लाइव टीवी

IND vs NZ 1st T20: आज होगी रोहित-द्रविड़ युग की शुरुआत, जानिए पहले टी20 मैच से जुड़ी सभी जरूरी बातें

Updated Nov 19, 2021 | 15:28 IST

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आज पहली बार कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा जब भारत और न्यूजीलैंड की टीमें मैदान पर उतरेंगी। ये मैच नए भारतीय कोच राहुल द्रविड़ और नए कप्तान रोहित शर्मा के युग का आगाज भी होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारत-न्यूजीलैंड पहला टी20 मैच आज (BCCI/Blackcaps)
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज का आगाज - जयपुर में खेला जाएगा पहला मुकाबला
  • टी20 विश्व कप 2021 में मिली हार का बदला लेने उतरेगी भारतीय टी20 टीम
  • पहली बार नए कोच राहुल द्रविड़ और नए कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में खेलने उतरेगी भारतीय टी20 टीम

India vs New Zealand, 1st T20 Match Preview: टी20 विश्व कप में हार का कड़वा घूंट पीने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ आज (बुधवार) से शुरू होने वाली तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला में नये सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगी। द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिये केवल 11 महीने का समय होगा। इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे।

यूएई में टी20 विश्व कप की निराशा के बाद भारत तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में हार्दिक पांड्या से इतर देखने को मजबूर हुआ है। पांड्या चोटिल होने के कारण अपनी ऑलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों से यह पता चल जाएगा कि उन्हें तेज गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में तैयार किया जा सकता है या नहीं।

आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका

भारत बल्लेबाजी विभाग में अधिक ‘पावर हिटर’ को रख सकता है तथा आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश ने लंबे और बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया है। आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिन अन्य खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है उनमें रुतुराज गायकवाड़, हर्षल पटेल, आवेश खान और युजवेंद्र चहल शामिल हैं। चहल को टी20 विश्व कप टीम से बाहर करने का फैसला काफी विवादास्पद रहा था।

एक और पेसर की तलाश

जसप्रीत बुमराह को श्रृंखला के लिये विश्राम दिया गया और ऐसे में भारत एक और तेज गेंदबाज की तलाश करना चाहेगा जो लगातार 140 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सके। यूएई में भी देखा गया था अतिरिक्त तेजी से की गयी गेंद लाभ पहुंचाती हैं औरे ऐसे में आवेश और मोहम्मद सिराज पर सभी की निगाह रहेगी।

भुवनेश्वर कुमार यूएई में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाये थे। उन्हें अपने पुराने रंग में लौटने का एक और मौका दिया गया है। कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ आस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर खिलाड़ी की योग्यता को परखना चाहेंगे। आस्ट्रेलिया अगले साल टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा।

पांच सलामी बल्लेबाज

टीम में छोटे प्रारूप के पांच सलामी बल्लेबाज शामिल हैं और उन्हें मध्यक्रम में उतारना चुनौतीपूर्ण होगा। रोहित और उप कप्तान के एल राहुल बुधवार को पारी का आगाज कर सकते हैं लेकिन इशान किशन और गायकवाड़ के रूप में अधिक विकल्प होने के कारण भारत कुछ प्रयोग भी कर सकता है। यहां तक कि वेंकटेश ने केकेआर की तरफ से अपने सभी रन सलामी बल्लेबाज के रूप में बनाये लेकिन वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के लिये तैयार हैं।

इन पर भी रहेंगी नजरें

सूर्यकुमार यादव विश्व कप के दौरान अपनी लय हासिल नहीं कर पाये लेकिन वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें भारत विशेषकर आस्ट्रेलियाई परिस्थितियां देखकर चौथे नंबर पर तैयार करना चाहता है। रविंद्र जडेजा को विश्राम दिये जाने के कारण अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी आलराउंडर की जगह भर सकते हैं जबकि आर अश्विन के अंतिम एकादश में बने रहने की संभावना है।

बड़ा फाइनल हारकर आया है न्यूजीलैंड

विश्व कप में भारत को हराने वाला न्यूजीलैंड फाइनल में आस्ट्रेलिया से हारने के तुरंत बाद जयपुर पहुंचा है और उसे अपनी हार की समीक्षा करने का अधिक मौका नहीं मिला। मुख्य कोच गैरी स्टीड पहले ही कह चुके हैं कि उनकी टीम को किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जिसमें विश्व कप फाइनल की निराशा के बाद फिर से एकजुट होना भी शामिल है। कप्तान केन विलियमसन को टी20 श्रृंखला के लिये विश्राम दिया गया है ताकि वे इसके बाद होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिये तरोताजा हो सकें। तेज गेंदबाज टिम साउदी उनकी अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई करेंगे।

ये खिलाड़ी न्यूजीलैंड में भरेंगे जान

साउदी के साथ गेंदबाजी की अगुवाई ट्रेंट बोल्ट करेंगे और बल्लेबाजी में डेरिल मिचेल जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी न्यूजीलैंड को खतरनाक टीम बनाती है। न्यूजीलैंड उन खिलाड़ियों को भी मौका दे सकता है जिन्हें यूएई में अवसर नहीं मिला था। इनमें काइल जैमीसन भी शामिल हैं जो केवल अभ्यास मैचों में खेले थे। इस श्रृंखला में रोहित और ईश सोढ़ी के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है क्योंकि भारतीय कप्तान को कलाई के स्पिनरों को खेलने में थोड़ा दिक्कत होती है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और आवेश खान। (कोच- राहुल द्रविड़)

न्यूजीलैंड: टिम साउदी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्गूसन, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैमीसन, एडम मिल्ने और मार्क चैपमैन। (कोच- गैरी स्टीड)

कितने बजे शुरू होगा पहला टी20 मैचः ये मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से शुरू होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल