लाइव टीवी

IND vs PAK T20 World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में कौन से खिलाड़ी रहे टीम इंडिया की जीत के हीरो

Updated Oct 22, 2021 | 14:31 IST

India vs Pakistan (IND vs PAK) T20 World Cup Matches Records: टी20 वर्ल्ड कप के पिछले पांच मुकाबलों में भारत को इन खिलाड़ियों ने दिलाई थी जीत।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत बनाम पाकिस्तान
मुख्य बातें
  • 14 साल के टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में हर मैच में अलग-अलग खिलाड़ी बने टीम इंडिया के हीरो
  • टी20 वर्ल्ड कप के पिछले तीन मुकाबलों में चला है विराट का बल्ला, तीनों बार रहे हैं नाबाद
  • एक बार फिर भारतीय टीम के धुरंधर पाकिस्तान को धूल चटाने के लिए हैं तैयार

India vs Pakistan (IND vs PAK) T20 World Cup Matches: भारत-पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2021 का मुकाबला रविवार 24 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस मैच पर दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों की नजर बनी हुई है और वो बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। भारतीय टीम का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ वनडे के साथ-साथ टी20 वर्ल्ड कप में भी बेहद शानदार रहा है। 

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ 14 साल से अजेय है। भारतीय टीम की नजरें इस बार विजयी छक्का जड़ने पर होंगी। देखना होगा कि कौन सा खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए मैच विनर बनकर उभरेगा। आइए नजर डालते हैं कि इससे पहले भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में कौन से खिलाड़ियों ने जीत दिलाई। 

इरफान पठान और एस श्रीसंथ 
भारत-पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में पहली भिड़ंत साल 2007 के विश्व कप में हुई थी। ये मैच 20-20 ओवर के बाद टाई रहा था। लेकिन नियमों के अनुसार हार जीत का फैसला बॉलआउट के जरिए हुआ था। जिसमें बाजी भारत के हाथ लगी थी। भारत द्वारा जीत के लिए मिले 142 रन के लक्ष्य को पाकिस्तानी टीम हासिल नहीं कर पाई थी। भारत के लिए रॉबिन उथप्पा ने 39 गेंद में 50 रन की पारी खेली थी। वहीं एमएस धोनी ने 31 गेंद में 33 और इरफान पठान ने 15 गेंद में 20 रन बनाए थे।

इसके बाद गेंदबाजी में इरफान पठान ने 20 रन देकर 2 पाकिस्तानी खिलाड़ियों को आउट किया था। वहीं आरपी सिंह, अजीत आगरकर और हरभजन सिंह के हाथ 1-1 सफलता लगी थी। मैच का आखिरी ओवर श्रीसंत ने फेंका था जिसमें पाकिस्तानी टीम जीत के लिए जरूरी 12 रन नहीं बना सकी थी। 46 गेंद में में 53 रन बनाकर खेल रहे मिस्बाह उल हक आखिरी गेंद में एक रन नहीं बना सके और रन आउट हो गए। 

इरफान पठान और गौतम गंभीर 
भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2007 के वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला भी खेला गया था। भारतीय टीम ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए गौतम गंभीर (75*) और रोहित शर्मा (30) की पारियों की बदौलत 5 विकेट पर 157 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद गेंदबाजी में भारतीय पेस बैटरी ने पाकिस्तान के खिलाफ कहर ढाते हुए उसे बैकफुट पर धकेल दिया। इस दौरान इरफान पठान और आरपी सिंह ने 3-3, जोगिंदर शर्मा ने 2 और श्रीसंथ ने 1 विकेट लिया था।

खिताबी जीत के लिए आखिरी 6 गेंद में पाकिस्तान को 13 रन बनाने थे। ऐसे में जोगिंदर शर्मा के हाथों में गेंद थमाने का धोनी का फैसला सही साबित हुआ। उन्होंने पहली दो गेंद में ही सात रन दे दिए थे। अंतिम 4 गेंद में 6 रन पाकिस्तान को बनाने थे। लेकिन आखिरी विकेट के रूप में खेल रहे मिस्बाह ने जोगिंदर की गेंद पर स्कूप शॉट खेला और श्रीसंथ के हाथों फाइन लेग पर लपके गए और इसके साथ ही 5 रन के अंतर से पाकिस्तान को मात देकर भारत पहला टी20 वर्ल्ड चैंपियन बन गया। इरफान पठान को इस मैच में उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

लक्ष्मीपति बालाजी और विराट कोहली
श्रीलंका में आयोजित चौथे टी20 वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से पटखनी दी थी। पाकिस्तानी टीम ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए सुपर-8 के इस मुकाबले में केवल 128 रन बनाए थे। पाकिस्तानी बल्लेबाजों को भारत के गेंदबाजों ने पस्त कर दिया था। भारत की तरफ से लक्ष्‍मीपति बालाजी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए थे। वहीं अश्विन-युवराज ने 2-2 और विराट-इरफान ने 1-1 विकेट हासिल किया था। इसके बाद लक्ष्य का पीछ करने उतरी भारतीय टीम को विराट कोहली ने 61 गेंदों में नाबाद 78 रन बनाकर 8 विकेट के अंतर से एकतरफा जीत दिलाई थी। विराट को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

अमित मिश्रा और विराट कोहली 
भारत पाकिस्तान के बीच साल 2014 में सुपर-10 दौर में भिड़त हुई थी। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से मात देकर टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में जीत का चौका जड़ा था। इस मैच में पाकिस्तानी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तानी टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 130 रन का स्कोर खड़ा कर सकी थी। भारतीय गेंदबाजों के सामने पाकिस्तानी बल्लेबाज खुलकर रन नहीं बना सके। अमित मिश्रा ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए वहीं भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिला।

इसके बाद जीत के लिए मिले 131 रन के लक्ष्य को भारत ने रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और सुरेश रैना की पारियों की बदौलत 7 विकेट रहते हासिल कर लिया था। विराट 32 में 36 और रैना 28 में 35 रन बनाकर नाबाद रहे थे। अमित मिश्रा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

विराट कोहली
भारत और पाकिस्तान के बीच पांच साल पहले कोलकाता के इडेन गार्डन्स में भिड़ंत हुई थी। बारिश से प्रभावित इस मैच में पाकिस्तान ने 18 ओवर में 118 रन बना पाई। भारतीय गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के आगे पाकिस्तान के बल्लेबाजों की एक नहीं चली। नेहरा, बुमराह, जडेजा, रैना और हार्दिक पांड्या ने 1-1 विकेट लिया था। इसके बाद जीत के लिए 119 रन के लक्ष्य को भारत ने विराट कोहली की 37 गेंदों में नाबाद 55 रन की यादगार पारी की बदौलत हासिल कर लिया था।

भारत का शुरुआत बेहद खराब रही थी। 23 रन पर भारत ने रोहित शर्मा, शिखर धवन और सुरेश रैना के विकेट गंवा दिए थे। उसके बाद विराट ने युवराज सिंह के साथ भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया था। लेकिन युवराज के 24 रन का पारी खेलने के बाद धोनी ने 9 गेंद में 13 की पारी खेलकर भारत को जीत दिला दी। विराट को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैच के बाद मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल