लाइव टीवी

India vs England 2nd Test playing XI: लॉर्ड्स टेस्ट में भारत-इंग्लैंड की ऐसी है प्लेइंग इलेवन

Updated Aug 12, 2021 | 17:43 IST

India vs England 2nd Test playing XI: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा। जानिए भारत और इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में किन खिलाड़ियों को मौका मिला?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जेम्स एंडरसन
मुख्य बातें
  • आज से भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट शुरू
  • जानिए भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन
  • दोनों ने अपनी टीमों में किए हैं बदलाव

भारत और इंग्लैंड की टीमें गुरुवार से दूसरे टेस्ट में आमने-सामने हैं। यह मुकाबला लंदन के एतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला जा रहा है। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबले बारिश के कारण ड्रॉ हो गया था, जिसके बाद दोनों टीम अब हर हाल में बढ़त बनाना चाहेंगी। दोनों टीमें के दूसरे मैच में बदलाव के साथ उतरी हैं। कई खिलाड़ियों की वापसी हुई है। 

अश्विन की वापसी लगभग तय

ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर के चोटिल होने के बाद स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की वापसी लगभग तय मानी जा रही थी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। अश्विन को पहले टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई थी, जिसकी वजह से भारतीय टीम मैनेजमेंट की काफी आलोचनी हुई थी। हालांकि, अब उन्हें दूसरे टेस्ट में भी बाहर रखा गया है। शार्दुल के स्थान पर तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की प्लेइंग इलेवन में एंट्री हुई है। वह अनफिट होने की वजह से पहले टेस्ट में जगह नहीं बना पाए थे।

बल्लेबाजी में बदलाव नहीं

दूसरे टेस्ट में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में जहां एक बदलाव हुआ वहीं बल्लेबाजी क्रम में कोई फेरबदल नहीं किया गया। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल पहले टेस्ट में बखूबी जिम्मेदारी को निभाया था। भले ही चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे का बल्ला खामोश रहा, लेकिन ये खिलाड़ी अपने दिन होने पर मैच का रुख पलट का माद्दा रखते हैं। विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी ऋषभ पंत के पास ही है। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भी टीम में हैं, क्योंकि उन्होंने पहली पारी में अर्धशतक जमाया था।

इंग्लैंड इन्हें किया बाहर?

इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पहले टेस्ट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था, जिसके चलते बैटिंग लाइन-अप में बदलाव किए गए हैं। कप्तान जो रूट को छोड़कर कोई पचासा तक नहीं लगा पाया। रूट ने पहली पारी में अर्धशतक और दूसरी पारी में शतक जमाकर इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था। जैक क्राउली की जगह हसीब हमीद को अंतिम एकादश में रख गया है। वहीं, डेनिलय लॉरेंस के स्थान पर मोईन अली को शामिल किया गया है।

स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह वुड?

इंग्लैंड को लॉर्ड्स टेस्ट से पहले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के रूप में बड़ा झटका लगा। ब्रॉड चोट की वजह से भारत के खिलाफ पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। वह काफ इंजरी से जूझ रहे हैं। ऐसे में तेज गेंदबाज मार्क वुड टीम की वापसी हुई है।

दूसरे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन (India playing XI)

विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद सिराज।

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन (England playing XI)

जो रूट (कप्‍तान), रॉरी बर्न्‍स, डॉम सिबली, हसीब अहमद, जॉनी बेयरस्‍टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ओली रॉबिंसन, मार्क वुड, जेम्‍स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल