लाइव टीवी

IND vs SA: टी20 क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी मैच में हुआ ऐसा, बना छक्कों का नया रिकॉर्ड

Updated Jun 10, 2022 | 06:00 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले टी20 मुकाबले में छक्कों की जमकर बारिश हुई और एक नया रिकॉर्ड बन गया।

Loading ...
रॉसी वान डर दुसें, ईशान किशन और डेविड मिलर
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टी20 मुकाबले में जमकर बने रन
  • दोनों टीम के बल्लेबाजों ने की छक्कों की बारिश, जड़े 28 छक्के
  • इसके साथ ही टी20 क्रिकेट में कर दिखाया वो कारनामा जो इससे पहले कभी नहीं हुआ

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया पांच मैच की सीरीज का पहला टी20 मैच मेहमान टीम के नाम रहा। ऋषभ पंत की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले शानदार बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 211 रन का स्कोर खड़ा किया जो कि अंत में डेविड मिलर और रॉसी वान डर डुसें की आतिशी बल्लेबाजी की वजह से छोटा साबित हुआ। दक्षिण अफ्रीका ने ये मुकाबला 5 गेंद और 7 विकेट शेष रहते अपने नाम कर लिया। 

इस मैच में रनों दोनों पारियों में जमकर रन बने और चौकों छक्कों की जमकर बारिश हुई। दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने एक दूसरे के गेंदबाजों की धुनाई करते हुए वो रिकॉर्ड बना डाला जो इस मुकाबले से पहले अंतरराष्ट्रीय टी20 के इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ था। 

मैच में हुई छक्कों की बारिश, दोनों टीमों में रही बराबरी 
इस मैच में कुल 28 छक्के दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने जड़े। भारतीय खिलाड़ियों ने जहां 14 छक्के अपनी पारी में उड़ाए। वहीं जवाबी हमला करते हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज भी 14 छक्के जड़ सके। ऐसे में एक मैच में छक्कों के दो रिकॉर्ड टूट गए। 

पहली बार 4 भारतीय खिलाड़ियों ने एक मैच में जड़े कम से कम 3 छक्के
पहली बार इंटरनेशन टी20 की एक पारी में चार भारतीय बल्लेबाजों ने 3 या उससे ज्यादा छक्के जड़े। इस मैच में ईशान किशन(3), रुतुराज गायकवाड़(3), श्रेयस अय्यर(3) और हार्दिक पांड्या(3) ने तीन-तीन छक्के जड़े। वहीं कप्तान ऋषभ पंत केवल 2 गगन चुंबी छक्के लगा सके।

पहली बार मैच में 7 खिलाड़ियों ने जड़े कम से कम 3 छक्के
वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर और रासी वान डर डुसें ने 5-5 और ड्वेन प्रीटोरियस ने 4 छक्के जड़े। इस तरह मैच में कुल 7 खिलाड़ियों ने 3 या उससे ज्यादा छक्के जड़े। ऐसा अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि 7 खिलाड़ियों ने कम से कम 3 छ्क्के जड़े। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल