लाइव टीवी

ENG vs IND 2nd Test Pitch report, Weather Forecast: भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट की पिच और मौसम की रिपोर्ट

Updated Aug 12, 2021 | 06:05 IST

4th August to 16th August, England vs India 2nd Test pitch report, London weather forecast: लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच आज दूसरा टेस्ट शुरू होगा। जानिए पिच रिपोर्ट और मौसम।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की पिच (फाइल)
मुख्य बातें
  • लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर शुरू होगा भारत-इंग्लैंड दूसरा टेस्ट मैच
  • लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की पिच पर होगी सबकी नजरें, क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित मैदानों में से एक
  • पहला टेस्ट बारिश से धुल गया था, अब अगले पांच दिन कैसा होगा लंदन का मौसम

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच आज भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू हो रहा है (India vs England 2nd test)। सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण पूरा ना होने की वजह से उसे ड्रॉ घोषित कर दिया गया था। अब फैंस उम्मीद कर रहे होंगे कि दूसरे टेस्ट में मौसम मेहरबान रहे ताकि पांच दिनों का शानदार टेस्ट क्रिकेट रोमांच देखने को मिल सके। मुकाबला दुनिया के सबसे पुराने व प्रतिष्ठित क्रिकेट मैदानों में से एक और 'होम ऑफ क्रिकेट' के नाम से मशहूर लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर होने जा रहा है। ये मुकाबला इंग्लैंड की राजधानी लंदन में स्थित है, ऐसे में इंग्लैंड के दर्शकों के साथ-साथ मैदान पर भारी संख्या में भारतीय क्रिकेट फैंस के भी आने के पूरे आसार हैं।

लंदन स्थित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर दोनों टीमें अगले पांच दिन (12 अगस्त से 16 अगस्त) दूसरे टेस्ट में जोर-आजमाइश करती नजर आने वाली हैं। टीम इंडिया और इंग्लैंड, दोनों ही टीमों के कुछ खिलाड़ी दूसरे टेस्ट मैच से ठीक पहले चोटिल होने के कारण बाहर हो चुके हैं, इसलिए उत्सुकता इस बात की भी बनी हुई है कि किन खिलाड़ियों से भरपाई की जाएगी और क्या वे खिलाड़ी लॉर्ड्स की पिच पर अपना जलवा बिखेर पाएंगे या नहीं। भारतीय ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर जहां दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं, वहीं इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर स्टुअर्ट ब्रॉड तो चोटिल होने के कारण पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं जो कि बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर के बाहर होने के बाद तीसरा बड़ा झटका है।

भारत VS इंग्लैंड दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट (England vs India second test match Pitch Report)

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच लंदन स्थित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (Lords cricket ground) पर खेला जा रहा है। ताजा अनुमान के मुताबिक इस पिच पर इंग्लैंड की हर पिच की तरह पहला दिन बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल होने वाला है, फिर चाहे वो किसी भी टीम के हों, क्योंकि दोनों ही टीमों के पास एक से एक सक्षम गेंदबाज मौजूद हैं। खासतौर पर तेज गेंदबाज इस मैच के शुरुआती कुछ सत्रों में नई गेंद के साथ जमकर कहर बरपाते नजर आ सकते हैं, इसलिए दोनों ही टीमों के ओपनर्स व शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को शुरुआत संयम के साथ ही करनी होगी। लॉर्ड्स का इतिहास देखें तो इस पिच पर मैच के दो दिन बीतने के बाद बल्लेबाजों को राहत मिलती दिख सकती है यानी तीसरे दिन से रनों की बारिश की उम्मीद कर सकते हैं। लेकिन सवाल यही रहेगा कि मौसम साथ देगा या नहीं। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर पिछले पांच टेस्ट मैचों के स्कोर व नतीजे इस प्रकार हैं..

  • मई 2018 - इंग्लैंड VS पाकिस्तान - (इंग्लैंड- 184 और 242) - (पाकिस्तान- 363 और 66/1) - मैच ड्रॉ
  • अगस्त 2018 - भारत VS इंग्लैंड - (भारत- 107 और 130) - (इंग्लैंड- 396/7 पारी घोषित) - इंग्लैंड पारी और 159 रन से जीता
  • जुलाई 2019 - इंग्लैंड VS आयरलैंड - (इंग्लैंड- 85 और 303) - (आयरलैंड- 207 और 38) - इंग्लैंड 143 रन से जीता
  • अगस्त 2019 - इंग्लैंड VS ऑस्ट्रेलिया - (इंग्लैंड- 258 और 258/5 पारी घोषित) - (ऑस्ट्रेलिया- 250 और 154/6) - मैच ड्रॉ
  • जून 2021 - इंग्लैंड VS न्यूजीलैंड - (न्यूजीलैंड- 378 और 169/6 पारी घोषित) - (इंग्लैंड- 275 और 170/3) - मैच ड्रॉ

पांच दिन कैसा होगा लंदन का मौसम (12 अगस्त से 16 अगस्त 2021)

इंग्लैंड और मेहमान टीम इंडिया, दोनों ही देशों के क्रिकेट फैंस अब ये मना रहे होंगे कि पहले टेस्ट की तरह दूसरा टेस्ट भी बारिश की भेंट ना चढ़ जाए। तो फिलहाल अच्छी खबर यही है कि अगले पांच दिन यानी 12 अगस्त से 16 अगस्त के बीच इंग्लैंड के इस कोने (लंदन) में बारिश के आसार ना के बराबर नजर आ रहे हैं। आसमान में थोड़े-बहुत बादल जरूर छाए रहेंगे और हवा भी चलेगी लेकिन बारिश की कोई भविष्यवाणी नहींं है। मैच के पहले दिन लंदन में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेंटीग्रेड रहने का अनुमान है। पांचों दिन तक तापमान की स्थिति भी एक-दो सेंटीग्रेड ऊपर नीचे होती रहेगी लेकिन सभी दिन बारिश की उम्मीद कम ही है। ऐसे में आसार यही दिख रहे हैं कि फैंस को एक और पूरा टेस्ट मैच देखने को मिल सकेगा। बेशक बारिश के आसार नहीं हैं, लेकिन ये भी भूलना नहीं होगा कि आईसीसी विश्व कप 2019 से लेकर अब तक इंग्लैंड में तमाम क्रिकेट मैच बारिश की भेंट चढ़े हैं, यहां का मौसम पल-पल करवट लेता है, ऐसे में उम्मीद यही कर सकते हैं कि बारिश करने वाले बादल लंदन से दूर ही रहें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल