लाइव टीवी

IND vs ENG: टी20 में दोनों टीमों के बीच अबतक ऐसी रही है भिड़ंत, जीत के चौके पर है टीम इंडिया की नजर

Updated Jul 06, 2022 | 18:34 IST

IND vs ENG T20I Head to head: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच गुरुवार को साउथैम्पटन में खेला जाएगा। आईए जानते हैं दोनों टीमों के बीच अबतक कैसी रही है भिड़ंत?

Loading ...
भारत बनाम इंग्लैंड

साउथैम्टन: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैच की टी20 सीरीज का आगाज गुरुवार को साउथैम्पटन के एजेस बाउल स्टेडियम में होने जा रहा है। इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमों के बीच यह आखिरी भिड़ंत है। 

विश्व कप की तैयारी के लिहाज से दोनों टीमों के लिए यह सीरीज बेहद अहम है। इस सीरीज में जीत के लिए दोनों ही टीमें किसी भी तरह को कोर कसर नही छोड़ना चाहेंगे। ऐसे में आइए जानते हैं कि अबतक टी20 में एक-दूसरे के खिलाफ दोनों टीमों का कैसा प्रदर्शन रहा है।

कांटे की रही है दोनों टीमों के बीच टक्कर 
साल 2007 में पहले टी20 विश्व कप के दौरान भारत और इंग्लैंड की बीच सबसे छोटे फॉर्मेट में पहली बार भिड़ंत हुई थी। तब से लेकर अबतक 15 साल में दोनों का 19 बार अंतरराष्ट्रीय टी20 में आमना सामना हो चुका है। इस दौरान दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई है। भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक कुल 19 टी20 मुकाबले खेले जा चुके हैं। जिसमें से 10 में टीम इंडिया और 9 में इंग्लैंड की टीम ने जीत हासिल की है। ऐसे में दोनों के बीच एक बार फिर कड़ी टक्कर सीरीज में दर्शकों को देखने को मिल सकती है।

भारत के नाम रही है पिछली तीन सीरीज 
अगर दोनों टीमों के बीच खेली गई पिछली तीन टी20 सीरीज की बात करें तो भारतीय टीम ने उन सभी में जीत दर्ज की है। साल 2021 में भारत दौरे पर इंग्लैंड को 2-3 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं साल 2018 में इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया ने 3 मैच की सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। वहीं साल 2016-17 में भारत दौरे पर भी इंग्लैंड को 2-1 से हार मिली थी। 

पिछले 11 में भारत ने जीते हैं 7 मुकाबले 
दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले 11 मुकाबलों में से 7 में भारत और 4 में इंग्लैंड की टीम ने जीत हासिल की है। इस लिहाज से देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है। लेकिन टीम इंडिया इंग्लैंड को उसके घर पर कमतर आंकने की भूल कतई नहीं करेगी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल