लाइव टीवी

IND vs ENG, 1st Test: 22 साल बाद टीम इंडिया की चेन्‍नई में हार, इंग्‍लैंड ने पहला टेस्‍ट 227 रन से जीता

Updated Feb 09, 2021 | 14:54 IST

IND vs ENG, Chennai Test: लीच और एंडरसन की बदौलत इंग्‍लैंड ने मंगलवार को पहले टेस्‍ट के पांचवें व आखिरी दिन टीम इंडिया को 227 रन के विशाल अंतर से मात दी।

Loading ...
भारत बनाम इंग्‍लैंड पहला टेस्‍ट पांचवां दिन, लाइव अपडेट्स
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड ने पहले टेस्‍ट में टीम इंडिया को 227 रन के विशाल अंतर से मात दी
  • इंग्‍लैंड ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच दूसरा टेस्‍ट 13 फरवरी से शुरू होगा

चेन्‍नई: जैक लीच (4 विकेट) और जेम्‍स एंडरसन (3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्‍लैंड ने मंगलवार को पहले टेस्‍ट के पांचवें व आखिरी दिन टीम इंडिया को 227 रन के विशाल अंतर से मात दी। भारत को 22 साल बाद चेन्‍नई में टेस्‍ट मैच में शिकस्‍त मिली। आखिरी बार उसे 1999 में पाकिस्‍तान के हाथों चेपॉक में शिकस्‍त मिली थी। वहीं इंग्‍लैंड ने चेन्‍नई में भारत को चौथी बार मात दी। इससे पहले दोनों की यहां 9 टेस्‍ट में भिड़ंत हुई थी, जिसमें भारत ने 5, इंग्‍लैंड ने 3 जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था। भारत की चेन्‍नई में कुल सातवीं हार रही। भारत की घरेलू जमीन पर 2017 के बाद यह पहली टेस्‍ट हार रही।

बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 578 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 337 रन पर ऑलआउट हुई थी। इस तरह मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त मिली। फिर इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 178 रन पर ऑलआउट हुई और भारत को 420 रन का लक्ष्‍य मिला। टीम इंडिया की दूसरी पारी मंगलवार को दूसरे सेशन में 58.1 ओवर में 192 रन पर समाप्‍त हुई। जो रूट (218 और 40) को उम्‍दा पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसी के साथ इंग्‍लैंड ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा टेस्‍ट चेपॉक स्‍टेडियम में 13 फरवरी से खेला जाएगा। 

टीम इंडिया की पारी का हाल

420 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा कर रही टीम इंडिया ने मंगलवार को अपनी पारी 39/1 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। पांचवें दिन टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खराब रही। चेतेश्‍वर पुजारा (15) को जैक लीच ने स्‍टोक्‍स के हाथों कैच आउट कराया। शुभमन गिल (50) ने अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया, लेकिन वह बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे।

एंडरसन ने बरपाया कहर

जेम्‍स एंडरसन ने फिर टीम इंडिया को तगड़े झटके देते हुए इंग्‍लैंड की मैच पर पकड़ मजबूत बना दी। एंडरसन ने सबसे पहले गिल को क्‍लीन बोल्‍ड किया। गिल ने 83 गेंदों में 7 चौके और एक छक्‍के की मदद से 50 रन बनाए। इसके बाद उन्‍होंने अजिंक्‍य रहाणे को खाता भी नहीं खोलने दिया और क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। फिर एंडरसन ने रिषभ पंत (11) को शॉर्ट कवर्स में रूट के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दिया।

इसके बाद डॉम बेस ने वॉशिंगटन सुंदर को खाता नहीं खोलने दिया और जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को एक और सफलता दिलाई।

विराट कोहली के आउट होते ही उम्‍मीद खत्‍म

यहां से कप्‍तान विराट कोहली (72) और रविचंद्रन अश्‍विन (9) ने सातवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया की वापसी का प्रयास किया। हालांकि, जैक लीच ने इस साझेदारी को तोड़ने का काम किया। लीच ने अश्विन को विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद 104 गेंदों में 9 चौके की मदद से 72 रन बनाकर कोहली भी पवेलियन लौटे। बेन स्‍टोक्‍स ने उन्‍हें क्‍लीन बोल्‍ड किया।

फिर शाहबाज नदीम को लीच ने खाता नहीं खोलने दिया और बर्न्‍स के हाथों कैच आउट कराया। जोफ्रा आर्चर ने जसप्रीत बुमराह (4) को विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड की जीत पर मुहर लगाई। इंग्‍लैंड की तरफ से जैक लीच ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट चटकाए। जेम्‍स एंडरसन को तीन विकेट मिले। डॉम बेस, बेन स्‍टोक्‍स और जोफ्रा आर्चर को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले चौथे दिन भारत को रोहित शर्मा (12) के रूप में पहला झटका लगा था, जिन्‍हें जैक लीच ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया था।

अश्विन की फिरकी का जादू

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (6 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 178 रन पर ऑलआउट की। याद हो कि मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त हासिल थी। इंग्‍लैंड की तरफ से दूसरी पारी में सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर कप्‍तान जो रूट (40) रहे। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने रोरी बर्न्‍स (0), डॉम सिबले (16), बेन स्‍टोक्‍स (7), डॉम बेस (24), जोफ्रा आर्चर (5) और जेम्‍स एंडरसन (0) को अपना शिकार बनाया। शाहबाज नदीम को दो जबकि जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा को एक-एक सफलता मिली।

भारत की पहली पारी

वहीं इंग्‍लैंड की पहली पारी 578 रन के जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 337 रन पर सिमटी थी। वॉशिंगटन सुंदर (85*) रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से रिषभ पंत (91) और चेतेश्‍वर पुजारा (73) ने अंग्रेज गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया था। इंग्‍लैंड की तरफ से डॉम बेस ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट चटकाए थे। इसके अलावा जेम्‍स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर और जैक लीच को दो-दो विकेट मिले थे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, शाहबाज नदीम, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्‍लैंड - डॉम सिबले, रोरी बर्न्‍स, डान लॉरेंस, जो रूट (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, ओली पोप, जोस बटलर, डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच और जेम्‍स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल