लाइव टीवी

जब टेस्‍ट में कोई टीम पारी घोषित करे या ऑलआउट हो, तो कितनी देर का ब्रेक होता है? यहां जानिए

Updated Feb 09, 2021 | 12:01 IST

Innings break time in Test Cricket: क्रिकेट के अलग प्रारूपों के हिसाब से पारी में ब्रेक का समय बदल जाता है। टेस्‍ट मैचों में आपको ब्रेक से संबंधित अहम बातें जानना जरूरी।

Loading ...
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • टेस्‍ट क्रिकेट में ब्रेक से जुड़े अहम नियम के बारे में जानकारी
  • खेल के अलग-अलग प्रारूप के हिसाब से ब्रेक समय में बदलाव होता है
  • टेस्‍ट मैचों में जब पारी घोषित हो या टीम ऑलआउट हो तो इतना ब्रेक मिलता है

नई दिल्‍ली: टेस्‍ट क्रिकेट खेल का पांरपरिक प्रारूप माना जाता है, जिसमें दो टीमों के बीच पांच दिन में अपनी बादशाहत साबित करने की होड़ मची होती है। टेस्‍ट क्रिकेट में किसी बल्‍लेबाज या गेंदबाज की असली परीक्षा होती है, जहां गलतियां बहुत भारी पड़ती है। यह प्रारूप लंबा है तो खिलाड़‍ियों का सबकुछ मांगता है, तो मन में यह सवाल जरूर उठता है कि आखिर खिलाड़‍ियों को ब्रेक कितने मिलते हैं। खिलाड़ी अपनी पूरी मेहनत मैदान पर झोंक रहे होते हैं तो उन्‍हें आराम की जरूरत भी पड़ती है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि टेस्‍ट क्रिकेट में कब और कितनी देर के अहम ब्रेक होते हैं। वैसे, इसमें प्रमुख रूप से यह बताएंगे कि जब कोई टीम ऑलआउट होती है या फिर कोई पारी की घोषणा करता है तो दूसरी टीम को तैयार होने के लिए कितना समय मिलता है। क्रिकेट में अलग प्रारूपों में पारी के ब्रेक का समय बदल जाता है। 

वनडे और टी20 इंटरनेशनल से अलग टेस्‍ट क्रिकेट में ब्रेक स्थिति के हिसाब से होते हैं। टेस्‍ट क्रिकेट के नियमित दिन में तय ब्रेक होते हैं- लंच, टी और कम से कम तीन ड्रिंक्‍स ब्रेक, जो प्रत्‍येक सेशन में एक घंटे बाद दिया जाता है। टेस्‍ट मैचों में लंच ब्रेक 40 मिनट जबकि टी ब्रेक 20 मिनट का होता है। 

टेस्‍ट क्रिकेट के पारी के ब्रेक का समय

जहां तक टेस्‍ट मैच में पारी के ब्रेक की बात है तो अधिकांश मौकों पर 10 मिनट का ब्रेक दिया जाता है। एमसीसी के कानून 11.2.2 के मुताबिक, 'पारी के बीच का इंटरवल 10 मिनट का होगा।' कुछ पारी के ब्रेक लंच और टी टाइम जितने बड़े भी होते हैं, लेकिन यह कप्‍तान या स्थिति पर निर्भर करता है। 

कब 40 मिनट का होता है पारी ब्रेक

अगर आखिरी विकेट गिरे या फिर कप्‍तान लंच से 10 मिनट बचने के पहले पारी की घोषणा करें तो पारी ब्रेक को लंच में तब्‍दील कर दिया जाता है। खिलाड़ी फिर 40 मिनट के ब्रेक के बाद दोबारा खेल शुरू करते हैं, जिसमें लंच और पारी का ब्रेक दोनों शामिल होता है।

कब पारी का ब्रेक 20 मिनट का होता है

अगर आखिरी विकेट गिर जाए या फिर कप्‍तान टी से आधे घंटे पहले की अवधि में पारी की घोषणा करता है तो पारी का ब्रेक टी टाइम में तब्‍दील कर दिया जाता है। खिलाड़ी फिर 20 मिनट के बाद मैदान संभालते हैं, जिसमें टी और पारी का ब्रेक शामिल होता है।

अन्‍य मामले (एमसीसी के कानून 11.3 के मुताबिक)

अगर आखिरी विकेट गिर जाता है या दिन का खेल खत्‍म होने से 10 मिनट पहले तक कप्‍तान पारी की घोषणा करता है तो फिर मुकाबला अगले दिन शुरू होता है। 

अगर कप्‍तान खेल की रुकावट के दौरान पारी की घोषणा करत है यह जानते हुए कि रुकावट में 10 मिनट बचे हैं। ऐसे में कोई बदलाव नहीं किया जाता और रुकावट के बाद पारी की शुरूआत होती है। 

अगर रुकावट के लिए 10 मिनट से कम का समय बचा हो जब कप्‍तान पारी की घोषणा करते हैं या पारी को आगे बढ़ाना हो तो अगली पारी 10 मिनट बाद शुरू होती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल