लाइव टीवी

India vs South Africa first T20I: टीम इंडिया को पहली बार टी20 में ऐसे मुकाबले में मिली हार

Updated Jun 10, 2022 | 06:30 IST

भारतीय टीम को पहली बार अंतरराष्ट्रीय टी20 में ऐसे मैच को बचा पाने में नाकाम रही है। जहां विरोधी टीम को 200 से ज्यादा रन का विजयी लक्ष्य मिला हो। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऋषभ पंत और डेविड मिलर
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 212 रन के लक्ष्य को हासिल कर दर्ज की जीत
  • पहली बार टी20 इतिहास में 200 से ज्यादा के लक्ष्य का बचाव नहीं कर पाई टीम इंडिया
  • डेविड मिलर और रासी वान डर डुसें ने 64 गेंद में नाबाद 131* रन की साझेदारी करके छीन ली भारत के जबड़े से जीत

नई दिल्ली: ऋषभ पंत की कप्तानी में पहली बार खेलने उतरी भारतीय टीम(Indian Cricket team) को गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 211 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने का बावजूद हार का सामना करना पड़ा। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में ईशान किशन(Ishan Kishan) के आतिशी अर्धशतक की बदौलत 4 विकेट पर 211 रन का स्कोर खड़ा किया था। जो कि भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका(South Africa Cricket team) के खिलाफ टी20 में सबसे बड़ा था। 

मिलर और डुसें की साझेदारी ने लिखी जीत की इबारत
लेकिन जीत के लिए मिले 212 रन के लक्ष्य को मेहमान टीम ने रॉसी वान डर डुसें(Rassie Van Der Dussen) और डेविड मिलर( David Miller) की आतिशी अर्धशतकीय पारियों की  बदौलत हासिल कर लिया। मिलर ने 64*(31) और रासी वान डर डुसें ने 75(46) रन की पारी खेली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 64 गेंद में नाबाद 131* रन की साझेदारी की और दक्षिण अफ्रीका को रिकॉर्ड तोड़ जीत दिला दी। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए आखिरी 10 ओवर में 126 रन जोड़े। ऐसा और कोई टीम या जोड़ी आखिरी 10 ओवर में नहीं कर सकी। 

पहली बार 200+ का लक्ष्य नहीं बचा पाई टीम इंडिया
अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में पहली बार भारतीय टीम  200 से ज्यादा रन का लक्ष्य को बचा पाने में नाकाम रही। इससे पहले टीम इंडिया ने 11 बार ऐसे मुकाबलों में जीत हासिल की थी जहां उसने विरोधी टीम के सामने जीत के लिए 200 या उससे ज्यादा रन का लक्ष्य रखा था। 

सबसे ज्यादा बार टी20 में 200 से ज्यादा का स्कोर
भारतीय टीम के नाम अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा 20 बार 200 या उससे ज्यादा रन पारी में बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। भारतीय टीम के अलावा और दक्षिण अफ्रीका की टीम 15 बार ऐसा कर सकी है और वो इस सूची में दूसरे पायदान पर काबिज है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल