लाइव टीवी

'क्रिकेट के हर फॉर्मेट में 50', विराट कोहली का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, दुनिया में उनके जैसा कोई खिलाड़ी नहीं

Updated Dec 06, 2021 | 13:59 IST

Virat Kohli world record: विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने तीनों प्रारूपों में 50 या ज्‍यादा जीत हासिल की। कोहली ये कमाल करने वाले दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने खिलाड़ी के रूप में अपना 50वां टेस्‍ट जीता
  • विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने तीनों प्रारूपों में 50 या ज्‍यादा मैच जीते
  • बीसीसीआई ने कोहली को इस उपलब्धि के लिए ट्विटर पर शुभकामनाएं दी

मुंबई: आधुनिक युग के महान खिलाड़ी विराट कोहली ने अपने नेतृत्‍व में भारत को सोमवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ रनों के लिहाज से टेस्‍ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दिलाई। भारत ने न्‍यूजीलैंड को दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की शिकस्‍त दी। इस जीत के साथ ही विराट कोहली ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट में बेहद खास उपलब्धि हासिल की। विराट कोहली दुनिया के ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्‍होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 50 या ज्‍यादा जीत दर्ज की। न्‍यूजीलैंड पर जीत कोहली के खिलाड़ी के रूप में 50वीं टेस्‍ट जीत रही।

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कोहली को महान बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है। 32 साल के कोहली राष्‍ट्रीय टीम की सफलता की केंद्र बिंदू रहे हैं, चाहे टेस्‍ट क्रिकेट हो या वनडे या फिर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट। जब कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में जीत के अर्धशतक पर पहुंचे तो बीसीसीआई ने इस अनोखे रिकॉर्ड के लिए उन्‍हें शुभकामनाएं दी। बीसीसीआई ने ट्वीट किया, 'शुभकामनाएं विराट कोहली। क्रिकेट के हर प्रारूप में 50 अंतरराष्‍ट्रीय जीत दर्ज करने वाले पहले खिलाड़ी।'

मुंबई टेस्‍ट जीत कोहली की टेस्‍ट क्रिकेट में बतौर खिलाड़ी 50वीं टेस्‍ट जीत थी। कोहली वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह आंकड़ा काफी पहले ही पार कर चुके हैं।

  1. टेस्‍ट में विराट कोहली : (2011 से 2021 तक) 97 मैचों में 50 जीत।
  2. वनडे में विराट कोहली : (2008 से 2021 तक) 254 मैचों में 153 जीत।
  3. टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली : (2010 से 2021 तक) 95 मैचों में 59 जीत।

याद दिला दें कि विराट कोहली ने पहले टेस्‍ट में हिस्‍सा नहीं लिया था। उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज और पहले टेस्‍ट से ब्रेक लिया था। फिर मुंबई टेस्‍ट में उन्‍होंने विजयी वापसी की। भारत ने न्‍यूजीलैंड को 372 रन से मात दी, जो कि टेस्‍ट इतिहास में रनों के लिहाज से उसकी सबसे बड़ी जीत है। भारत ने इसी के साथ दो मैचों की सीरीज 1--0 से अपने नाम की। विराट कोहली का ध्‍यान अब दक्षिण अफ्रीका दौरे पर लगेगा, जहां भारतीय टीम को तीन टेस्‍ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलना है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल