लाइव टीवी

IND vs AUS: एक साल में भारत को लगा ये 'डबल झटका', पहले टी20 में शर्मनाक हार से बना अनचाहा रिकॉर्ड

Updated Sep 21, 2022 | 12:02 IST

Team India sets unwanted record in IND vs AUS 1st T20I: भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में बड़ा स्कोर खड़ा करने के बावजूद शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। भारत ने इस हार के साथ एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारतीय खिलाड़ी।
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा 2022
  • भारत ने गंवाया पहला टी20 मैच
  • ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 1-0 की बढ़त

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को मोहाली में खेले गए पहले टी20 मैच में बल्लेबाजों का खूब बोलबाला रहा। भारत ने टॉस गंवाने के बाद हार्दिक पांड्या (30 गेंदों में नाबाद 71) और केएल राहुल (35 गेंदों में 55) की शानदार पारियों की बदौलत 208/6 का विशाल स्कोर खड़ा किया। वहीं, ऑस्ट्र्रेलिया पर बड़े लक्ष्य का दबाव बिलकुल नहीं दिखा और मेहमान टीम ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी। ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट के नुकसान पर चार गेंद बाकी रहते मैच पर कब्जा कर लिया। कैमरून ग्रीन (30 गेंदों में 61) और मैथ्यू वेड (21 गेंदों में नाबाद 45) के धमाल के चलते कंगारू टीम ने भारत को 4 विकेट से शिकस्त दी।

एक साल में भारत को लगा ये 'डबल झटका'

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच गंवाने के साथ एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दरअसल, टीम इंडिया के साथ ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब उसे घरेलू मैदान पर 200+ रन बनाने के बावजूद मैच में हार का मुंह देखना पड़ा।ऑस्ट्रेलिया से पहले भारत को इस साल जुन में दक्षिण अफ्रीका ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 7 विकेट से मात दी थी। भारत ने तब 4 विकेट गंवाकर 211 रन बनाए थे। बता दें कि भारत ऐसी दूसरी टीम है, जो एक साल में दो बार टी20 अंतरराष्ट्रीय में घरेलू मैदान पर 200+ का स्कोर का बचाव करने में विफल रही। टीम इंडिया के अलावा दक्षिण अफ्रीका ने घर पर साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के हाथों शिक्सत झेली थी।

रोहित ने किस पर फोड़ा हार का ठीकरा?

भारतीय टीम कप्तान रोहित शर्मा ने मोहाली में मिली हार का ठीकरा गेंदबाजों का सिर पर फोड़ा। उन्होंने मैच के बाद कहा, 'मुझे नहीं लगता कि हमने उतनी अच्छी गेंदबाजी की। 200 रन का स्कोर बचाव के लिए काफी अच्छा है लेकिन हमने मैदान में मिले (कैच लपकने के) मौकों का फायदा नहीं उठाया।' रोहित ने कहा, 'मुझे लगता है हमने अच्छी बल्लेबाजी की। हमारे लिये यह समझने के लिये अच्छा मैच रहा कि हम कहां गलत रहे और अगले मैच में हम क्या बेहतर कर सकते हैं।' गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मैच अब शुक्रवार (23 सितंबर) को नागपुर में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा के बल्‍ले से निकला 'छक्‍का' तो हिल गई रिकॉर्ड्स बुक, मार्टिन गप्टिल के साथ टॉप पर पहुंचे
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल