लाइव टीवी

IND vs ENG: टीम इंडिया ने डे/नाइट टेस्‍ट में 'रूट ब्रिगेड' को रौंदा, सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई

Updated Feb 25, 2021 | 19:59 IST

IND vs ENG, Pink ball Test: टीम इंडिया ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट को दूसरे ही दिन 10 विकेट से जीत लिया। भारत को जीत के लिए 49 रन का लक्ष्‍य मिला था।

Loading ...
भारत ने डे/नाइट टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 10 विकेट से हराया
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने डे/नाइट टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 10 विकेट से मात दी
  • टीम इंडिया ने चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई
  • टीम इंडिया को जीत के लिए 49 रन का लक्ष्‍य मिला था, जिसे उसने बिना विकेट खोए हासिल किया

अहमदाबाद: अक्षर पटेल (11 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (7 विकेट) के उम्‍दा प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने गुरुवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट को दूसरे ही दिन 10 विकेट से जीत लिया। इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और उसकी पहली पारी 112 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में भारतीय टीम की पहली पारी 145 रन पर सिमटी। मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 33 रन की बढ़त मिली। 

इसके बाद इंग्‍लैंड की दूसरी पारी केवल 81 रन पर ऑलआउट हो गई और इस तरह भारत को जीत के लिए 49 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसे उसने 7.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया। रोहित शर्मा 25* और शुभमन गिल 15* रन बनाकर नाबाद रहे। लोकल ब्‍वॉय अक्षर पटेल को मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने इसी के साथ चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। चेन्‍नई में खेले गए पहले टेस्‍ट को इंग्‍लैंड ने 227 रन के विशाल अंतर से जीता था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरे टेस्‍ट में दमदार वापसी की और 317 रन से मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर की। 
अब तीसरे टेस्‍ट में भारतीय टीम ने विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। अब सीरीज का चौथा व निर्णायक टेस्‍ट मैच 4 मार्च से अहमदाबाद में ही खेला जाएगा। 

वैसे, इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं। 

बता दें कि इंग्‍लैंड का भारत के खिलाफ टेस्‍ट मैच में यह सबसे छोटा स्‍कोर है। वैसे, भारत के खिलाफ सबसे छोटे टेस्‍ट स्‍कोर के मामले में इंग्‍लैंड दूसरे स्‍थान पर है। भारत के खिलाफ सबसे कम स्‍कोर पर दक्षिण अफ्रीका ऑलआउट हुआ था। 2015 में नागपुर में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम भारत के सामने केवल 79 रन पर ढेर हो गई थी। अब इंग्‍लैंड दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई है। श्रीलंका की टीम तीसरे स्‍थान पर है, जो 1990 में चंडीगढ़ में 82 रन पर ऑलआउट हुई थी।

पटेल-अश्विन के जाल में उलझे अंग्रेज 

इंग्‍लैंड की दूसरी पारी की शुरूआत अक्षर पटेल ने बिगाड़ी। उन्‍होंने पारी के पहली ही गेंद पर जैक क्रॉले को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। फिर ओवर की तीसरी गेंद पर पटेल ने जॉनी बेयरस्‍टो को क्‍लीन बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड को दूसरा झटका दिया। बेयरस्‍टो दोनों पारियों में बिना खाता खोले आउट हुए। यहां से डॉम सिबले (7) और कप्‍तान जो रूट (19) ने 19 रन की साझेदारी की, लेकिन तभी पटेल ने सिबले को पंत के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को तीसरी सफलता दिलाई। 

यहां से रूट के साथ बेन स्‍टोक्‍स (25) ने तेजी से पारी आगे बढ़ाई और इंग्‍लैंड का स्‍कोर 50 रन पहुंचाया। तभी अश्विन की फिरकी का जादू चला। उन्‍होंने स्‍टोक्‍स को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इंग्‍लैंड को चौथा झटका दिया। स्‍कोर में 6 रन का इजाफा हुआ ही था कि पटेल ने रूट को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इंग्‍लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। ओली पोप (12) को अश्विन ने क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। जोफ्रा आर्चर को अश्विन ने खाता भी नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना 400वां टेस्‍ट शिकार किया।

पटेल ने फिर बेन फोक्‍स (8) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना पांचवां और मैच का 11वां शिकार किया। वॉशिंगटन सुंदर ने जेम्‍स एंडरसन को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड की पारी का अंत किया। टीम इंडिया की तरफ से अक्षर पटेल ने 15 ओवर में 32 रन देकर पांच विकेट झटके। रविचंद्रन अश्विन ने 15 ओवर में 48 रन देकर चार विकेट चटकाए। वॉशिंगटन सुंदर को एक सफलता मिली।

टीम इंडिया की पारी का हाल

टीम इंडिया ने पिंक बॉल टेस्‍ट के दूसरे दिन अपनी पारी 99/3 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच ने टीम इंडिया को तगड़े झटके दिए। लीच ने सबसे पहले अजिंक्‍य रहाणे (7) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद उन्‍होंने रोहित शर्मा (66) को एलबीडब्‍लयू आउट करके भारत को तगड़ा झटका दिया। फिर रूट ने रिषभ पंत (1) को विकेटकीपर बेन फोक्‍स के हाथों कैच आउट कराकर भारत को छठां झटका दिया।

जो रूट ने फिर वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल को खाता भी नहीं खोलने दिया और पवेलियन की राह दिखाई। सुंदर क्‍लीन बोल्‍ड हुए जबकि पटेल का सिबले ने कैच लपका। रूट ने फिर रविचंद्रन अश्विन (17) को क्रॉले के हाथों कैच आउट कराकर अपना चौथा शिकार किया। इसके बाद रूट ने जसप्रीत बुमराह को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना पांचवां शिकार किया और भारत की पारी का अंत किया। इंग्‍लैंड की तरफ से जो रूट ने 5 जबकि जैक लीच ने चार विकेट लिए। जोफ्रा आर्चर के खाते में एक विकेट आया।

इससे पहले टीम इंडिया को शुभमन गिल (11), चेतेश्‍वर पुजारा (0) और कप्‍तान विराट कोहली (27) के रूप में तीन झटके लगे थे।

इंग्‍लैंड की पारी का हाल

इससे पहले टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्‍लैंड की पहली पारी दूसरे सेशन में 48.4 ओवर में 112 रन पर ढेर हो गई। इंग्‍लैंड की तरफ से जैक क्रॉले (53) ने सबसे ज्‍यादा रन बनाए। टीम इंडिया की तरफ से अक्षर पटेल ने सबसे ज्‍यादा 6 विकेट चटकाए। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए। अपना 100वां टेस्‍ट खेल रहे इशांत शर्मा को एक सफलता मिली थी।

दोनों टीमें:

इंग्‍लैंड ने अपनी टीम में कुल चार बदलाव किए हैं। मेहमान टीम ने रोरी बर्न्‍स, डान लॉरेंस, ओली स्‍टोन और मोइन अली को बाहर करके जेम्‍स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्‍टो और जैक क्रॉले को मौका दिया है।

वहीं टीम इंडिया ने भी दूसरे टेस्‍ट की तुलना में इस टेस्‍ट के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। भारतीय टीम में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है। उन्‍हें मोहम्‍मद सिराज की जगह शामिल किया गया है। वहीं कुलदीप यादव को बाहर करके वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया गया है।

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्‍लैंड - डॉम सिबले, जॉनी बेयरस्‍टो, जैक क्रॉले, जो रूट (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, ओली पोप, बेन फोक्‍स (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जेम्‍स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल