लाइव टीवी

Chris Gayle Birthday: आखिर किस वजह से 'यूनिवर्स बॉस' बने क्रिस गेल? एक बार आईसीसी से ले लिया था 'प्यारा पंगा'

Updated Sep 21, 2022 | 11:07 IST

Happy Birthday Chris Gayle: वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर हैं। गेल को भी यह नाम काफी पसंद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
क्रिस गेल
मुख्य बातें
  • आज क्रिस गेल का जन्मदिन है
  • गेल ने 483 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं
  • उनके नाम कई बड़े टी20 रिकॉर्ड हैं

आज वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। गेल का जन्म 21 सितंबर, 1979, को जमैका के किंगस्टन में हुआ था। उन्होंने 483 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और क्रिकेट के मैदान पर कई कारनामे अंजाम दिए हैं। उनके नाम कई बड़े टी20 रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें तोड़ना या उन तक पहुंचना अन्य खिलाड़ियों के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। क्रिकेट जगत में अनेक खिलाड़ी ऐसे हैं, जो फैंस के बीच अलग-अलग निकनेम से लोकप्रिय हैं। वहीं, गेल 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर हैं। गेल को भी यह नाम काफी पसंद है। चलिए आपको बताते हैं कि वह किस वजह से 'यूनिवर्स बॉस' बने? 

गेल को क्यों कहा जाता है यूनिवर्स बॉस?

गेल टी20 क्रिकेट में 14,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 14,000 रन में से 4,965 रन आईपीएल में बनाए हैं। उनका भारतीय लीग में 149 का धमाकेदार स्ट्राइक रेट है। गेल उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं, जिन्हें दुनियाभर की क्रिकेट लीग में जमकर प्यार और सपोर्ट मिलता है। गेल खेल के साथ-साथ अपने लाइफस्टाइल को लेकर भी चर्चा में रहते हैं। वह बिंदास लाइफ जीने के लिए जाने जाते हैं। उनका बिंदास अंदाज बल्लेबाजी में भी झलकता है और जब वह आक्रामक रुख अपनाते हैं तो विपक्षी गेंदबाज कांप उठते हैं। गेल को अपने 'पावर हिटिंग' गेम की वजह से ही 'यूनिवर्स बॉस' कहा जाता है।

जब आईसीसी से ले लिया 'प्यारा पंगा'

दिलचस्प बात यह है कि गेल 'यूनिवर्स बॉस' निकनेम को गंभीरता से लेते हैं। वह पिछले कुछ सालों के दौरान ऐसे बल्ले से खेले हैं, जिसपर 'द बॉस' का स्टिकर लगा था। गेल ने अपने इस नाम के कारण आईसीसी से एक 'प्यारा पंगा' भी ले लिया था। उन्होंने पिछले साल जुलाई में खुलासा किया था कि आईसीसी को पसंद नहीं कि वह बल्ले पर 'यूनिवर्स बॉस' लिखें। गेल ने कहा था, 'आईसीसी नहीं चाहती कि मैं यूनिवर्स बॉस का इस्तेमाल करूं। इसलिए मैंने इसे छोटा कर दिया है और अब बल्ले पर सिर्फ 'द बॉस' लिखा है। मैं ही बॉस हूं (हंसते हुए)।' यह पूछे जाने पर कि क्या आईसीसी के पास 'यूनिवर्स बॉस' का कॉपीराइट है? इसके जवाब में गेल ने कहा, "वैसे, मुझे इसका कॉपीराइट लेना होगा। आईसीसी नहीं बल्कि मैं टेक्निकली बॉस हूं।' 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल