लाइव टीवी

James Anderson New Record: अब जेम्स एंडरसन ने महान मुथैया मुरलीथरन का एक खास रिकॉर्ड तोड़ डाला

Updated Aug 13, 2021 | 10:52 IST

James Anderson's new test record against India: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अब एक और नया रिकॉर्ड बना डाला है। उन्होंने इस कड़ी में श्रीलंका के पूर्व महान गेंदबाज मुथैया मुरलीथरन का रिकॉर्ड तोड़ा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जेम्स एंडरसन का नया टेस्ट रिकॉर्ड
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के महान पेसर जेम्स एंडरसन ने बना डाला एक और नया टेस्ट रिकॉर्ड
  • श्रीलंका के महान पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीथरन का एक खास रिकॉर्ड तोड़ डाला
  • भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में ऐसा रिकॉर्ड दुर्लभ है

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) अब हर अगले दिन मैदान पर उतरते हैं तो कुछ नया रिकॉर्ड बनाकर ही पवेलियन लौटते हैं। वो करियर के उस मोड़ पर हैं जहां उनकी हर अगली सफलता रिकॉर्ड में तब्दील होती जा रही है। इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले इस पेसर ने गुरुवार को भारत के खिलाफ लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (Lord's cricket ground) पर भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने इस बार महान मुथैया मुरलीथरन (Muttiah Muralitharan) का रिकॉर्ड तोड़ा है।

जेम्स एंडरसन ने लंदन के लॉर्ड्स ग्राउंड पर शुरू हुए भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन दो विकेट झटके। उन्होंने पहले भारतीय ओपनर रोहित शर्मा को शानदार गेंद पर बोल्ड किया, जबकि चेतेश्वर पुजारा को जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराते हुए अपना दूसरा विकेट झटका। पुजारा का विकेट उनके करियर का 623वां विकेट है।

चेतेश्वर पुजारा का विकेट लेते ही जेम्स एंडरसन ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। एंडरसन अब भारत के खिलाफ किसी एक मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। पुजारा का विकेट लॉर्ड्स मैदान पर भारत के खिलाफ उनका 30वां विकेट है। उन्होंने इसी के साथ श्रीलंका के महान पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीथरन का रिकॉर्ड तोड़ डाला। मुरलीथरन ने भारत के खिलाफ कोलंबो में सर्वाधिक 30 विकेट लिए थे।

हालांकि एंडरसन अभी मुरलीथरन के सबसे बड़े टेस्ट रिकॉर्ड से काफी पीछे हैं। टेस्ट क्रिकेट में मुरलीथरन 800 विकेट लेकर दुनिया में शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं। जबकि अनिल कुंबले (619) को पीछे छोड़ते हुए अब जेम्स एंडरसन इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। वो अब भी मुरली से 177 विकेट पीछे है। जबकि एंडरसन दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न (708) से अभी 85 विकेट दूर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल