लाइव टीवी

India vs Australia Schedule: यहां देखें भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20, टेस्ट और वनडे सीरीज का पूरा कार्यक्रम

Updated May 29, 2020 | 06:35 IST

IND vs AUS full schedule, India vs Australia cricket series fixtures : भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीनों प्रारूपों में होने वाली अलग-अलग क्रिकेट सीरीज के कार्यक्रम का ऐलान किया है। यहां देखिए पूरी मैच लिस्ट।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
IND vs AUS series schedule, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज शेड्यूल
मुख्य बातें
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट सीरीज का पूरा कार्यक्रम जारी
  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने जारी किया अपना पुरुष और महिला क्रिकेट सत्र का कार्यक्रम
  • टी20, टेस्ट और वनडे सीरीज में भारतीय टीम की मेजबानी करेगा ऑस्ट्रेलिया

India vs Australia 2020/21: बेशक पिछले कुछ समय से खेल गतिविधियां ठप्प हैं और क्रिकेट फैंस को मैदान का रोमांच देखने को नहीं मिला। लेकिन गुरुवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ सीरीज के लिए पूरा कार्यक्रम घोषित करके फैंस में उत्साहित करने का भी काम किया। भारत के इस ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत अक्टूबर में होगी और अगले साल जनवरी तक जारी रहेगी। जिस बीच टी20 विश्व कप भी ऑस्ट्रेलिया में निर्धारित है (जिसको लेकर अभी आईसीसी का फैसला आना बाकी है)।

टीम इंडिया अपने आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीनों प्रारूप में मेजबान टीम को चुनौती देगी। इस दौरान टेस्ट सीरीज में भारत एक डे-नाइट मुकाबला भी खेलेगी जो कि विदेशी जमीन पर भारत का पहला पिंक बॉल टेस्ट होगा। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने 2020-21 ग्रीष्मकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम का ऐलान किया है। इससे पहले भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर इतिहास रचा था। हालांकि उस समय वॉर्नर और स्मिथ टीम का हिस्सा नहीं थे।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी रोमांचक सीरीज साबित होती है

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने एक आधिकारिक बयान में कहा, 'भारत के चार साल टेस्ट में नंबर-1 टीम रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने ये स्थान हासिल किया है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अंतर्राष्ट्रीय खेल में शानदार प्रतिस्पर्धी सीरीज है और इसमें कोई शक नहीं है कि ये एक और रोमांचक सीरीज होगी।'

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का पूरा कार्यक्रम

टी20 सीरीज

11 अक्टूबर - ब्रिस्बेन

14 अक्टूबर - कैनबेरा

17 अक्टूबर - एडिलेड

टेस्ट सीरीज

3-7 दिसंबर - ब्रिस्बेन

11-15 दिसंबर - एडिलेड

26-30 दिसंबर - मेलबर्न (बॉक्सिंग-डे टेस्ट)

3-7 जनवरी 2021 - सिडनी

वनडे सीरीज

12 जनवरी - पर्थ स्टेडियम

15 जनवरी - मेलबर्न

17 जनवरी - सिडनी

टी20 सीरीज के ठीक बाद विश्व कप?

ऑस्ट्रेलिया में पुरुष टी20 विश्व कप का आयोजन भी इस साल अक्टूबर में ही निर्धारित है। ऐसे में पहला सवाल है कि अगर भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज मुमकिन है तो फिर टी20 विश्व कप क्यों नहीं? वहीं दूसरा सवाल भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज से जुड़ा है। इस तीन मैचों की सीरीज का अंतिम मैच 17 अक्टूबर को निर्धारित किया गया है, लेकिन टी20 विश्व कप की शुरुआत 18 अक्टूबर से निर्धारित है। ऐसे में क्या मौजूदा हालातों को देखते क्या एक के बाद एक बड़ी सीरीज व टूर्नामेंट का सही से आयोजन हो पाएगा या नहीं, ये एक बड़ा सवाल होगा। खैर, फिलहाल तो क्रिकेट फैंस को बस मैदान पर थोड़ा खेल देखने का मन है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल