड, जेम्‍स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल